दांतों की देखभाल

दांतों को मजबूत कैसे करें – 6 आहार

दांतों को मजबूत कैसे करें

जब दांतों में कई तरह की समस्या बढ़ जाती है जैसे कैविटी, दांत दर्द, दांतों का पीलापन और मसूड़े में दर्द तब हम दांतों को मजबूत कैसे करे उसके बारे में सोचते हैं। आइए आपको उन आहारों के बारे में बताते हैं जिससे आपको दांतों को मजबूत करने में बहुत ही सहायता मिलेगी।
वैसे ब्रशिंग और फ़्लॉसिंग केवल एकमात्र चीजें नहीं हैं जो आप नियमित रूप से अपने दांतों को मजबूत करने में मदद के लिए कर सकते हैं।

लेकिन आहार भी आपके मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ाने का काम करती है। कैल्शियम और फॉस्फोरस में समृद्ध खाद्य पदार्थ आपके दांतों के लिए बहुत अच्छे हैं, क्योंकि ये आपके मुंह में अनहेल्दी एसिड का सामना करके एनामल की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

वैसे आपको बता दें कि एसिडिक खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ आपके दाँतों के एनामल को नुकसान पहुंचाते हैं, यही कारण है कि आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनसे आपके दांत लाभान्वित हो सके।

लहसुन

लहसुन को लंबे समय से शरीर और दांतों के लिए अच्छा माना जाता है। हालांकि यह भोजन में एक स्वादिष्ट स्वाद जोड़ता है, साथ ही यह आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। आपको बता दें कि लहसुन जीवाणुरोधी या एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है।
इसमें एलिसिन नामक तत्व मौजूद है।

यह वह तत्व है जिसमें एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। वैसे एलिसिन को ओरल फ्लोरा इंबैलेंस से लड़ने में मदद के लिए भी जाना जाता है। यह खराब बैक्टीरिया को नियंत्रित करता है जो कैविटी और मसुड़े के रोग जैसे दांत की समस्याओं का कारण बनता है। – वजन घटाने में लहसुन का लाभ

शतावरी

एस्पेरेगस या शतावरी एक स्वादिष्ट ग्रीष्मकालीन सब्जी है, लेकिन क्या आप जानते थे कि इसमें महत्वपूर्ण फाइबर है तथा यह प्रोबायोटिक्स से भरपूर है जिसे हम अच्छे बैक्टीरिया के रूप में भी जानते हैं। इससे आपकी पाचन शक्ति सही रहती हैं। यदि आपकी पाचन शक्ति सही है तो इसका असर आपके दांतों के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।

पालक

पालक हर किसी के लिए अच्छा और पौष्टिक आहार है। यह पत्तेदार हरी सब्जी विटामिन और खनिजों से भरपूर है। पालक आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है। ये विटामिन और खनिज आपके दंत स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। आप पालक की सब्जी बनाकर खा सकते हैं या फिर पालक का जूस भी पी सकते हैं।

विटामिन के अलावा, पालक आपको एंटीऑक्सीडेंट भी देता है। ये पदार्थ आपके शरीर से हानिकारक ऑक्सीकरण एजेंटों को हटाता है। पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट का फायदा दांतों और मसूड़ों को बहुत ही अच्छी तरह से मिलता है।

एवोकाडो

एवोकाडो वास्तव में आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और आपके दंत स्वास्थ्य के लिए आहार का बहुत ही बहुत अच्छा स्रोत है। एवोकैडो प्रोबायोटिक्स फाइबर से भरा हुआ है जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में सहायता करता है।

अंडा

अंडा

अंडा दांतों की मजबूती के लिए जाना जाता है, इसलिए यदि आप इन्हें खा सकते हैं तो जरूर खाएं। अंडा, दांतों के लिए इसलिए लाभकारी हैं, क्योंकि इनमें कैल्शियम और फास्फोरस होता है।

ये दोनों तत्व दांतों की मजबूती में सबसे अहम भूमिका निभाते हैं। अंडे में विटामिन डी भी होता है, जो कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में शरीर की मदद करता है।

कैल्शियम और फॉस्फोरस वाले आहार

पनीर, दही, दूध, और पत्तेदार सब्जियां ये वो खाद्य पदार्थ हैं, जो कैल्शियम में समृद्ध होते हैं जबकि मांस, अंडा और मछली वो खाद्य पदार्थ हैं जो फॉस्फोरस में उच्च हैं। वे सभी आपके एनामल को मजबूत और स्वस्थ रखने में सहायता कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment