बच्चों की देखभाल

बच्चे को स्वस्थ कैसे रखें

बच्चे को स्वस्थ कैसे रखें

हमारी हेल्दी लाइफ हमारी अच्छी लाइफस्टाइल से हुड़ी हुई है। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज से हम अपने आप को पूरी तरह से फिट रख सकते हैं। यही आदत बच्चों में भी शुरू से डालनी चाहिए। हालांकि यह बात जितना कहने में आसान है उतना ही यह मुश्किल भी है। इसलिए आइए बच्चे को स्वस्थ कैसे रखें उसके बारे जानते हैं।

शारीरिक गतिविधियों में शामिल हो बच्चे

शारीरिक गतिविधियों में शामिल हो बच्चे

इसमें कोई शक नहीं कि नियमित शारीरिक गतिविधि आपके शरीर के लिए लाभदायक है। शारीरिक गतिविधियों की निरंतरता और उन्हें करने की क्षमता आपकी खुशी के स्तर को बढ़ाती है। माता पिता को ध्यान देना चाहिए कि उनका बच्चा शारीरिक गतिविधियों में भाग ले। वह उन्हें घर में खेलने की बजाय आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रेरित कर सकते है। यह उनके शारीरिक विकास के लिए बहुत ही जरूरी है। इससे उनकी हड्डियां मजबूत होती है। इसमें आप उनके लिए प्रेरणा के स्रोत बन सकते हैं।

पानी का सेवन

पानी का सेवन

ऐसा देखा गया है कि आजकल के बच्चे शुगर ड्रिंक पीने की बहुत ही इच्छा करते हैं और माता-पिता उनकी मांग को भी पूरा करते हैं। यह बच्चे के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं हैं माता-पिता को अपने बच्चों को पानी पीने की आदत दिलाना चाहिए। इससे बच्चे के शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और उसका ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहेगा। पानी के अलावा बच्चे को दुध पिलाने की आदत डालें। दूध कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है जो बच्चे की हड्डियों को मजबूत करने काम करता है।

बच्चे को फल और सब्जियां खिलाएं

बच्चे को फल और सब्जियां खिलाएं

बच्चे को स्वस्थ कैसे रखें इसका जवाब यही है कि आप उन्हें फल और सब्जी खिलाएं। आप फल का जूस पिलाने की बजाय उन्हें फल खिलाने पर जोर दें। रोजाना फल और सब्जियां खाने से बच्चों को बढ़ने और विकसित करने में मदद मिलती है। ये जीवन शक्ति को बढ़ा देता है और कई पुराने रोगों के जोखिम को कम कर सकता है।

टीवी से बनाए दूरी

टीवी से बनाए दूरी

क्या आपका बच्चा अक्सर टीवी देखने की या मोबाइल पर वीडियो गेम खेलने की जिद करता है। अगर ऐसा है तो संभवत: उसे टीवी और वीडियो गेम की लत लग गई है। ऐसी लत उसके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे वह मोटापे के शिकार हो सकता हैं। आप उन्हें बाहर आउट डोर गेम खेलने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए आप किसी स्पॉर्ट में कोचिंग भी दिला सकते हैं।

उन्हे दीजिए हेल्दी स्नैक्स

उन्हे दीजिए हेल्दी स्नैक्स

बच्चों को चिप्स और दूसरे स्नैक्स खाने का बहुत ही शौक होता है। यह कभी-कभी तो चल जाता है लेकिन लगातर इसे खाने से बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे खाद्य पदार्थ में सेचुरेटेड फैट और शुगर ज्यादा होता है जो उनके मोटापे को बढ़ा सकता है। आप उन्हें ड्राई फ्रूट या दूसरे हेल्दी स्नैक्स खाने के लिए दे सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment