बच्चों की देखभाल

बच्चों के साथ सोने के फायदे 

बच्चों के साथ सोने के फायदे

बच्चे के सही विकास के लिए उसकी केयरिंग करना बहुत ही जरूरी है। एक कमरे में बच्चे के साथ सोने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। वास्तव में, बच्चों के साथ सोने की घटना मां के लिए एक प्राकृतिक चीज है। आज हम बच्चों के साथ सोने के फायदों के बारे में आपको बताएंगे।

एसआईडीएस के खतरे को कम करे

एक अध्ययन के अनुसार सडन इनफैंट डेथ सिंड्रोम (एसआईडीएस) या अचानक शिशु मृत्यु को कम किया जा सकता है यदि माता-पिता और बच्चे एक ही कमरे में सोते हैं। एसआईडीएस एक वर्ष से कम आयु के बच्चे की आकस्मिक, अकारण मृत्यु होती है।

बच्चों में सुरक्षा का भाव पैदा करे

बच्चों में सुरक्षा का भाव पैदा करे

सोते समय जब बच्चेा के साथ उसके माता-पिता होते हैं तब वह खुद को सुरक्षित महसूस करता है। वहीं जब बच्चा अकेला सोता हैं वह खुद को असुरक्षित महसूस करता है। एक कमरे में एक साथ सोना भी आपके बच्चे को सुरक्षित बनाता है।

क्योंकि यदि आपके बच्चे के साथ कुछ होता है, तो आप इसे तुरंत संभाल सकते हैं। बेड से गिरने और तकिया से फेस को कवर करने जैसे जोखिमों को उसके साथ सोकर कम किया जा सकता है।

इससे मां और बच्चे की नींद की गुणवता में होगा सुधार

यदि आप और आपका बच्चा एक ही कमरे में सोते हैं, तो आपके पास सोने के लिए और अधिक समय होगा। क्योंकि यदि वह मध्यरात्रि में रो रहा है तो आप उसे तुरंत शांत कर सकते हैं। इससे आपके और बच्चे की नींद की गुणवता में सुधार होगा।

नींद में सुधार

नींद में सुधार

यह नींद की गुणवत्ता से संबंधित है जिसे आप अपने बच्चे के साथ सोकर प्राप्त कर सकते हैं। आप या आपका बच्चा एक दूसरे को सहज महसूस करते हैं इसलिए नींद के दौरान कोई रुकावट नहीं होगी। – रात को नींद ना आए तो क्या करना चाहिए

अच्छे रुटीन बनाने में मिलती है मदद

समय पर सोने से न केवल नींद अच्छी आती है, बल्कि स्वास्थ्य भी सही रहता है। बच्चोंत में हेल्दी् टाइम रूटीन डालने के लिए माता-पिता को रात में बच्चों के साथ ही सोना चाहिए।

स्तनपान कराने में असानी

स्तनपान कराने में असानी

बच्चे के साथ सोने से आपको स्तनपान कराने में भी मदद मिलेगी। इससे जब आपके बच्चे को भूख लगेगी तो आप तुरंत उसे दूध पिला सकती हैं। समय पर सोने से न केवल नींद अच्छी आती है, बल्कि स्वास्थ्य भी सही रहता है। बच्चोंस में हेल्दीआ रूटीन डालने के लिए पेरेंट्स को रात में बच्चों  के साथ ही सोना चाहिए।

तनाव में कमी

बच्चे से दूर होने पर माता-पिता की चिंता में वृद्धि होगी। खासकर यदि आपका बच्चा अभी भी बहुत छोटा है। ऐसी स्थिति में विभिन्न प्रकार के नकारात्मक विचारों ने आपके दिमाग को पार कर लिया होगा। इसको दूर करने के लिए आपको अपने बच्चे के साथ सोना चाहिए।

मानसिक और शारीरिक रूप से फायदेमंद

मानसिक और शारीरिक रूप से फायदेमंद

बच्चे के साथ सोना शरीर की देखभाल के प्राकृतिक तरीकों में से एक है। इससे आप मानसिक और शारीरिक रूप से कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अप्रत्यक्ष रूप से, यह आपके शरीर के स्वास्थ्य को बहुत ही फायदा पहुंचाएगा।

यदि बच्चा आपके साथ सोता है तो वह मानसिक रूप से मजबूत होगा। बच्चों के करीब सोने से बच्चा आपसे अपने दिल की सारी बात बताएगा और किसी बात पर उन्हें कोई परेशानी है तो आपसे कह देंगे और बिना किसी मानसिक परेशानी लिए आराम से सोएगा।

निश्चित रूप से आपने एक ऐसा समय अनुभव किया है जहां आपका बच्चा रात में बहुत परेशान रहता हो तो ऐसी स्थिति में आप उसके साथ सो सकते हैं। बच्चे के साथ सोने वह अधिक आरामदायक हो जाता है और उसे अच्छी नींद आती है।

संबंध होते है मजबूत

अपने बच्चे के साथ नींद लेने का एक लाभ यह है कि आप उनके साथ मजबूत संबंध बना सकते हैं। उनके साथ बाते करने त्वचा का स्पर्श और मां के प्यार से उनके बीच बंधन मजबूत हो जाता है। इसके अलावा एक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि जो बच्चे अपने मां-बाप के पास सोते है उनमें आत्मसम्मान में वृद्धि होती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment