सेलिब्रिटी हेल्थ

धोनी की फिटनेस और डाइट प्लान 

धोनी की फिटनेस और डाइट प्लान

धोनी दुनिया के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटरों में से एक हैं और तर्कसंगत रूप से भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और विश्व चैंपियनशिप (2007 आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20, 2007-08 की सीबी श्रृंखला, 2010 एशिया कप और 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी) जीता हैं। उन्हें ‘कैप्टन कूल’ के रूप में भी जाना जाता है। एम.एस. धोनी को शायद ही कभी किसी ने मैदान पर गुस्सा दिखाते हुए देखा होगा। चरम दबाव के समय भी, वह कूल होकर प्रदर्शन करते हैं।

क्रिकेट में धोनी की सफलता को देखकर आज हर कोई उनकी तरह फिट बॉडी और शार्प माइंड चाहता है, ताकि वह भी उनकी तरह सर्किय रह सके।

आपको बता दें कि हर किसी ने महेंद्र सिंह धोनी की फिटनेस और मौजूदा फॉर्म की जमकर सराहना की है। वह जिस तरह से मैदान पर फिल्डिंग और बैटिंग के दौरान दौड़ते हैं वह काबिल-ए-तारीफ है। मैदान पर उनकी गजब की फूर्ती लोगों को काफी आकर्षित करती है।

उनकी फिटनेस ही है जिसकी वजह से वह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो चुके हैं। इसके आलावा जब वह मैदान पर छक्के लगाते हैं तो आप उनकी ताकत का अंदाजा साफ तौर पर लगा सकते हैं।

इससे यह भी पता चलता है कि उनकी डाइट कितनी अच्छी होगी। वैसे शारीरिक फिटनेस के अलावा मानसिक रूप से कूल रहना भी उनकी सफलता का सबसे बड़ा मंत्र है। आइए जानते हैं महेंद्र सिंह धोनी की फिटनेस और डाइट प्लान के बारे में…

महेंद्र सिंह धोनी का डाइट प्लान

महेंद्र सिंह धोनी का डाइट प्लान

ऐसा कहा जाता है कि एमएस धोनी को बटर चिकन खाना बहुत ही पसंद है। हम समझते हैं कि, बटर चिकन का प्रभाव क्या है। हालांकि, उनका दैनिक आहार बेहद हल्का और स्वस्थ रहता है। वह नाश्ता भरपूर लेते हैं और आम तौर पर नाश्ते में ताजे फल और नट्स के साथ दलिया का सेवन करते हैं। इसके अलावा एक गिलास दूध पीना वह कभी नहीं भूलते।

दोपहर के भोजन के लिए, वह दाल के साथ चपाती या चिकन (अतिरिक्त प्रोटीन के लिए) लेना पसंद करते हैं। शरीर में पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए वह मिक्स सब्जियों का सेवन करते हैं। अगर शाम को उन्हें भूख लगे तो वह चिकन सैंडविच खाना पसंद करते हैं।

मैचों के दौरान, अक्सर प्रोटीन पेय और ताजे फलों का रस पीते हुए देखें जाते हैं। ये उन्हें हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और उनके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं। एक समय में, प्रशंसकों का मानना था कि वह हर दिन पांच लीटर दूध का सेवन करते थे जो ताकत के रूप में मैदान पर शॉट्स लगाते समय दिखती थी।

यह निश्चित रूप से एक असाधारण था और सच्चाई इसके करीब कहीं नहीं था। हालांकि उन्हें डेयरी उत्पाद लेना बहुत ही पसंद है चाहे दूध हो या दही। – विराट कोहली की फिटनेस और डाइट

धोनी का फिटनेस प्लान

धोनी का फिटनेस प्लान

1. धोनी अपने बोडी में जमा अतिरिक्त वसा को बर्न करने के लिए काफी पसीना बहाते हैं। उनका मानना है कि डाइट में फैट की उतनी ही मात्रा हो जितनी शरीर को जरूरत है। वह इसी आधार पर अपनी डाइट तय करते हैं।

2. वह स्क्वाट करना बहुत ही पसंद करते हैं। स्क्वाट देखने में आसान प्रतीत हो सकता है लेकिन यह खुद में एक गहन कसरत है। यह आपको फिट रखने और बॉडी को शेप में लाने में सहायता करता है।

3. धोनी क्रिकेट के अलावा बैडमिंटन और फुटबॉल खेलना भी काफी पसंद करते हैं। उनका मानना है कि बैडमिंटन और फुटबाल खेलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, कॉन्संट्रेशन मजबूत होता है और पैर दुरुस्त और फुर्तीले बनते हैं। यह विकेट किपरिंग करने के सहायता करता है। सहनशक्ति का निर्माण जो फुटबॉल सिखाता है, विकेट के बीच दौड़ने की अपनी क्षमता में योगदान दे सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment