सेलिब्रिटी हेल्थ

विद्युत जामवाल की डाइट और फिटनेस प्लान

विद्युत जामवाल की डाइट और फिटनेस प्लान

बॉलीवुड के एक्शन हीरो के रूप में पहचाने जाने वाले विद्युत जामवाल एक प्रसिद्ध मॉडल से अभिनेता बने हैं। अभिनेता विद्युत जामवाल, जो अपने डेयरडेविल स्टंट और बेहतरीन एक्शन सीन के लिए जाने जाते हैं, बॉलीवुड के सबसे फिट एक्टर में गिने जाते हैं। उनकी फिट बॉडी शाकाहारी जीवनशैली और कसरत के दिनचर्या को दर्शाते हैं।

विद्युत जामवाल की डाइट

विद्युत जामवाल की डाइट

फिल्म फोर्स और कमांडो से फेमस हुए विद्युत जामवाल करीब 10 साल पहले से वेजिटेरियन डाइट ले रहे हैं। वह पेटा के समर्थक भी हैं जो जानवरों की सुरक्षा के लिए काम करती है।

उनका मानना है कि वेजटेरियन डाइट लेने से आप खुद को काफी हेल्दी महसूस कर सकते हैं। साथ ही वेजटेरियन चीजें जल्दी हजम भी हो जाती हैं। यह मिथ है कि वेजटेरियंस मसल्स बिल्ड नहीं कर सकते।

विद्युत रोज प्राटीन शेक पीते हैं, साथ ही उनकी डाइट में प्रोटीन का मुख्य स्रोत टोफू होता है। वह कहते हैं ‘मैं टोफू ऐसे खाता हूं, जैसे लोग चावल खाते हैं। इसमें चिकेन से कहीं ज्यादा प्रोटीन होता है।

मेरा मानना है कि सब कुछ खाना चाहिए, लेकिन मॉडरेट मात्रा में। डाइट में नमक व चीनी दोनों का संतुलन जरूरी है। वरना ऐसा होगा जैसे आप कार को पेट्रोल से तो भर दें, लेकिन सर्विसिंग न कराएं। फिर सोच लें कि कुछ दिन बाद कार का क्या हाल होगा?’

विद्युत का खानपान और वर्कआउट प्लान

विद्युत सुबह ट्रेनिंग शुरू करने से पहले एक बोल म्यूसली लेते हैं। प्रैक्टिस के बाद आमतौर पर वह साउथ इंडियन डिश इडली खाना पसंद करते हैं। वहीं, लंच में 2-3 चपाती, सब्जियां और दालों का सेवन करते हैं।

फिर शाम को ट्रेनिंग से पहले थोड़ा उपमा खाते हैं। अगर बात डिनर की करें तो वह सब्जियां और चपाती लेना पसंद करते हैं। इसके अलावा हर वर्कआउट सेशन के बाद प्रोटीन शेक पीना उनकी आदत है। पर्याप्त मात्रा फल लेना उनकी आदत है।

कार्बोहाइड्रेट भी है जरूरी

विद्युत जामवाल पूरी तरह से कार्ब्स को छोड़ने के खिलाफ है। उनका मानना है कि कार्ब्स शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। कार्बोहाइड्रेट मस्तिष्क के लिए भोजन है और यदि आप इसे रोकते हैं तो आप परेशान, उदास, गुस्से वाले हो जाएंगे। आप वह सब कुछ करेंगे जो आप नहीं बनना चाहते हैं, तो हर किसी को एक कार्ब्स आहार पर होना चाहिए।

विद्युत जामवाल का फिटनेस प्लान

विद्युत जामवाल का फिटनेस प्लान

विद्युत जामवाल को मार्शल आर्ट्स में पेशेवर के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा वह जिमनास्टिक्स में भी निपुण हैं। फिल्म कमांडो 2 के समय विद्युत जामवाल सुबह 6 बजे से सुबह 11 बजे तक शाम को 5 बजे से 9 बजे तक वर्कआउट करते। है। वह तभी ब्रेक लेते हैं जब उनके शरीर को लगता है कि आराम की जरूरत है।

विद्युत जामवाल के कसरत के नियम में आम तौर पर मार्शल आर्ट ट्रेनिंग के 5 दिन और वेट ट्रेनिंग के 2 दिन शामिल है। विद्युत जिम में ज्यादा समय नहीं बिताते हैं। वह केवल स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए वहां जाते हैं।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और कार्डियो सेशन के साथ, विद्युत एक खेल या वैकल्पिक मनोरंजक शारीरिक गतिविधि में भाग लेना पसंद करते है जो उन्हें हमेशा आकार देने में मदद करता है।

विद्युत किसी भी दिन अपना वर्कआउट करना नहीं छोड़ते जो फिट रहने के लिए यह सबसे जरुरी है। इसलिए यदि आपके पास ट्रेवलिंग या किसी और वजह से वर्कआउट करने लायक जगह नहीं है, तो भी आप हल्की-फुल्की या कहीं भी की जाने वाली व्यायाम जरूर करें। – रणबीर सिंह की डाइट और फिटनेस प्लान

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment