दांतों की देखभाल

दांत सांफ करने के 9 घरेलू नुस्खे

दांत सांफ करने के घरेलू नुस्खे

जब पीले या खराब दांत को साफ करना है तो आपको बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट मिल जाएंगे जो आपके दांत को चमाकने का दावा करते हैं। ये प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जिनमें कई तरह के केमिकल्स मिलाए जाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि बिना केमिकल्स के आपके दांत मोतियों की तरह चमके तो आपको नीचे दिए गए कुछ नेचुरल या घरेलू उपायों को अपनाना होगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में दांत को चमाने के नेचुरल गुण पाया जाता है, यही वजह है कि बेकिंग सोडा आज बिकने वाले जितने भी टूथपेस्ट हैं उनमें एक लोकप्रिय घटक है। बेकिंग सोडा दांतों पर रगड़ने से पीलापन दूर होता है। इसके लिए आप ब्रश को सीधा बेकिंग सोडा में डिप कर लें या फिर एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा में चुटकीभर नमक मिला लें और फिर इसे ब्रश से दांतों पर रगड़े। इसके अतिरिक्त, बेकिंग सोडा आपके मुंह में एक क्षारीय वातावरण बनाता है, जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है

च्यूइंगम चबाएं

यदि अपने दांत को साफ करना चाहते हैं तो आप भोजन के बाद बिना चीनी वाली च्यूइंगम चबाएं। इसके लिए दांत ब्रश नहीं करने वालों को प्रत्येक भोजन के बाद एक च्यूइंगम को मुंह में डालकर 20 मिनट तक चबाना चाहिए। जब तक इसे चबाते हैं तो मुंह में बनने वाली लार से प्राकृतिक तौर पर दांतों की धुलाई हो जाती है और प्लॉक में बनने वाले एसिड निष्क्रिय हो जाती है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप ब्रश न करें और च्यूइंगम ही चबाते रहें।

नमक का इस्तेमाल

वैसे ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है लेकिन यदि आप इसका दांतों पर इस्तेमाल करते हैं तो यह फायदा भी देता है। नमक में सोडियम और क्लोराइड दोनों का मिश्रण होता है, जो दांतों का पीलापन कम करने में मदद करता है। लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचता है।

नींबू या स्ट्रॉबेरी का उपयोग

दांतों को चमकाने या सफेद करने के लिए उन पर नींबू या स्ट्रॉबेरी रगड़ सकते हैं। ये कुदरती तौर पर दांतों में चमक लाते हैं। लेकिन इनका उपयोग कभी-कभी ही करना चाहिए।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

सेब के सिरका में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो आपके दांतों को सफेद करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, सिरका का अति प्रयोग भी आपके दांतों पर इनामेल को खत्म कर सकता है, इसलिए इसका उपयोग प्रति सप्ताह कुछ समय तक सीमित करें। – मुहांसे से छुटकारा दिलाए सेब का सिरका

दातुन

दांत साफ करने के लिए एक बहुत ही कारगर और आसान उपाय यह है कि आप एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं। इसमें रातभर दातुन को रखकर छोड़ दें। सुबह इसी दातुन का उपयोग करें। इससे दांतों का पीलापन समाप्त हो जाएगा। अगर प्रतिदिन दातुन नहीं कर सकते तो सप्ताह में एक दिन जरूर दातुन अवश्य करें। इससे न केवल दांत बल्कि मसूड़े स्वस्थ व मजबूत भी होते हैं। –

सरसों का तेल और नमक

हल्दी के फायदों से आप वाकिफ होंगे। यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है, साथ ही यह बॉडी में हीलिंग पावर को भी बढ़ाता है। हल्दी, सरसों का तेल और नमक मिलाकर मंजन करें। दांत मजबूत होंगें और पीलापन भी जाएगा।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है और आपके मुंह में बैक्टीरिया को मार सकता है। दांत को चमकाने के लिए आप इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं या बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर टूथपेस्ट बना सकते हैं।

फलों और सब्जियों का सेवन

फलों और सब्जियों का सेवन ज्यादा कीजिए। यह शरीर के साथ-साथ आपके दांतों के लिए अच्छा होता है। इसके लिए आप स्ट्रॉबेरी और अनानास जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment