दांतों की देखभाल

इन 4 कारणों की वजह से होते हैं दांत पीले

इन कारणों की वजह से होते हैं दांत पीले

चिकित्सकीय और मौखिक स्वास्थ्य आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का एक अनिवार्य हिस्सा है। खराब मौखिक स्वच्छता कैविटी और गम रोग का कारण बन सकता है। यह चीज हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह से भी जुड़ा हुआ है। आइए जानते हैं उन 4 कारणों के बारे में जिसकी वजह से दांत पीले होते हैं।

अत्यधिक चाय या कॉफी से बचें

क्या आप जानते थे कि आपके हर दिन मौखिक देखभाल दिनचर्या भी पीले दांतों का कारण बन सकती है? दांतों के पीले रंग को रोकने के लिए आपको मौखिक देखभाल पर ध्यान देना चाहिए। अत्यधिक चाय या कॉफी पीना तथा अम्लीय फल और सब्जियां खाने से दांत पीले हो सकते हैं।

ज्यादा रगड़कर ब्रश न करें

ज्यादा रगड़कर ब्रश न करें

यदि आप बहुत ज्यादा रगड़कर ब्रश करते हैं तो आपके इनेमल पर बूरा असर पड़ सकता है। वह पतला हो सकता है। यह दांतों की परत को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे दांत पीले रंग में दिखाई देते हैं।

फ्लॉसिंग भी जरूरी

दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करने के अलावा, फ्लॉसिंग भी दांत को स्वस्थ रखने के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय है। अगर आप फ्लॉसिंग नहीं करते हैं तो इससे न केवल इनेमल पर प्लाक जमेगा बल्कि बैक्टीरिया के हमले और पीले दांतों का खतरा भी बढ़ सकता है।

माउथवाश का उपयोग

माउथवाश का उपयोग

माउथवाश का उपयोग करने से पहले दो बार सोचें। यदि आप ज्यादा माउथवाश का उपयोग करते हैं तो इससे आपके दांतों को परेशानी हो सकती है। माउथवाश इनेमल को नष्ट कर सकता है और आपके लिए पीले दांत का कारण बन सकता है।

दांतों की बीमारियों को दूर करने के लिए टिप्स

फलो का ज्यादा से ज्यादा सेवन कीजिए

फलो का ज्यादा से ज्यादा सेवन कीजिए

दांतों की चमक तथा दांतों की बीमारियों को दूर करने के लिए आपके आहार में फलों का होना बहुत ही जरूरी है। खासतौर पर ऐसे फल जिनमें विटामिन सी की मात्रा हो। अपको बता दें कि फलों में कई तरह के एंजाइम और दूसरे जरूरी तत्व होते हैं जो दांतों को नेचुरल तरीके से साफ कर देते हैं। – ब्रश करने का सही समय

स्ट्रॉ का इस्तेमाल

एक्सपर्ट के मुताबिक आप कोई भी पेय पदार्थ पी रहे है तो स्ट्रॉ की मदद से पिएं। इससे उस तरल का आपके दांतों पर कम असर होगा।

जीभ की सफाई

कई लोग अपने दांतों की सफाई तो करते हैं लेकिन जीभ की सफाई करना या भूल जाते हैं या फिर उसे तवज्जो नहीं देते हैं। जीभ की सफाई भी बहुत जरूरी है। यदि जीभ गंदी रह जाएगी तो उस पर बैक्टीरिया पनप सकते हैं जोकि मुंह की दुर्गंध का कारण भी होते है। ब्रश करने के साथ ही किसी अच्छे टंग-क्लीनर से जीभ साफ करना भी बहुत अहम है।

खूब पानी पिएं

खूब पानी पिएं

दांतों की देखभाल के लिए आप नियमित रूप से ज्यादा से ज्यादा पानी पीजिए। यह नेचुरल माउथवॉश है जो मुंह को समय-समय पर साफ करता रहता है। इससे दांतों पर चाय-काफी या दूसरी खाने-पीने की चीजों के दाग साफ हो जाते हैं।

शुगर-फ्री च्युइंगम का इस्तेमाल करें अगर आप दांतों को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो शुगर-फ्री च्युइंगम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह स्लाइवा बनाने में मदद करता है जो प्लाक एसिड को साफ करने का काम करता है।

ब्रश का इस्तेमाल

ब्रश करने के लिए मुलायम ब्रश का ही इस्तेमाल करें। ब्रश करते वक्त भी इस बात का ध्यान रखें कि दांत रगड़ें नहीं बस हल्के हाथों से उन्हें साफ करें। इसके अलावा ब्रश करने का सही तरीका पता होना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप दांत के डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।- ब्रश करने का सही तरीका

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment