डाइट प्लान

मोटे होने के घरेलू नुस्खे

मोटे होने के घरेलू नुस्खे

जिस तरह मोटा होना एक बड़ी समस्या है उसी तरह दुबला होना भी एक बड़ी समस्या है। ज्यादा दुबले होने से शरीर की शारीरिक बनावट बिगड़ जाती है। यह लेख उन दूबले लोगों के लिए है, जो अपनी सेहत को बेहतर बनाकर मोटा होना चाहते हैं। आज हम इसे लेख के माध्यम से मोटे होने के घरेलू नुस्खे के बारे में जानेंगे।

बादाम और दूध

बादाम और दूध

जो व्यक्ति नियमित रूप से बादाम का सेवन करता है उसे प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में मिलते हैं। यह स्वास्य्वसा के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा के लिए भी अच्छा है।

अगर आप रोजाना बादाम और दूध का सेवन करते हैं, तो इससे आपका वजन बढ़ेगा और आप मोटे होने लगेंगे। इसके लिए आप बादाम, सूखे अंजीर और डेट्स को दूध में डालें और उसे उबाल लें। फिर आप हर महीने रोजाना इस गर्म दूध का सेवन कीजिए।

केला और दूध

पेटेशियम का खजाना केला स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक, इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाला मांस की वृध्दि करने वाला, नेत्ररोग और प्रमेह का नाश करने वाला फल है। वजन बढ़ाने और दुबलापन दूर करने व ऊर्जा प्राप्त करने के लिए अक्सर इस फल का सेवन किया जाता है।

अगर आप चाहते हैं कि आप मोटे हो तो केला और दूध आपके लिए बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय साबित हो सकता है। यह न केवल त्वरित ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि शरीर को ताकत भी देता है।

वजन को बढ़ाना चाहते हैं खाएं आलू

वजन को बढ़ाना चाहते हैं खाएं आलू

बहुत से लोग आलू नहीं खाते हैं, लेकिन आलू में ऐसे कई गुण हैं जिन्हें आप जानेंगे जो इसे जरूर खाना चाहेंगे। आलू में विटमिन सी, आयरन, कैल्शियम, विटमिन बी कॉम्पलेक्स, मैगनीज और फास्फोरस काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आलू का सेवन कीजिए। ये कार्बोहाइड्रेट से भरे हुए हैं, इसलिए इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसका नियमित रूप से खाने से आपके शरीर के वजन में वृद्धि करने में मदद मिलेगी। मक्खन के साथ आलू को ग्रील्ड करके खाने से आपका वजन बढ़ सकता है।

पीनट बटर

पीनट बटर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई पौष्टिक तत्वस होते हैं। पोटेशियम, मैगनीशियम और अन्यं कई तत्वों से भरपूर पीनट बटर आपको कई रोगों से भी बचाता है। मूंगफली और वेजिटेबल आइल्स से मिलकर बनने वाला पीनट बटर में फैट होता है। इसका फैट सेहत और विकास के लिये लाभकारी है।

पीनट बटर कैलोरी से भरपूर है। यह वजन बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर काम कर सकता है। आप इसे ब्राउन ब्रेड में लगाकर खा सकते हैं।

वजन बढ़ाने का घरेलू नुस्खा है आम और दूध

वजन बढ़ाने का घरेलू नुस्खा है आम और दूध

फलो का राजा आम शरीर से सभी संक्रमण एवं विकारों का नाश करता है तथा वजन को बढ़ाने में मदद करता है। यह इस बात को सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर सुखद और सेहतमंद रहें। यह बाजार में गर्मी के मौसम में उपलब्ध होता है। इसका मीठा और सुगन्धित स्वाद दिमाग में ताजगी लाता है।

अगर आप दूबले हैं और मोटे होना चाहते हैं तो आप दिन में एक आम का सेवन जरूर कीजिए। आप आम का जूस भी पी सकते हैं। आपको एक महीने के अंदर परिणाम देखने को मिलेगा। इस बात का ध्यान दें कि आम सीजनल हो।

अंजीर और किशमिश

विटामिन ए से भरपूर अंजीर में कॉपर सल्फेट और क्लोरीन जैसे तत्व बहुतायत मात्रा में मौजूद होते हैं। इसमें कैल्सियम तथा विटामिन ‘ए’ और ‘बी’ काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो कई बीमारियों के खतरे को कम करने का काम करता है।

अंजीर के साथ यदि आप किशमिश मिलाकर खाते हैं तो यह वजन बढ़ाने के लिए रामबाण के तौर पर काम करता है। आपको बता दें कि सूखे अंजीर और किशमिश कैलोरी से भरपूर होते हैं, इसलिए ये वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। आप इसे दिन में दो भागो में खा सकते हैं।

वजन को बढ़ाने के लिए नट्स

वजन को बढ़ाने के लिए नट्स

नट एक स्वस्थ वसा है और वजन को बढ़ाने के लिए एक स्वस्थ तरीका है। नट, जैसे कि बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज और अलसी के बीज, कैलोरी से भरे हुए होते हैं। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इसे जरूर अपने नाश्ते में शामिल कीजिए।

यह स्वाद के साथ पोषक तत्वों में भरपूर होते हैं जो निश्चित रूप से वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं। ध्यान दीजिए कि आप इसे एक साथ न खाए बल्कि थोड़ा-थोड़ा करके खाएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment