डाइट प्लान बच्चों की देखभाल

बच्चों के लिए पौष्टिक आहार, ग्रोथ के लिए है जरूरी

बच्चों के लिए पौष्टिक आहार, ग्रोथ के लिए है जरूरी

अपने बच्चे के डाइट को लेकर हर माता-पिता चिंता करते हैं। वह चाहते हैं कि उनके बच्चों को पौष्टिक आहार मिले है। लेकिन क्या सच में आप अपने बच्चे को पौष्टिक आहार दे रहे हैं। आइए बच्चों के लिए पौष्टिक आहार के बारे में जानते हैं कि जो उनके विकास के लिए जरूरी है।

तंत्रिका तंत्र को ईंधन दे कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट वास्तव में ऊर्जा का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है। ये आपके मस्तिष्क, किडनी, दिल, मांसपेशियों और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को ईंधन देने में मदद करता है। ये ऊतक के निर्माण और मरम्मत के लिए एवं बच्चे के शरीर को वसा और प्रोटीन का उपयोग करने में मदद करता है।

कार्बोहाइड्रेट कई अलग-अलग रूपों (शुगर, स्टार्च, और फाइबर) में आते हैं, लेकिन बच्चों को स्टार्च और फाइबर ज्यादा खाना चाहिए और शुगर कम खाना चाहिए। ब्राउन ब्रेड, अनाज, चावल, क्रैकर्स, पास्ता और आलू आदि जैसे आहार आप बच्चों को दे सकते हैं।

बच्चों के ग्रोथ के लिए प्रोटीन

बच्चों के ग्रोथ के लिए प्रोटीन

आपका शरीर ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन का उपयोग करता है। इसके अलावा आप एंजाइम, हार्मोन और अन्य शरीर के रसायनों को बनाने के लिए प्रोटीन का इस्तेमाल करते हैं। प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों, उपास्थि, त्वचा, और रक्त का एक महत्वपूर्ण बिल्डिंग ब्लॉक है।

ये पौष्टिक आहार बच्चों के ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन एक बच्चे के शरीर को कोशिकाओं का निर्माण करने, भोजन को ऊर्जा में बदलने, संक्रमण से लड़ने और ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। आप प्रोटीन के लिए उन्हें अंडे, नट्स, मांस, मछली, फलियां और दुग्ध उत्पाद दे सकते हैं। – लीन प्रोटीन क्या है? जाने इसके फायदे

बच्चों के लिए ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं वसा

बच्चों के लिए पौष्टिक आहार में वसा शामिल है। कई खाद्य पदार्थ जो संतृप्त वसा (सेचुरेटेड फैट) और कोलेस्ट्रॉल में उच्च होते हैं, जैसे कि अंडा और नारियल का तेल, सूजन को कम कर सकते हैं, ट्राइग्लिसराइड्स कम कर सकते हैं, और प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण इंसुलिन को कंट्रोल कर सकते हैं।

वसा बच्चों के लिए ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं और आसानी से बच्चे के शरीर में संग्रहित होता है। ये शरीर को अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का उचित उपयोग करने में मदद करता है। वसा के लिए आप पूरे डेयरी उत्पाद, कूकिंग तेल, मांस, मछली और नट्स आप बच्चों को दे सकते हैं।

स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम

स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम

कैल्शियम एक रासायनिक तत्व है जो मनुष्यों समेत जीवित जीवों के लिए आवश्यक है। कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। कैल्शियम एक बच्चे की स्वस्थ हड्डियों और दांतों को बनाने में मदद करने के लिए आवश्यक है।

रक्त के थक्के और तंत्रिका, मांसपेशियों और हृदय कार्य के लिए भी कैल्शियम महत्वपूर्ण है। कैल्शियम के स्रोत की अगर बात करे तो इसमें दूध, पनीर, दही, अंडे की जर्दी, ब्रोकली, नट्स और टोफू शामिल है।

बच्चों के विकास के लिए जरूरी है फोलेट

फोलेट, या विटामिन बी9, कई आवश्यक विटामिनों में से एक है। फोलेट स्वास्थ्य लाभों में हृदय रोग के खतरे को कम करना और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देना शामिल है, फोलेट या फोलिक एसिड हर मां के लिए जरूरी होता है, क्योंकि यह पौष्टिक तत्व बच्चों के विकास के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

बी विटामिन में से एक फोलेट स्वस्थ विकास और बच्चे की कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्यक है। इस विटामिन की कमी से एनीमिया हो सकता है। इसके स्रोत में साबूत आनाज, मसूर की दाल, चने, एस्परैगस, पालक और ब्रसल स्प्राउट शामिल है। –  फोलिक एसिड की कमी से होने वाले रोग

बच्चों के लिए पौष्टिक आहार है आयरन

बच्चों के लिए पौष्टिक आहार है आयरन

मानव शरीर के उचित कामकाज के लिए आयरन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है।

बच्चों के लिए पौष्टिक आहार आयरन शामिल है। बच्चे के स्वस्थ रक्त बनाने के लिए आयरन आवश्यक है जो पूरे शरीर में कोशिकाओं को ऑक्सीजन देता है। साबुत अनाज, फलियां, नट्स और पालक से आप आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

बच्चे में कब्ज की समस्या को दूर करे फाइबर

फाइबर उन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जो पौधों से आते हैं और स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फाइबर एक बच्चे में कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

यह दिल की बीमारी और कैंसर की संभावनाओं को कम करने में भी भूमिका निभा सकता है। मसूर की दाल, राज़में, बीज और नट्स फाइबर से भरपूर है।

विटामिन सी और विटामिन ए

विटामिन सी और विटामिन ए

विटामिन सी सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करता है। यह शरीर की कोशिकाओं को एक साथ रखता है, रक्त वाहिकाओं की दीवारों को मजबूत करता है, शरीर को घावों को ठीक करने में मदद करता है, और मजबूत हड्डियों और दांतों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। आप स्ट्रॉबेरी, संतरा, टमाटर और ख़रबूज़े से विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन सी के अलावा आप बच्चों को विटामिन ए भी प्रदान कर सकते हैं। यह बच्चों के विकास में मदद करता है और आंखों को स्वस्थ्य रखता है। इसके लिए आप उन्हें गाजर, शकरकंद, खुबानी, पालक, ब्रोकोली, गोभी, मछली का तेल और अंडे की जर्दी को अपनी डाइट में शामिल करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment