दिल

ऐसे लोगों को रहता है हार्टअटैक का खतरा

मोटापा एक ऐसी स्थिति है जिसको यदि नियंत्रण में नहीं किया गया तो आपको कई भयंकर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। उन्हीं बीमारियों में से एक है हार्टअटैक। एक शोध में सामने आया है कि सामान्य वजन वाली महिलाओं की तुलना में मोटापाग्रस्त महिलाओं में ह्रदय संबंधी रोगों का खतरा ज्यादा होता है। यह शोध 90,000 से ज्यादा महिलाओं पर किया गया है।

इस शोध का प्रकाशन ‘द लैंसेट डायबिटीज व इंडोक्राइनोलॉजी’ पत्रिका में किया गया। इसमें संकेत दिया गया है कि मोटापा दिल संबंधी बीमारियों के लिए जोखिम कारक है, भले ही महिलाओं को कोई आम उपापचय संबंधी बीमारी हो या नहीं हो।

90,000 महिलाओं पर किए गए एक शोध के अनुसार, मोटापाग्रस्त महिलाएं जो दशकों से मेटाबॉलिज्म की दृष्टि से स्वस्थ हैं उनमें भी सामान्य वजन वाली स्वस्थ मेटाबॉलिज्म वाली महिलाओं की तुलना में दिल संबंधी बीमारियां विकसित होने का खतरा ज्यादा होता है। – मोटापा बढ़ाने वाली बुरी आदतें

मोटापे से होने वाली अन्य बीमारियां

मोटापे से होने वाली अन्य बीमारियां

मोटापा साधारण वजन बढ़ाने से कहीं अधिक होता है। मांसपेशियों में शरीर की वसा का उच्च अनुपात होने से आपकी हड्डियों के साथ-साथ आपके आंतरिक अंग भी तनावग्रस्त हो जाते हैं। यह शरीर में सूजन भी बढ़ाता है, जिसे कैंसर का कारण माना जाता है। मोटापा टाइप 2 मधुमेह का एक प्रमुख कारण भी है। मोटापा कई स्वास्थ्य जटिलताओं से जुड़ा हुआ है, जिनमें से कुछ जीवन के लिए खतरनाक हैं जैसे : –

टाइप 2 डायबिटीज , दिल की बीमारी, उच्च रक्त चाप, कुछ कैंसर (स्तन, कोलन, और एंडोमेट्रियल) स्ट्रोक का खतरा, पित्ताशय का रोग, फैटी लिवर के रोग, उच्च कोलेस्ट्रॉल, स्लीप एपनिया और अन्य सांस संबंधित समस्याएं, गठिया और बांझपन।

मोटापा कम कैसे करे

मोटापा कम कैसे करे

यदि आप मोटापे से ग्रस्त हैं और आप अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं, तो आपके लिए चिकित्सा सहायता उपलब्ध है। इसके अलावा अपनी जीवनशैली में परिवर्तन करके आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं।

1. यदि आपको लगता है कि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो विशेषज्ञों से वजन घटाने के टिप्स का पालन करके आप अपनी खाने की आदतों को बदलना चाहिए।

2. अधिक ताजे तथा पत्तेदार सब्जियां खाएं। अतिरिक्त शुगर और वसा को कम करें। हाइड्रेटेड रखने और पूर्ण महसूस करने के लिए और अधिक पानी पीएं।

3. बढ़ता मोटापा न सिर्फ आपकी लुक खराब करता है बल्कि इससे कई तरह के रोगों का खतरा भी हो सकता है। इसलिए आप नियमित रूप से व्यायाम कीजिए। अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने में मदद करेगी।

4. प्रोसेस्ड फूड वसा, नमक और शुगर से भरे हुए हैं। इसलिए इसका सेवन बिलकुल ही बंद कर दीजिए।

5. ग्रीन टी और एलोवेरा जैसे प्राकृतिक जड़ी बूटी वजन घटाने में मदद करते हैं, शरीर में वसा के भंडारण को नियंत्रित करते हैं। ग्रीन टी एक प्राकृतिक पेय है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है। ग्रीन टी पीना कई फायदों से जुड़ा हुआ है, जैसे वसा को बर्न करने और वजन घटाना आदि।

6. वास्तव में दावा है कि पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। वजन घटाने के लिए पानी विशेष रूप से अच्छा होता है जब यह अन्य पेय पदार्थों को रिप्लेस करता है जो कैलोरी और शुगर में उच्च होते हैं। – हार्ट अटैक से कैसे बचें – 5 टिप्स

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment