बच्चों की देखभाल

बच्चों के लिए प्रोटीन के फायदे

बच्चों के लिए प्रोटीन के फायदे

हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और ये हमारी मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है। लेकिन अधिकांश माता-पिता को पता नहीं है कि एक बच्चे को कितनी प्रोटीन की जरूरत है।

क्या है प्रोटीन

क्या है प्रोटीन

प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है। मैक्रोन्यूट्रिएंट ऊर्जा प्रदान करता है और जीवन को स्वस्थ रखने के लिए इसकी बड़ी मात्रा में आवश्यक होती हैं। प्रोटीन हजारों एमिनो एसिड से बने होते हैं।

आपको बता दें कि एमिनो एसिड 20 अलग-अलग प्रकार के होते हैं और आवश्यक और गैर-आवश्यक एमीनो एसिड में विभाजित होते हैं। शरीर 11 गैर-आवश्यक अमीनो एसिड स्वयं ही बना सकता है, जबकि नौ आवश्यक एमीनो एसिड खाद्य स्रोतों से प्राप्त किए जा सकते हैं।

बच्चों के लिए प्रोटीन क्यों जरूरत है

बच्चों के लिए प्रोटीन क्यों जरूरत है

1. प्रोटीन हमारे शरीर को ऊर्जा या कैलोरी प्रदान करता है। प्रोटीन के प्रत्येक ग्राम से चार कैलोरी की आपूर्ति होती है।

2. मानव शरीर के प्रत्येक कोशिका में प्रोटीन होता है और इसलिए बच्चों के विकास के लिए प्रोटीन अनिवार्य है।

3. प्रोटीन आपके शरीर की नई कोशिकाओं के निर्माण करने और पुराने ऊतकों और कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करता है।

4. प्रोटीन रक्त जैव प्रक्रिया, हार्मोन और एंजाइम उत्पादन, और तरल संतुलन जैसी कई जैविक प्रक्रियाओं के लिए अनिवार्य है।

5. यह त्वचा, हड्डियों, बालों, नाखूनों, और आंतरिक अंगों की सलामती के लिए आवश्यक है। – प्रोटीन के फायदे

बच्चों को एक दिन में कितना प्रोटीन दी जाए

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की सिफारिश के मुताबिक बच्चों को जिनकी उम्र 1 से 3 साल के बीच में है उन्हें एक दिन में 10 से 13 ग्राम प्रोटीन देना चाहिए। वहीं 4 से 8 साल के उम्र के बच्चे को 19 ग्राम प्रोटीन देना चाहिए।

बच्चों के लिए प्रोटीन के अच्छे स्रोत

बच्चों के लिए प्रोटीन के अच्छे स्रोत

बीन्स और मटर

बीन्स प्रोटीन, फाइबर, बी विटामिन, आयरन, पोटेशियम के साथ भरपूर पोषक पावरहाउस हैं। बीन्स के अलावा बच्चों को मटर भी देना चाहिए। यह भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है।

नट

नट खाने वाले स्वस्थ आहार में से हैं। प्रोटीन से भरपूर इसके कई प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ हैं और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। नट्स के अलावा सीड्स भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है।

मां का दूध

मां का दूध पोषण का एक बेहतरीन स्रोत है। इसमें प्रोटीन की मात्रा डायनैमिक होती है। यह शिशु के शरीर की जरूरतों के अनुसार बदलती रहती है।

बच्चों के लिए प्रोटीन का ज्यादा सेवन है नुकसानदेह

बच्चों के लिए प्रोटीन का ज्यादा सेवन है नुकसानदेह

बच्चे के शरीर के विकास में प्रोटीन का क्या महत्व है। हालांकि, कई लोगों को यह नहीं पता कि उनके बच्चे को कितनी मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है। ऐसे में बच्चे को ज्यादा प्रोटीन देना उसकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

शिशुओं में प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा बच्चे के बड़े होने के साथ मोटापे की कोशिकाओं की संख्या बढ़ाती है। इसके कारण वजन और मोटापा तेजी से बढ़ता है, जिससे मधुमेह और हृदय रोग जैसी कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा बच्चे के ज्यादा प्रोटीन लेने से उनके अपरिपक्व किडनी पर भी असर पड़ता है। इसके अलावा अत्यधिक प्रोटीन से बुखार या डायरिया के समय कैल्शियम की हानि होती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है और डिहाइड्रेशन के साथ-साथ कमजोरी भी आती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment