बच्चों की देखभाल

बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय – 5 आहार

बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय

बच्चों की इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर होती है। ऐसे में वह खांसी और जुकाम जैसे बीमारी के चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इसलिए आज हम बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, तो आइए जानते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट

बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट बहुत ही उपयोगी है। मिल्कशेक, स्मूदी और फ्रूट योगर्ट म्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा यदि आप नियमित रूप एक गिलास रोज दूध पीते हैं तो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

मशरूम

मशरूम

विटामिन डी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मशरूम इम्यूनिटी के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बच्चों के लिए इसे मजेदार बनाने के लिए आप मशरूम को अन्य सब्जियों के साथ सैंडविच में डालकर बना सकते हैं। आप उन्हें मशरूम सूप भी दे सकते हैं।

ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट

कई बार बच्चों को फल और सब्ज़ियां पंसद नहीं होता है। ऐसे में उन्हें आप काजू, बादाम और अखरोट जैसे नट्स उन्हें खाने के लिए दे सकते हैं। अखरोट, बादाम, डेट्स और किशमिश विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायता करता है। – मसल्स बनाने के लिए क्या खाएं

विटामिन सी वाले आहार

विटामिन सी वाले आहार

विटामिन सी बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में बहुत ही सहायता करता है। जामुन, चेरी, आड़ू और अमरूद प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, शरीर के ऊतकों के विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है। यह कोलेजन के गठन, आयरन के अवशोषण, इम्यूनिटी सिस्टम, घाव भरने और उपास्थि हड्डियों और दांतों के रखरखाव सहित कई शरीर के कार्य करता है।

हल्दी

हल्दी

हल्दी शरीर की इम्यूनोमॉड्यूलेटरी क्षमता को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करने के लिए एक प्राकृतिक तरीका है। हल्दी में मौजूद सक्रिय घटक ‘कर्क्यूमिन’ इसे एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट बनाता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले उन्हें दूध में हल्दी डालकर दे सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment