बच्चों की देखभाल

बच्चों के इन 5 संकेतों से पता चलता है कि उन्हें नहीं मिल रहा है प्यार

बच्चों के इन संकेतों से पता चलता है कि उन्हें नहीं मिल रहा है प्यार

कल्पना कीजिए कि जीवन में आपको उन लोगों से प्यार न मिले जिसे आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं, तो आपको कैसा लगेगा। खैर, इस तरह बच्चे भावनात्मक रूप से वंचित महसूस करते हैं। पैरेंट्स होने के नाते अपने बच्चों को यह महसूस कराएं कि वह आपके लिए कितने मूल्यवान हैं।

किस करना, गले लगना, दुलार करना, और सलाह देना यह सभी स्नेह और प्यार के संकेत हैं। बतौर माता-पिता इस तरह अपने बच्चे को प्यार से वंचित होने से रोक सकते हैं। कुल मिलाकर, बच्चों को स्नेह देना स्वस्थ मनोविज्ञान-सामाजिक विकास में योगदान देता है।

बचपन के दौरान, बच्चों को प्यार और संरक्षित महसूस करने के लिए निकटतम लोगों से स्नेह की आवश्यकता होती है। हालांकि, जैसे ही बच्चा बढ़ता है, माता-पिता का स्नेह और प्यार बच्चे के प्रति बहुत ही कम हो जाता है। इसके पीछे का कारण लंबे समय तक काम करने और व्यस्त आधुनिक जीवनशैली है। आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में जो यह बताते हैं कि बच्चों को प्यार नहीं मिल रहा है।

आज्ञा का पालन न करना

आज्ञा का पालन न करना

अगर बच्चे भावनात्मक रूप से वंचित रहेंगे तो वह ध्यान प्राप्त करने के लिए अगल-अलग चीजें करेंगे। ध्यान का केंद्र बनने के लिए, बच्चे अपने माता-पिता के आदेशों का उल्लंघन करेंगे और अनुचित व्यवहार करेंगे जैसे सार्वजनिक स्थानों पर रोएंगे।

असुरक्षा की भावना

भावनात्मक खालीपन और स्नेह की कमी आदि की वजह से बच्चे अक्सर असुरक्षित महसूस करते हैं। इससे अन्य लोगों के साथ बातचीत करते समय उन्हें डर लगता है। चूंकि वे सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं वे हमेशा रक्षात्मक और सतर्क रहते हैं। – बच्चे की परवरिश करने के तरीके

गुस्सा दिखाएंगे

गुस्सा दिखाएंगे

जब बच्चे आक्रामक होते हैं, तो उन्हें सुनना चाहिए और वे जो कहते हैं उन्हें महत्व देना बहुत ही जरूरी है। इस तरह, वह मूल्यवान महसूस करेंगे। यह चीज उनमें विश्वास पैदा करेगा और वह बताने में सक्षम होंगे कि वह किस बारे में चिंतित हैं।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से ज्यादा लगाव

अगर आपका बच्चा ज्यादा समय इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर बिता रहा है तो समझिए कि उसको स्नेह बहुत ही कम मिल रहा है। यह कई कारणों में से एक कारण हो सकता है।

डर का होना

डर का होना

अगर बच्चे में डर है तो समझिए कि उसे प्यार नहीं मिल रहा है। बच्चों में किस तरह की कमी है, अगर उसका ठीक तरह से इलाज नहीं किया गया तो उनमें खालीपन और अविश्वास की भावना पैदा हो सकती है। दुर्भाग्यवश, यह बच्चे के रिश्तों में तब तक रहेगा जब तक कि इसे अच्छे से डील न की जाए।

पढ़ाई में मन न लगना

पढ़ाई में मन न लगना

बच्चों में प्यार और स्नेह की कमी का असर उनकी पढ़ाई पर भी दिखता है। कई मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक, जो बच्चे भावनात्मक रूप से वंचित होते हैं, उनमें भाषा की समस्याएं और खराब एकेडमिक परफॉर्मेंस देखने को मिलता है।

ऐसे बच्चे आमतौर पर भाषा को सीखने और कुछ सामाजिक कौशल सीखने के लिए अन्य बच्चों की तुलना में अधिक समय लेते हैं। ये अपनी भावनाओं को सेंसर करते हैं और आमतौर पर अपने आस-पास के लोगों के साथ किसी प्रकार के स्नेह से बचते हैं।

यदि बच्चों में स्नेह की कमी से उनमें प्रियजनों को खोने का बड़ा डर पैदा कर सकता है। इसलिए एक बच्चा सतर्क रहता है कि उसके आसपास क्या हो रहा है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment