बच्चों की देखभाल

बच्चे को चलना कैसे सिखाएं

बच्चे को चलना कैसे सिखाएं

ऐसा देखा गया है कि शिशु आम तौर पर लगभग 9 से 12 महीने के बीच खड़े होना शुरू कर देते हैं। वह खड़े होने के लिए कई चीजों का सपोर्ट लेते हैं। कुछ बच्चों को खड़े होने बहुत ही परेशानी होती है। वैसे खड़े होने में देरी के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए, और इसके बजाय अभ्यास करने के लिए अपने बच्चे को बहुत सारे मज़ेदार, सुरक्षित और सपोर्टिव अवसर प्रदान करें। आज का हमारा लेख इसी बात पर है कि बच्चे को जल्दी चलना कैसे सिखाएं।

शुरुआती स्टेज

शुरुआती स्टेज में बच्चा अपने पैरों पर खड़े होने की बहुत ही कोशिश करते हैं। ज्यादातर बच्चे अपने घूटने की मदद से ऊपर उठते हैं और फिर बैठ जाते हैं। खड़े होने की यह शुरुआती गतिविधि से धीरे-धीरे आपका बच्चा अपने पैरों खड़ा हो सकता है। इससे उसके हिप्स और पैर में मसल्स का निर्माण भी हो सकता है।

चलने के लिए प्रोत्साहित कीजिए

चलने के लिए प्रोत्साहित कीजिए

एक बार जब आपका बच्चा किसी फर्नीचर की मदद से खड़ा शुरू कर देता है तो आप खिलौनों को उनके पहुंच से बाहर रखकर उन्हें चलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। लंबी दूरी की क्रूजिंग आपके बच्चे की स्थायी सहनशक्ति को बढ़ावा देती है और हिप और जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करेगी। समय के साथ वे एक तरफ वजन के साथ अधिक स्थिर हो जाएंगे।

आप भी दीजिए सपोर्ट

यदि आप एक पैरेंट्स हैं जो अपने बच्चे को पैरों पर चलने के लिए अपने हाथ से सपोर्ट देते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। ज्यादातर माता-पिता मानते हैं कि बच्चे के खड़े होने के लिए उन्हें सपोर्ट देना एक अच्छा तरीका है। यदि आप उनके साथ चलने का प्रयास करते हैं तो आप देखेंगे कि वे जल्दी से कदम उठा रहे हैं।

नंगे पैर चलना

नंगे पर चलना

बाल चिकित्सक आम तौर पर सलाह देते हैं जितना संभव हो सके अपने बच्चे को नंगे पैर रखें। इससे बच्चे को चलने में मदद मिलेगी। क्योंकि बच्चा या शिशु इस चीज को मार्गदर्शन के रूप में इस्तेमाल करता है। वह जमीन को महसूस करके अपनी स्थायी संतुलन को आवश्यकतानुसार समायोजित कर सकता है। वह इसे जूते पहनकर महसूस नहीं कर सकता है। बस इस बात का ध्यान दीजिए कि अपका बच्चा नंगे पर कहां चल रहा है।

स्क्वॉटिंग

स्क्वॉटिंग एक बेहद महत्वपूर्ण कौशल है और यह आपके बच्चे को अपने आप खड़े होने में बहुत मदद करेगा। सोफे के सपोर्ट पर खिलौनों को अपने पैरों पर रखें, और अपने बच्चे को स्क्वॉटिंग के जरिए उन्हें लेने के लिए प्रोत्साहित करें। ऊपर और नीचे होने से उनके कूल्हों और जांघों में उत्कृष्ट मांसपेशियों का निर्माण होगा।

बच्चे के पहुंचने योग्य जगह पर उनके खिलौने रखें

बच्चे के पहुंचने योग्य जगह पर उनके खिलौने रखें

यदि बच्चे को चलाना सिखाना है तो उनके पहुंचने योग्य जगह पर उनके खिलौने रखें। इसके लिए अपने बच्चे के खिलौनों को अपनी सामान्य जमीन की स्थिति से उठाकर उसे ऐसी जगह पर रखें जहां उन्हें खड़े होने के लिए प्रोत्साहन मिले। इससे उन्हें खड़े होने में बहुत ही सहायता मिलेगी।

अन्य बच्चों के साथ खेलना

बच्चे आसानी से प्रभावित होते हैं और दूसरों से अच्छी तरह से सीखते हैं। इसलिए उन्हें अन्य बच्चों के बीच में खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। अगर वे खड़े होने के लिए अन्य बच्चों को देखते हैं, तो आपका बच्चा भी ऐसा करना शुरू कर सकता है।

एक्सप्लोर करने के लिए प्रोत्साहित करें

बच्चे को चलना कैसे सिखाएं यदि इस बात पर आपको ध्यान देना है तो आपको उनके लिए बहुत बड़ा स्पेस देना होगा ताकि वह एक्सप्लोर कर सकें। इसमें आपका बच्चे की चलने पूरी संभावना रहती है।

संगीत से मिलती है सहायता

संगीत से मिलती है सहायता

बच्चों को संगीत बहुत ही पसंद है और यह चीज उन्हें चलने में मदद कर सकती है। बच्चे को अपने मूवमेंट को म्यूजिक के साथ सिंक्रनाइज़ करना अच्छा लगता है। इसलिए उनके कुछ संगीत जरूर लगाइए। संगीत अगर बड़ों को कुछ करने के लिए प्रेरित करता है तो बच्चे भी इससे अछूते नहीं रहते। यह उन्हें मजबूत पैर और कोर मांसपेशियों के लिए उछाल देता है। आप उनकी ऊर्जा और नृत्य का लाभ उठाएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment