दांतों की देखभाल

दांतों का पीलापन हटाए किचन की ये 2 चीज

दांतों का पीलापन हटाए किचन की ये दो चीज

खाने की कई चीजें आपके दांतों के रंग को प्रभावित कर सकती हैं और उन्हें डरावने पीले रंग में बदल सकती हैं। जो लोग दांतों का पीलेपन के शिकार हैं वह अपनी उपस्थिति या मुस्कराने में हर समय हिचकिचाएंगे और उनका आत्मविश्वास भी कम होगा। हम आपको दांतों का पीलापन दूर करने के दो घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।

पहला – दांतों का पीलापन दूर करे सेब का सिरका

दांतों का पीलापन दूर करे सेब का सिरका

सेब के सिरके में बी विटामिन और विटामिन सी जैसे एसिटिक एसिड और पोषक तत्व पाएं जाते हैं। यह कई तरह की बीमारियों में घरेलू उपचार के तौर पर काम करता है। इसमें मौजूद एसिटिक न केवल दांतों का पीलापन दूर करता है बल्कि दांतों की बाहरी परत पर मौजूद बैक्टीरिया को मारने में आपकी सहायता करता है।

यदि आप कुछ मिनटों तक सिरके को अपने दांतों पर रगड़ते हैं तो जल्द आपको सही परिणाम देखने को मिलेगा। इस बात का ध्यान दें कि जब भी सिरके का प्रयोग करें, तो बोतल को पहले थोड़ी देर हिलाएं और फिर सिरके में थोड़ा पानी मिलाकर इसका इस्तेमाल करें।

सेब के सिरके अन्य फायदे

सेब के सिरके अन्य फायदे

1. सेब का सिरका इंसुलिन संवेदनशीलता (insulin sensitivity) में सुधार और भोजन के बाद बल्ड शुगर प्रतिक्रियाओं को कम करने में बहुत मदद करता है।

2. अध्ययनों से पता चलता है कि सिरका पूर्णता की भावनाओं को बढ़ा सकता है और लोगों को कम कैलोरी खाने में मदद कर सकता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

3. सेब का सिरका बल्ड ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम कर सकता है। यह दिल की बीमारी के विकास के कम जोखिम का कारण बन सकता है।

4. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सिरका कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर सकता है और ट्यूमर को बनने से रोक सकता है। – सेब के सिरके के फायदे और नुकसान

दूसरा – दांतों का पीलापन दूर करे नारियल का तेल

दांतों का पीलापन दूर करे नारियल का तेल

नारियल का तेल तेजी से लोकप्रिय हो चुका है और इसका इस्तेमाल कई खाद्य पदार्थों, पेय पदार्थों और सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है। अभी तक ज्यादातर लोग नारियल तेल का इस्तेमाल बालों या बॉडी की मालिश के लिए करते आएं है, लेकिन यह आपके पीले दांतों के लिए भी एक वरदान की तरह है।

यदि आपके दांत भी पीले हैं, तो आपको बस इतना करना है कि एक चम्मच नारियल तेल लें और फिर उसे अपने दांतों पर मलें। इसके अतिरिक्त आप एक तरीका और भी है, जिसके जरिए आप दांतों को मोतियों की तरह चमका सकते हैं। इसके लिए आपको टूथब्रश में कुछ बूंदें नारियल तेल को डालना होगा और उसी से कुछ मिनट तक दांतों को ब्रश कीजिए। कुछ देर बाद आप कुल्ला कर लें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

नारियल के तेल के अन्य फायदे

नारियल के तेल के अन्य फायदे

1. नारियल के तेल में फैटी एसिड बैक्टीरिया, वायरस और कवक सहित हानिकारक रोगजनकों को मार सकता है। यह संभावित रूप से संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है।

2. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि नारियल का तेल एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के रक्त स्तर को बढ़ा सकता है, जो बेहतर मेटाबॉलिक हेल्थ और हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।

3. यह त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है और बालों को झड़ने से बचा सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment