बच्चों की देखभाल

बच्चों में एनीमिया के कारण, लक्षण और उपचार

बच्चों में एनीमिया के कारण, लक्षण और उपचार

शरीर के विभिन्न हिस्सों तक ऑक्सीजन और संक्रमण-विरोधी एंटीबॉडी ले जाने के लिए हमें लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) की आवश्यकता होती है।

आरबीसी शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और अपशिष्ट उत्पादों को किडनी और लीवर की मदद से बाहर निकालता है। इससे रक्त की सफाई और फ़िल्टरिंग होती है। यदि शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है, तो यह एनीमिया का कारण बनता है। आज हम जानेंगे बच्चों में एनीमिया के कारण, लक्षण और उपचार के बारे में…

बच्चों में एनीमिया के कारण

लाल रक्त कोशिकाओं का कम उत्पादन जो खराब पोषण और आयरन की कमी से जुड़ा हुआ है। इस स्थिति को आयरन डेफिसेंसी वाले एनीमिया के रूप में जाना जाता है। वैसे मल में रक्त के आने के कारण भी एनीमिया की समस्या आ सकती है।

बच्चों में एनीमिया के लक्षण

बच्चों में एनीमिया के लक्षण

  • गंभीर थकावट
  • चिड़चिड़ापन
  • चक्कर
  • सरदर्द
  • हल्की कमजोरी
  • तेज धडकन
  • सांसों की कमी
  • चाक जैसे असामान्य खाद्य पदार्थों के लिए लालसा
  • भूख में कमी
  • पीड़ा या सूजन जीभ

बच्चे में एनीमिया इंगित करने वाले संकेत

पीली त्वचा

नाज़ुक नाखून

ऊतकों या घावों को ठीक होने में समस्या

बच्चों के लिए एनीमिया उपचार

बच्चों में एनीमिया का उपचार बच्चे की आयु, मेडिकल हिस्ट्री और बच्चे के समग्र स्वास्थ्य, और विशिष्ट दवाओं के प्रति उनकी सहिष्णुता के आधार पर भिन्न होता है। आइए बच्चों के लिए एनीमिया उपचार के बारे में जानते हैं।

1. आयरन समृद्ध या विटामिन बी -12 समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए अपने आहार में परिवर्तन करें।
2. अगर एनीमिया संक्रमण या किसी भी मेडिकल कंडीशन के कारण होता है, तो आप संक्रमण या मेडिकल कंडीशन का इलाज कीजिए।

आहार से एनीमिया को कैसे रोकें?

आहार से एनीमिया को कैसे रोकें

1. इसके लिए बच्चों को एक स्वस्थ आहार देना चाहिए जिसमें हरी सब्जियां, पीले फल और सब्जियां, टमाटर, अंडे, साबूत अनाज और आयरन समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल है।

2. बच्चों में गाय के दूध के सेवन को सीमित करके भविष्य में संभावित आयरन की कमी से उन्हें बचाया जा सकता है।

3. बच्चे के आहार में विटामिन बी -12 में समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल करें। बी -12 की कमी एनीमिया का कारण बनता है।

4. बच्चे में आयरन अवशोषण के स्तर को बढ़ाने के लिए आहार में खट्टे फल को भी शामिल करें।

एनीमिया के लिए घरेलू उपचार

एनीमिया के लिए घरेलू उपचार

अपने बच्चे को खनिज और विटामिन में समृद्ध एक स्वस्थ आहार देना चाहिए। इससे एनीमिया विकसित करने की संभावनाओं को रोका या कम किया जा सकता है। ये प्राकृतिक घरेलू उपचार उपयोगी होंगे यदि आपका बच्चा एनीमिक है।

1. चुकंदर बच्चों के लिए फायदेमंद है, खासकर जिन्हें एनीमिया है। इसके लिए आप बच्चों को गाजर और चुकंदर का रस दीजिए आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

2. पालक और अन्य हरी सब्जियां आयरन में समृद्ध हैं। यदि बच्चे में आयरन की कमी की वजह से एनीमिया है, तो हर दिन एक कप या दो कप पालक का सूप दीजिए।

3. गुड़ आयरन, विटामिन बी, और खनिजों में समृद्ध है। एक गिलास गर्म पानी में गुड़ का एक चम्मच बच्चे के आयरन के स्तर में काफी सुधार करने में योगदान दे सकता है।

4. डेट्स विटामिन सी में समृद्ध हैं और शरीर में आयरन अवशोषण के स्तर में सुधार कर सकती हैं। एक गिलास दूध में दो डेट्स डालकर बच्चों को दीजिए। आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

5. केला आयरन में समृद्ध होते हैं और शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसके अलावा यह मैग्नीशियम में भी समृद्ध हैं और शरीर में हीमोग्लोबिन संश्लेषण का समर्थन करता है।

6. विटामिन सी में समृद्ध सेब, शरीर में आयरन अवशोषण में सुधार करने में भी सहायता करता हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment