बच्चों की देखभाल

बच्चों के लिए गुड फूड हैबिट्स

बच्चों के लिए गुड फूड हैबिट्स

ऐसा देखा गया है कि हम अपने बच्चे को पूरी दुनिया का ज्ञान देने के लिए तैयार बैठे रहते हैं लेकिन सेहत से संबंधित उन्हें क्या खाना चाहिए इस बात की उन्हें जानकारी तक नहीं देते। ऐसे में वह गलत तरह के फूड लेने के लिए आदी हो जाते हैं। आज हम बच्चों में गुड फूड हैबिट्स कैसे पैदा किया जाए उसके बारे में जानकारी देंगे।

हेल्दी फूड और अनहेल्दी फूड में अंतर

आपको अपने बच्चे को बचपन से ही हेल्दी फूड और अनहेल्दी फूड के बारे में जानकारी देनी चाहिए। उन्हें यह बताना जरूरी है कि उनकी सेहत के लिए कौन सी डाइट सही है कौन सी नहीं ताकि किसी भी तरह का आहार चूज करते समय उनका दिमाग पूरी तरह से स्पष्ट हो।

अभिभावक की गुड फूड हैबिट्स

अभिभावक की गुड फूड हैबिट्स

बच्चों में गुड फूड हैबिट्स पैदा करना है, तो सबसे पहले अभिभावक होने के नाते आपको अपने अंदर गुड फूड हैबिट्स पैदा करना होगा। इसके लिए आपको अपने बच्चों के सामने ऐसे फूड का सेवन करना होगा जो न केवल पौष्टिकता से भरपूर हो बल्कि आपको ताकत और एनर्जी भी दे। ये चीज बच्चे के अंदर भी गूड फूड हैबिट्स पैदा करने में मदद मिलेगी।

अपने बच्चों को धीरे-धीरे खाने के लिए प्रोत्साहित करें

धीरे-धीरे खाने के बहुत ही फायदें हैं। इससे न केवल पाचन शक्ति को बढ़ाने में सहायता मिलती है बल्कि वजन को कम करने और लार का निर्माण में मदद भी मिलती है। इससे कब्ज, गैस, दस्त या सूजन जैसी पाचन समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

इसलिए अपने बच्चे को धीरे-धीरे खाने के लिए प्रोत्साहित करें। चाहे उन्हें भूख ज्यादा क्यों न लग रही हो। इससे आप ज्यादा खाएंगे भी नहीं और आपका पेट भरा-भरा महसूस होगा। इसके अलावा धीरे-धीरे खाने का एक फायदा यह भी है, कि आप भोजन का ठीक तरह से स्वाद ले पाते हैं और देर तक उसका आनंद भी उठा सकते हैं। – धीरे धीरे खाने के फायदे

परिवार के साथ खाने की आदत

परिवार के साथ खाने की आदत

बच्चे में शुरू से परिवार के साथ खाने की आदत को विकसित करना चाहिए। इससे बच्चा क्या खा रहा है उस पर सबकी नजर हो। इसके अलावा परिवार के साथ खाना खाने से बच्चा और भी बहुत कुछ सीखता है। जैसे कब खाना चाहिए, कितना खाना चाहिए और क्या खाना चाहिए। परिवार के साथ खाने से रिलेशन भी बेहतर बनते हैं।

फूड शॉपिंग और खाना पकाने की जानकारी

अपने बच्चे को शुरू से ही फूड शॉपिंग और खाना पकाने को लेकर जानकारी दें। यह आदत गूड फूड हैबिट्स के अंतर्गत आता है। इससे आपको पोषण के बारे में अपने बच्चों को सिखाने का अवसर मिलेगा, साथ ही फूड को लेकर उनकी समझ भी बढ़ेगी।

खाते समय टीवी न देखना

खाते समय टीवी न देखना

बच्चे में अक्सर यह आदत होती है कि वे टीवी देखते समय कुछ भी खाने लगते हैं और खाने पर उनका ध्यान नहीं रहता है। यह आदत बच्चे की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। दरअसल टीवी देखते हुए खाने से आपका सारा ध्यान खाने पर नहीं होता है और ऐसे में आप कुछ ज्यापदा खाना भी खा सकते हैं जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। एक्सपर्ट की माने तो खाना खाते समय आपका पूरा ध्यान खाने पर होना चाहिए, इससे सेहत और तृप्ति दोनों मिलते हैं तथा आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। – पुरुषों के लिए डाइट प्लान

बच्चे बाहर क्या खा रहे हैं इस बात का दीजिए ध्यान

बच्चों में फूड हैबिट्स को बेहतर करना है तो इस बात का ध्यान दीजिए कि वह बाहर किस तरह का आहार ले रहे हैं। अक्सर बच्चों को यह पता ही नहीं होता कि वह बाहर किस तरह के आहार का सेवन कर रहे हैं यह उनकी सेहत के लिए सही है या नहीं। ऐसे में माता पिता की जिम्मेदारी बनती है कि उनके खाने-पीने पर जरूर नजर रखें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment