दांतों की देखभाल

दांत सफेद करने के उपाय है ये 5 तरीके

दांत सफेद करने के उपाय है ये तरीके

आपके दांत उन पहली चीजों में से एक हैं जिसे लोग देखते हैं। ये स्वास्थ्य के साथ-साथ आत्मविश्वास को दर्शाता है। अगर आपके दांत पीले हैं तो आपको लोगों के सामने जाने में परेशानी हो सकती है। दांतों के पीले होने की वजह कॉफी और चाय का ज्यादा सेवन, सिगरेट का सेवन, पूवर डाइट और जेनेटिक कारक़ है। आइए जानते हैं कि दांत सफेद करने के उपाय क्या है।

ऑइल पुलिंग

ऑइल पुलिंग एक पुराना भारतीय अभ्यास है जहां तेल को कुछ मिनटों के लिए मुंह के चारों ओर स्विंग करके शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने के लिए प्रयोग किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ऑइल पुलिंग से आपकी मौखिक स्वच्छता में सुधार होता है और यह आपके दांतों को भी सफेद करने में सहायता करता है।

ऑइल पुलिंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके साथ कोई दुष्प्रभाव नहीं है। ऑइल पुलिंग के लिए नारियल का तेल और तिल का तेल सबसे अच्छा माना जाता है। ऐसा करने के लिए, अपने मुंह में एक चम्मच तेल डालें और अपने दांतों के माध्यम से लगभग 15 मिनट तक इसे चारों ओर स्वाइप करें, और फिर इसे थूक दें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा दांत सफेद करने के लिए जाना जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि सप्ताह में कुछ दिन बेकिंग सोडा के साथ ब्रश करना आपके दांतों को काफी हद तक सफ़ेद करने में मदद कर सकता है। हालांकि, बेकिंग सोडा से रोज दांत साफ करने से इनेमल खराब हो सकता है। बेकिंग सोडा न केवल आपके दांतों को सफ़ेद करने के लिए प्रयोग किया जाता है बल्कि इसमें कई स्वास्थ्य और स्वच्छता के लाभ भी हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। – बेकिंग सोडा के नुकसान

ब्रशिंग और फ्लोसिंग

आप इन दो चरणों को अनदेखा नहीं कर सकते क्योंकि ये सबसे बुनियादी प्रक्रियाएं हैं। अपने दांतों को नियमित रूप से ब्रश करना और फ़्लॉस करना यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि भोजन आपके दांतों और मुंह के कैविटी से चिपकता नहीं है, जिससे आपके दांत स्वस्थ्य और सफेद रहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों पर ब्रश करें और हर दिन एक बार फ्लॉस करें।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

सेब का सिरका एसिटिक एसिड से बना है, जो एक एंटी-बैक्टीरियल एजेंट है। माउथवॉश के रूप में सेब के सिरके का उपयोग करके आप मुंह में बैक्टीरिया को खत्म कर सकते है और अपने दांत को सफेद बना सकते हैं। हालांकि, इसका ज्यादा इस्तेमाल मत कीजिए, क्योंकि लंबे समय तक इससे संपर्क बनाए रखने से सिरका आपके दांतों को नरम कर सकता है। इसके अलावा, हर बार जब आप माउथवॉश के रूप में इसका उपयोग करते हैं, तो कुछ मिनटों के बाद अपने मुंह को कुल्ला करने के लिए सादे पानी का उपयोग करें। – गले में खराश का घरेलू उपाय सेब का सिरका

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां

अनानस और स्ट्रॉबेरी दांतों के मलिनकिरण की समस्या में मदद के लिए जाने जाते हैं। आप सफेद दांत पाने के लिए सप्ताह में कुछ बार स्ट्रॉबेरी और बेकिंग सोडा के मिश्रण के साथ ब्रश कर सकते हैं। इसके अलावा, पर्याप्त सब्जियों वाले आहार दांतों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

दांतों को सफेद करने कुछ अन्य उपाय

दांतों को सफेद करने कुछ अन्य उपाय

1. दांतों को सफेद करने के लिए सालों से चारकोल का उपयोग किया जा रहा है। दांतों को सफ़ेद करने के लिए चारकोल पाउडर के साथ धीरे-धीरे अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं।

2. इसके अलावा दांतों को सफेद करने के लिए आप नींबू या स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दांतों पर नींबू या स्ट्रॉबेरी रगड़ सकते हैं। ये कुदरती तौर पर दांतों में चमक लाते हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल कभी-कभी ही करना चाहिए।

3. दांतों को चमकाने के लिए एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं इसमें दातुन को रखकर रातभर छोड़ दें। सुबह इसी दातुन का इस्तेमाल करें। इससे दांतों को सफेद करने में मदद मिलेगी। अगर प्रतिदिन दातुन नहीं कर सकते तो सप्ताह में एक दिन जरूर दातुन अवश्य करें। इससे दांत और मसूड़े स्वस्थ व मजबूत भी होते हैं।

4. दांतो की चमक के लिए हल्दी, सरसों, का तेल और नमक से बना मंजन एक बहुत ही लोकप्रिय उपाय है। इस मंजन का इस्तेमाल आज भी कई घरों में किया जाता है। इससे दांत मजबूत होंगें और पीलापन जाएगा। आप तेजपत्ते को सुखाकर उसका मंजन बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment