सेलिब्रिटी हेल्थ

अक्षय कुमार की फिटनेस टिप्स, एक्सरसाइज और खानपान

अक्षय कुमार की फिटनेस टिप्स

दर्शकों की जागरुकता को देखते हुए आज बॉलीवुड में हर तरह से बदलाव देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां एक्टर्स अपने अभिनय की क्षमता को धार दे रहे हैं दूसरी तरफ वह अपनी फिटनेस पर भी पूरी तरह से ध्यान दे रहे हैं, लेकिन बॉलीवुड में एक ऐसा अभिनेता है जो अपनी फिटनेस को लेकर आज से नहीं बल्कि 90 के दशक से ही गंभीर है। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार की। आइए जानते हैं अक्षय कुमार की फिटनेस टिप्स क्या है।

अक्षय का फिट रहने के लिए नेचुरल तरीका

अक्षय कुमार का खुद को फिट रखने का तरीका बॉलीवुड के अन्य स्टार से बिलकुल भी अलग है। जहां एक तरफ दूसरे स्टार अपने आप को फिट रखने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं वहीं अक्षय कुमार नेचुरल तरीके से खुद को फिट रखते हैं।

वह बास्केटबॉल खेलकर, किक-बॉक्सिंग का अभ्यास करके, योग, तैराकी और मार्शल आर्ट्स के बहुत सारे अभ्यास करके अपने आप खुद को फिट रखते हैं। – मिलिंद सोमन की फिटनेस और डाइट प्लान

अक्षय का फिट रहने के लिए नेचुरल तरीका

अक्षय कुमार एक ही तरह की एक्सरसाइज में विश्वास नहीं करते हैं। वह एक्सरसाइज के अलग-अलग तरीको को अपनाकर खुद को फिट रखने की कोशिश करते हैं। वह 45 घंटे से अधिक एक्सरसाइज नहीं करते हैं।

अक्षय कुमार की फिटनेस टिप्स

1. अगर आप अक्षय की तरह नेचुरल तरीके से फिट रहना चाहते हैं तो सबसे पहला काम यही करें कि आप जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठे।

2. अक्षय कुमार प्रोटीन शैक्स में विश्वास नहीं करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि लंबे समय में इसके साइड इफेक्ट्स होते हैं।

3. आपके खानपान का फिटनेस से बहुत ही बड़ा लिंक है। आप शक्कर और नमक के सेवन पर नियंत्रण रखें। अक्षय का मानना है कि जितना कम आप इसका सेवन करेंगे, उतने ही हेल्दी रहेंगे। – सन्नी लियोन की फिटनेस और डाइट प्लान

4. अगर आपको दिन में भूख लग रही हैं तो आप तली हुई चीजें या कुकीज और नमकीन खाने की बजाय नट्स का सेवन कीजिए, लेकिन सीमित मात्रा में।

6. पानी का हमारे स्वास्थ्य से बहुत ही गहरा संबंध है। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप ढेर सारा पानी पिएं, कम से कम 4-5 लीटर रोजाना।

7. हेल्दी ईटिंग के साथ अपना मेटाबॉलिज्म रेट हाई रखने की कोशिश करें। इससे आपकी फिटनेस और वजन से जुड़ी समस्याएं हल हो जाएंगी। आमतौर पर अक्षय खाने के बाद फ्रेश फ्रूट्स खाते हैं और डिनर में केवल सूप और ग्रीन सलाद खाते हैं ताकि आसानी से पच सके।

8. किसी व्यक्ति की फिटनेस तब बिगड़ने लगती है जब वह बॉडी की जरूरत को दरकिनार करके खाने के स्वाद के प्लेजर में डूब जाता है। अक्षय मानते हैं कि स्वाद के चक्कर में अपने पेट की क्षमता से ज्यादा खाना न खाएं। इससे आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं।

9. नेचुरल तरीके से खुद को फिट रखने का एक तरीका मेडिटेशन भी है। इससे आप मानसिक शांति और तनाव से भी दूर रहते हैं। नियमित रूप से कम से कम आधे घंटे मेडिटेट करें ताकि दिमाग को शांति मिल सके।

10. अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते तो फिजिकल एक्टिविटी या शारीरिक गतिविधि के लिए रोजाना 15 से 20 मिनट वॉक जरूर करें। – फिटनेस बरकरार रखने के लिए क्या करें

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment