बच्चों की देखभाल योग मुद्रा

बच्चों के लिए योग करने के फायदे

बच्चों के लिए योग करने के फायदे

बच्चों के लिए योग अभ्यास एक मजेदार गतिविधि है जो अब आम है। बच्चों के लिए योग करने के कई फायदे हैं। योग बीमारियों से निपटने और बच्चे के विकास के लिए जरूरी है। इसलिए, आजकल स्कूल में भी बच्चों के लिए योग क्लास भी उपलब्ध कराई जाती है।

योग करने के फायदे – बच्चों के लिए

माइंड को करे रिलेक्स

योग करने से बच्चों को आराम महसूस करने में मदद मिल सकती है। इसलिए, यह गतिविधि एक बेहतर दिमाग और सोच को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, यह उन बच्चों के लिए अच्छा है जिन्हें स्कूल में कई काम मिलते हैं। योग मन को आराम और सोचने में भी मदद कर सकता है।

तनाव को करे मैनेज

तनाव को करे मैनेज

काम, वित्तीय, व्यक्तिगत या पारिवारिक संबंधी कारणों की वजह से व्यक्ति तनाव में आ जाता है, लेकिन नियमित योग से आप तनाव को कम कर सकते हैं। जो व्यक्ति योग अभ्यास भी विश्वास करता है उसे किसी भी तनाव को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

तनाव के जरिए जो बच्चे समस्याओं का सामना कर रहे हैं वह बेहतर महसूस करें, मुख्य रूप से परीक्षा अवधि में। योग से स्कूल की गतिविधियों के कारण उन्हें तनाव मुक्त करने में मदद मिलेगी।

सकारात्मक सोच

सकारात्मक सोच और दृष्टिकोण को जीवन में खुश रहने की एक कुंजी है। योग भी एक और सकारात्मक सोच ला सकता है। इसलिए, जो बच्चे योग गतिविधियों में भाग लेते हैं वे बेहतर महसूस कर सकते हैं और सकारात्मक सोच को विकसित कर सकते हैं।

बेहतर सांस में मदद

बेहतर सांस में मदद

योग के विभिन्न आसनों द्वारा सांस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। योग के माध्यम से श्वसन प्रणाली (respiratory system) बहुत अच्छी तरह से चल सकती है। इसलिए, यह बच्चों के लिए एक बेहतर सांस की एक्सरसाइज है। इसके अलावा, यह सांस और श्वसन प्रणाली के साथ समस्याओं की संभावना से बचने में मदद कर सकता है।

बच्चों को बीमारियों से बचाए

नियमित एक्सरसाइज आपको बीमारियों से दूर रखने में सहायता करता है। योग भी इसी तरह का फायदा देता है। इसलिए, किसी भी बीमारी से बचने के लिए बच्चों को नियमित रूप से योग करना चाहिए।

यह बच्चों के शरीर की प्रतिरक्षा को अनुकूलित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह वायरस या बैक्टीरिया के संक्रमण से भी आपको बचाएगा।

अस्थमा वाले बच्चों के लिए उपयोगी

अस्थमा वाले बच्चों के लिए उपयोगी

जैसे ही योग से सांस की गतिविधि अच्छी होती है, अस्थमा की संभावना को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए, अस्थमा की वजह से जिन बच्चों को एलर्जी होती है उन्हें इसके लक्षणों को कम करने के लिए योग करना चाहिए। यह अस्थमा के दौरे को कम करने में भी मदद कर सकता है।

बॉडी को संतुलित करे

बॉडी कोर्डिनेशन में सुधार करने के लिए बच्चों को योग का सहारा लेना चाहिए। इसके अलावा, यह दिमाग और शरीर के बीच समन्वय को अनुकूलित कर सकता है। इसके अलावा यह बॉडी को संतुलित करने में भी सहायता करता है और लगातार बीमारी या मतली से बचा सकता है। – ये है बच्चों के लिए योग

मांसपेशियां बनती है लचीली

योग करने वाले बच्चों की मांसपेशियां लचीली बनती है। योग का अभ्यास शरीर को अधिक लचीला बनाने में मदद कर सकता है जिससे हड्डियां चोटों या फ्रैक्चर से बच सकती है। इसलिए, यह योग अभ्यास मांसपेशियों की क्षमता को अनुकूलित करने में मदद करेगा और मांसपेशी दर्द से बचने में भी सहायता करेगा।

योग स्वस्थ आदतों को करता है प्रोत्साहित

बचपन में शुरू होने वाला कोई भी व्यायाम कार्यक्रम बच्चों को जीवनशैली के रूप में शारीरिक रूप से सक्रिय और स्वस्थ रहने में मदद करता है। हालांकि, योग न केवल स्वस्थ आदतों बल्कि खाने के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण और स्वयं को शांत करने और दिमाग पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को आगे बढ़ाता है।

योग करता है क्रोध को शांत

योग करता है क्रोध को शांत

बच्चे आमतौर पर क्रोधित और निराशा हो जाते हैं। जब वह योग के जरिए ध्यान केंद्रित करने के लिए उचित, स्वस्थ श्वास तकनीक और उपकरण सीखते हैं, तो वे सीखते हैं कि उन उपकरणों को अपने दैनिक जीवन में कैसे लागू करें। इसके जरिए वह अपने क्रोध को शांत कर सकते हैं। – बच्चों का दिमाग तेज करने के उपाय

बच्चों के लिए योग करते समय सावधानियां

1. योग का अभ्यास करते समय चोट की किसी भी संभावना से बचने के लिए हमेशा बच्चों को वार्मिंग करने के लिए कहें।

2. अनुभव या पेशेवर शिक्षक के साथ ही बच्चों को एक्सरसाइज करनी चाहिए ताकि चोटों से बचा जा सके।

3. इस बात का ध्यान दे कि योग करने से पहले बच्चे ने पूरी नींद, अच्छी डाइट और पर्याप्त पानी लिया है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment