सेलिब्रिटी हेल्थ

मिलिंद सोमन की फिटनेस और डाइट प्लान

मिलिंद सोमन की फिटनेस

मॉडल मिलिंद सोमन अपनी फिटनेस और डाइट प्लान के बारे में बहुत ही प्रसिद्ध है। आजकल वह फिट रहने के लिए लोगों को सलाह देते हैं। 52 साल की उम्र में मिलिंद सोमन इतने फिट हैं कि अच्छे से अच्छे युवा भी शर्मा जाए। बॉलीवुड में फिटनेस फ्रीक के रुप में फेमस मिलिंद सोमन ने देश की सड़कों पर दौड़कर कई रिकॉर्ड बनाएं है। वह कई तरह के मैराथन में भी भाग ले चुके हैं, जो उन्हें अन्य अभिनेताओं से अलग करती है।

मेड इन इंडिया गाने से फेमस हुए मिलिंद सोमन लाइफ में एक्सरसाइज को बहुत ही महत्वपूर्ण मानते हैं। उनका मानना है कि प्रकृति के बीच चलना अनूठे स्वास्थ्य लाभ है और यह मनोदशा को ऊपर उठाने में भी मदद करता है। आज लोग दौड़ना और जॉगिंग करना भूल चुके हैं। प्रकृति के साथ तालमेल बिठाना तो दूर की बात है।

मिलिंद का कहना है कि यह शारीरिक गतिविधि विशेष रूप से उन लोगों के लिए है, जो लगातार कई-कई घंटे तक एक ही जगह पर काम करते हैं। अगर आप शारीरिक व्यायाम की दिनचर्या का लगभग एक हफ्ते तक पालन करते हैं, तो आपको अपने मनोदशा और फिटनेस में बदलाव महसूस होगा।

साकलिंग भी एक्सरसाइज का पार्ट

आपको बता दें कि अपनी फिटनेस के लिए मिलिंद साकलिंग पर भी पूरा ध्यान देते हैं। मिलिंद का मानना है कि अपने घर से अपने ऑफिस तक साइकल चलाना आपके फिटनेस में बदलाव का बहुत ही अहम कदम है। यह आपके काम के कार्यक्रम के साथ-साथ अपनी फिटनेस का प्रबंधन करने में भी मदद करेगा। साइकल चलाना आपके पैरों में विभिन्न मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है, और आपके पेट की मांसपेशियों के लिए भी एक अच्छा कसरत है। इसके अलावा साईकिल शरीर के रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है और साथ ही शरीर की गंदगी को बाहर निकालने का भी काम करता है। साइकिल चलाना जारी रखें, और आप फिट होंगे और अपने बड़े दिन के लिए तैयार होंगे।

स्वीमिंग भी है जरूरी

स्वीमिंग भी है जरूरी

आपको बता दें कि मिलिंद नियमित रूप से तैराकी या स्वीमिंग भी करते हैं। तैरने से आपकी मांसपेशियों ठीक रहती है और आपके आंतरिक अंगों को उर्जा भी मिलता है। इसके अलावा तैरने से आपके फेफड़ों की भी एक्सरसाइज हो जाती है। स्विमिंग को किसी भी उम्र में किया जा सकता हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक बनाये रखने में सहायता करती हैं। तैरने से शरीर के रक्त संचार में वृद्धि होती हैं और आपको दर्द एवं टेंशन से राहत मिलती हैं।

पर्याप्त हाइड्रेटेड

पर्याप्त हाइड्रेटेड

मिलिंद पानी के महत्व को अच्छी तरह से जानते हैं। पानी सबसे आवश्यक तत्व है, क्योंकि हमारे शरीर का 70 प्रतिशत भाग पानी से बना है। यदि आप अपने को पर्याप्त हाइड्रेटेड नहीं रखते हैं, तो इससे जटिलताओं का कारण बन जाएगा जो समय के साथ बढ़ेगा और भविष्य में कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है। इसलिए, आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

मिलिंद का कहना है कि हर दिन सही मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है, और आपको जरूरी से ज्यादा पीना चाहिए या अन्यथा यह आपके स्वास्थ्य पर असर डालेगा। इसके अलावा मिलिंग अलग-अलग आहार लेना पसंद करते हैं। वह शुगर, रिफाइंड और जंक फूड का सेवन करते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment