सेलिब्रिटी हेल्थ

कार्तिक आर्यन की फिटनेस और डाइट प्लान

कार्तिक आर्यन की फिटनेस और डाइट प्लान

चॉकलेटी हीरो कार्तिक आर्यन बॉलीवुड के वर्तमान दिल की धड़कन से कम नहीं है। उन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से करोड़ों युवाओं का दिल जीता है। कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘सोनू की टीटू की स्वीटी’ धमाल मचाते हुए 100 करोड़ से ज्यादा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है। इससे पहले उन्होंने प्यार का पंचनामा में जबरदस्त काम किया था।

प्यार का पंचनामा फिल्म में उनका मोनोलॉग आज भी युवाओं में चर्चित है। इस फिल्म की वजह से कार्तिक आर्यन को हिन्दी सिनेमा में एक पहचान मिली थी। वैसे कार्तिक आर्यन अपनी बेहतरीन एक्टिंग के साथ-साथ अपने बॉडी पर भी ध्यान देते हैं। वह अपनी फिटनेस को लेकर इंस्टाग्राम में फोटो डालते रहते हैं।

कार्तिक आर्यन का फिटनेस प्लान

कार्तिक आर्यन का फिटनेस प्लान

कार्तिक आर्यन फुल बॉडी एक्सरसाइज में विश्वास करते हैं। वह बॉडी के हर बहलू पर फोकस करते हैं। बेहतरीन बॉडी के लिए वह ज्यादा से ज्यादा पुशअप और स्किपिंग करते हैं। इसके अलावा वह क्रंचेस, वजन के साथ क्रंचेस, लेग क्रंचेस और साइकिलिंग भी करते हैं जो उन्हें एब्स बनाने में सहायता करती है।

बाकी सिलेब्रिटीज़ की तरह कार्तिक भी स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखते हैं। फिटनेस के साथ-साथ इसके और भी कई फायदे हैं। ये एकाग्रता और आत्मविश्वास को बढ़ाता है और इम्यूनिटी को मजबूत करता है।

बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि कार्तिक बचपन से ही स्पोर्टी रहे हैं। स्कूल और कॉलेज टाइम में वह फुटबॉल खेलते थे और टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। वह फुटबॉल के अलावा राज्य स्तर पर टेबल टेनिस भी खेल चुके हैं।

उन्हें रनिंग और स्वीमिंग करना बहुत ही पसंद है। इसके अलावा उन्होंने मार्शल आर्ट की भी ट्रेनिंग ली है। वह आज भी बॉलीवुड के अन्य हीरो के साथ फुटबॉल खेलते हुए नजर आ जाते हैं। वह फुटबॉल को एक कार्डियो की तरह मानते हैं जिसे हर किसी को खेलना चाहिए।

कार्तिक आर्यन का डाइट प्लान

कार्तिक आर्यन का डाइट प्लान

कार्तिक आर्यन को मीठी चीज बहुत ही पसंद है। उन्हें चॉकलेट, आइसक्रीम, ब्राउनीज खाना बहुत ही पसंद है, फिर फिर वह इससे दूरी बनाकर रखते हैं। कार्तिक अपने मसल्स को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं।

वह इस बात का ध्यान देते हैं कि उन्हें नियमित रूप से विटामिन सी मिल रहा है या नहीं। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए वह दिन में तीन बार ग्रीन टी का सेवन करते हैं। इसके अलावा वह 7 से 8 घंटे की नींद भी लेते हैं।

कार्तिक आर्यन का फिटनेस टिप्स

1. यह मिथ है कि शाकाहारी लोग एब्स और मसल्स बनाने के लिए पिल या स्टेरॉयड का साहारा लेते हैं।
2. क्रैश डायटिंग सहायता नहीं करती है। आप डाइट प्लान और जिम रिजिम को फॉलो कीजिए और उसपर डटे रहिए।
3. शुगर का परहेज कीजिए और नमक का कम सेवन कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment