डाइट प्लान बीमारी और उपचार

विटामिन ए की कमी से रोग

विटामिन ए की कमी से रोग

बालों का झड़ना, त्वचा की समस्याएं, सूखी आंखें और नाइट ब्लाइंडनेस ये कुछ ऐसी समस्याएं है जो विटामिन ए की कमी से रोग के रूप में जाने जाते हैं। विटामिन ए एक वसा-घुलनशील विटामिन है जो विजन, बॉडी ग्रोथ, इम्यूनिटी फंक्शन और प्रजनन स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने आहार से पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए प्राप्त किया जा सकता है और इससे इसकी कमी तथा लक्षणों को रोका जा सकता है।

विटामिन ए की कमी से रोग

विटामिन ए की कमी से रोग

विटामिन ए की कमी के शुरुआती चरण में, आप नाइट ब्लाइंडनेस से पीड़ित होंगे, और आप रात को ठीक से देखने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। विटामिन ए की कमी बढ़ती है, तो आप मंद प्रकाश में कुछ भी नहीं देख पाएंगे। इस बिंदु पर, आपको अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए, अन्यथा आप ज़ीरोसिस कंजाक्तिवा के शिकार हो सकते हैं।

आपका कंजाक्तिवा आंखों के सफेद को कवर करने वाली पलकें के नीचे अस्तर, वर्णित, मोटा, सूखा और झुर्रियों वाला होगा। इस स्तर पर, आपकी आंखों को एक धुंधली उपस्थिति मिलती है। यदि आप ज़ीरोसिस कॉर्निया से पीड़ित हैं, और आपको डॉक्टर से दिखाने की आवश्यकता है या अन्यथा आप कॉर्नेटालाशिया विकसित करेंगे, जो कॉर्निया का एक अल्सरेशन होगा। – खून की कमी से होने वाले रोग

एक विटामिन ए की कमी के चेतावनी संकेत

1. लगातार त्वचा का संक्रमण
2. मुंहासे, शुष्क और स्केली त्वचा
3. गले में संक्रमण या मुंह अल्सर
4. डैंड्रफ और सूखे बाल

विटामिन ए की कमी के लक्षण

विटामिन ए की कमी के हल्के रूपों में कोई लक्षण नहीं हो सकता है। हालांकि, विटामिन ए की कमी के हल्के रूप थकान का कारण बन सकता है। विटामिन ए के हल्के और गंभीर दोनों रूपों में जोखिम बढ़ सकता है। जैसे गले और सीने में संक्रमण तथा गैस्ट्रोएंटेराइटिस सहित संक्रमण, बच्चों और किशोरों में हड्डी के विकास में देरी आदि लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

विटामिन ए कमी और गर्भावस्था

विटामिन ए कमी और गर्भावस्था

गर्भवती महिलाओं में, अंतिम तिमाही के दौरान विटामिन ए की मांग सबसे अधिक होती है। सामान्य रूप से इसकी कमी नाइट ब्लाइंडनेस और खराब इम्यूनिटी का कारण बन सकता है, जबकि गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के मस्तिष्क के विकास पर इसका हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। – पोषक तत्वों की कमी से होने वाले रोग

विटामिन ए के फायदे

विटामिन ए के फायदे

विटामिन ए आपकी आंखों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी एक्सटेंशन के मुताबिक, विटामिन ए दांत विकास, इम्यून सिस्टम, सेल विभाजन, हड्डियों का विकास और प्रजनन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसके अलावा, विटामिन ए आपके फेफड़ों, गले, नाक, आंखों, त्वचा और मुंह को मॉइस्चराइज करता है। यदि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए है, तो आप कुछ कैंसर विकसित करने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं।

विटामिन ए की खुराक कितनी होनी चाहिए

एक वेबसाइट के मुताबिक को पुरुषों के लिए प्रतिदिन 900 माइक्रोग्राम और महिलाओं के लिए प्रति दिन 700 माइक्रोग्राम विटामिन ए की जरूरत होती है।

विटामिन ए किसमें पाया जाता है

विटामिन ए किसमें पाया जाता है

विटामिन ए विभिन्न फलों, सब्जियों, मांस, मछली, और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है। विटामिन ए एक वसा-घुलनशील विटामिन है जो असंतृप्त हाइड्रोकार्बन जैसे रेटिनाल, रेटिनोल और बीटा कैरोटीन से आता है।

इसमें पोषक तत्व के दो प्रकार हैं। पहले को परफॉर्म विटामिन ए कहा जाता है जिसे रेटिनोल भी कहा जाता है और यह दूध, अंडे और लिवर जैसे पशु उत्पादों में पाया जाता है। इन्हें सीधे उपयोग किया जा सकता है। अन्य प्रकार, प्रोविटामिन ए या कैरोटीनॉयड, फल और सब्जियों में पाए जाते हैं। बीटा कैरोटीन सबसे महत्वपूर्ण कैरोटीनोइड है क्योंकि यह दूसरों की तुलना में अधिक कुशलता से परिवर्तित होता है।

बीटा कैरोटीन के सबसे समृद्ध स्रोत में पीले और नारंगी रंग के फल हैं जैसे आम, पपीता, खुबानी और सब्जियां जैसे गाजर, पालक, सलाद, टमाटर, मीठे आलू और ब्रोकोली शामिल है। – फोलिक एसिड की कमी से होने वाले रोग

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment