बच्चों की देखभाल

बेबी या बच्चे को ये 7 आहार नहीं खिलाना चाहिए

बेबी या बच्चे को ये आहार नहीं खिलाना चाहिए

बेबी के स्वस्थ विकास के लिए पौष्टिक आहार का होना बहुत ही जरूरी है। मां की सबसे बडी़ चिंता यही होती है कि वह अपने बेबी को ऐसा क्या खिलाए जो उसके बॉडी को लगे।

बेबी के प्रति भावनात्मक जुड़ाव होने की वजह से मां अपने बेबी को वह सभी चीज खिलाना चाहती है जिससे मानसिक और शारीरिक विकास हो सके। लेकिन कई बार कुछ चीजें बेबी या बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आइए उन्हीं आहारों के बारे में जानते हैं।

शहद

अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी सेहत और सूरत को अच्छा बनाना चाहते हैं तो आपको शहद का सेवन करना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि शहद को बेबी से दूर रखना चाहिए और जो लोग सोच रहे हैं कि बेबी को चीनी की जगह शहद दे दिया जाए, जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा तो वह गलत सोच रहे हैं।

आपको बता दें कि शहद में क्लोस्ट्रिडियम बोटुलिनम नामक बैक्टीरिया हो सकता है। इससे बोटुलिज्म नामक एक दुर्लभ, मगर काफी गंभीर प्रकार की भोजन विषाक्तता हो सकती है।

चीनी

 

बहुत अधिक शुगर का सेवन आपकी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है। बच्चे या बेबी को कोई भी पेय पदार्थ देने से पहले उसमें अतिरिक्त शुगर को न मिलाएं। इससे बच्चे मीठे खाद्य पदार्थ खाने के आदी हो सकते हैं।

दरअसल बच्चों में अभी तक तालु का पूरी तरह से विकास नहीं हो पाता है, इसलिए वे मीठे या व्लांड खाद्य पदार्थों के बीच अंतर नहीं कर सकते हैं। यदि आप अभी भी अपने बच्चे कुछ मीठा देना चाहते हैं, तो उन्हें मैश किए हुए केले या थोड़ा ब्रेस्ट मिल्क दीजिए।

 

फिश या सीफूड

मछली प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बहुत स्वस्थ स्रोत माना जाता है, लेकिन छोटे बच्चों के लिए इसे खाना मना है। आपको पता दें कि कुछ मछली प्रजातियां मरकरी में अधिक होती हैं, जो बच्चे के तंत्रिका तंत्र को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं। ये बच्चे की किडनी के विकास और कार्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।

नमक

नमक

नमक का उपयोग भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन कम से कम एक वर्ष तक बच्चे के आहार में नमक को शामिल करना एक बुरा विचार है। क्योंकि इससे गंभीर रूप से उनके किडनी के स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। आपको बता दें कि बड़ी मात्रा में सोडियम को लेने के लिए एक बच्चे की किडनी पर्याप्त रूप से विकसित नहीं होती है। – नमक ज्यादा खाने से क्या होता है

कुछ सब्जियां

यह सच है कि आपके बच्चे को पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर सब्जियों का सेवन करना चाहिए लेकिन को कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिससे उन्हें दूरी बनाकर रखना चाहिए। जिसमें स्विस चार्ड, पालक और सीवीड शामिल है।

नट्स से दूरी

आपको एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे को कभी भी नट्स नहीं देना चाहिए, क्योंकि इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। आलू चिप्स, बेक्ड खाद्य पदार्थों और अन्य कमर्शियल प्रोडक्ट उत्पादों जैसे चीजों को खाने की अनुमति देना भी एक अच्छा विचार नहीं है। इनमें आमतौर पर बड़ी मात्रा में शुगर, नमक और अन्य एडिटिव्स होते हैं जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कैफीनयुक्त पेय पदार्थ

कैफीनयुक्त पेय पदार्थ

कुछ माता-पिता इस बात से अवगत नहीं हैं कि कैफीनयुक्त पेय पदार्थ उनके बच्चे के लिए कितना हानिकारक हो सकता है। कॉफी, सोडा और चाय में बड़ी मात्रा में कैफीन और अन्य एडिटिव्स होते हैं जो शरीर में आयरन और कैल्शियम के अवशोषण को दबाने का काम करेंगे। – एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment