सेलिब्रिटी हेल्थ

बॉलीवुड अभिनेत्री को है यह बीमारी, जानें बचने के लिए क्या करें

प्रियंका चोपड़ा को है यह बीमारी, जानें बचने के लिए क्या करें

फिल्मी दुनिया में प्रियंका एक जानी मानी अभिनेत्री है। अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने फिल्मों में बहुती लंबा सफर तय किया है। उन्होने अपने कॅरियर की शुरुआत मॉडलिंग से की और उसके बाद उन्होंने बॉलीवुड और हॉलीवुड तक कामं किया।

प्रियंका चोपड़ा ने न केवल अपनी खूबसूरती और एक्टिंग से सबको प्रभावित किया बल्कि वह उन अभिनेत्रियों में गिनी जाती है जो सबसे फिट हैं। मगर बहुत कम लोगों को इस बात का ज्ञात होगा कि प्रियंका बचपन से ही अस्थमा की शिकार है। हाल ही में उन्होंने एक वीडियो के जरिए इस बीमारी को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का काम किया।

प्रियंका ने ट्विटर पर एक विज्ञापन की शूटिंग को ट्वीट किया जिसमें उन्हें इस पर बात करते हुए देखा जा सकता है कि कैसे दमा भी उन्हें करियर की ऊंचाइयों पर जाने से नहीं रोक सका।

वह कहती हैं मुझे अच्छी तरह जानने वाले लोग जानते हैं कि मुझे दमा है। मेरा मतलब है, इसमें छिपाने वाला क्या है? मुझे यह पता था कि इसके पहले कि दमा मुझे अपने काबू में कर ले, मुझे उसे काबू में करना होगा। जब तक मेरे पास मेरा इनहेलर है, दमा मुझे मेरे लक्ष्य को पाने और बेरोक जिंदगी जीने से नहीं रोकता।

वैसे आपको बता दें कि बॉलीवुड और हॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा आजकल अपने काम से ज्यादा अपने निजी लाइफ को लेकर चर्चा में हैं। प्रियंका चोपड़ा जल्द ही हॉलीवुड स्टार निक जोनास से शादी करने वाली हैं। प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस का इसी साल 18 अगस्त को मुंबई में रोका हुआ था। अब दोनों की शादी को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। लेटेस्ट रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रियंका और निक इसी साल 2 दिसंबर को शादी के बंधन में बंधने वाली है।

अस्थमा के लक्षण में आराम दे ये फल

विटामिन डी

विटामिन डी काउंसिल के अनुसार, पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने से 6 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों में अस्थमा के अटैक की संख्या कम हो सकती है। विटामिन डी के स्रोतों में शामिल हैं: सैल्मन, अंडा और ऑरेंज का जूस।

विटामिन ए

2018 के अध्ययन में पाया गया है कि अस्थमा के शिकार बच्चों में जिन्हें अस्थमा नहीं है उनकी तुलना में कम विटामिन ए पाया जाता है। विटामिन ए के अच्छे स्रोत में गाजर, खरबूजा, शकरकंद, काले, ब्रोकोली और पालक शामिल है।

सेब

दिन में एक सेब आपको अस्थमा से दूर रख सकता है। न्यूट्रिशन जर्नल में एक शोध समीक्षा लेख के अनुसार, सेब अस्थमा के जोखिम कम करने और फेफड़ों के कार्य में वृद्धि कर सकता है।

केला

यूरोपीय श्वसन पत्रिका में प्रकाशित एक सर्वेक्षण में पाया गया कि केला अस्थमा वाले बच्चों में घरघराहट की कमी ला सकता है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम से भरपूर है, जो फेफड़ों के कार्य को बेहतर बना सकता है।

अस्थमा में परहेज

1. सल्फाइट जो शराब और ड्राई फ्रूट में पाए जाते हैं।
2. खाद्य पदार्थ जो गैस का कारण बन सकते हैं।
3. कुछ शोधों के मुताबिक अस्थमा के मामले इसलिए बढ़ रहे हैं, क्योंकि लोग ताजे खाद्य पदार्थ जैसे सब्जियां और फल की बजाय प्रोसेस्ड फूड का ज्यादा सेवन कर रहे हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment