दांतों की देखभाल

मसूड़ों में इन्फेक्शन को दूर करने के 5 घरेलू उपाय 

मसूड़ों में इन्फेक्शन को दूर करने के घरेलू उपाय

कभी-कभी, खराब दंत स्वच्छता आदतों के परिणामस्वरूप मसूड़ों में इन्फेक्शन की समस्या देखने को मिलती है। गम बीमारी, एक ऐसी स्थिति है जो ऊपरी या निचले मसूड़ों को प्रभावित करती है। इस प्रकार के संक्रमणों के लक्षण ध्यान देने योग्य हैं। वह लाल और सूज जाते हैं। कुछ आसान घरेलू उपाय है जिसकी मदद से आप गम रोग से छुटकारा पा सकते हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एंटासिड है जो दांत या मसूड़े के रोग में बहुत ही फायदा पहुंचाता है। मौखिक स्वास्थ्य के लिए, बेकिंग सोडा एक बड़ी सहायक हो सकती है। बेकिंग सोडा का उपयोग करने से मसूड़े की सूजन दूर हो सकती है।

यह गम संक्रमण के इलाज के लिए भी एक अच्छा विकल्प बन सकता है। मसूड़ों में इन्फेक्शन को दूर करने के लिए आप एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लीजिए और उसमें एक छोटा चम्मच पानी मिलाइए। आप इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए और एक मोटा पेस्त बनाएं। फिर आप इस पेस्ट कुछ मिनट के लिए अपने मसूड़े पर लगाइए। यह इंफेक्शन के लिए बहुत ही आसान उपाय है।

आलू प्यूरी

आलू प्यूरी

मसूडे की समस्या में आलू बहुत ही गुणकारी है। आलू पौष्टिक, स्वादिष्ट और तैयार करने में आसान होता हैं। हालांकि, कुछ लोग इस तथ्य से अवगत हैं कि इसके उपचार गुण भी हैं।

इंफेक्शन के इलाज के लिए आलू का उपयोग करने के तरीकों में आप इसका प्यूरी बना सकते हैं। प्यूरी सूजे हुए मसूड़ों के इलाज के लिए बहुत अच्छा होता है, खासकर अगर आप कच्चे आलू का उपयोग करते हैं।इसके लिए आप दो आलू छील लीजिए और उसके टूकड़े कर लीजिए।

फिर उसमें आधा कप गर्म पानी डालकर उसे तब तक मैश कीजिए जब तक वह प्यूरी न बन जाए। इसके बाद इस प्यूरी को जहां मसूड़े में इंफेक्शन है वहां लगाइए। इसे आप रात में लगाकर छोड़ दीजिए बहुत ही असरदार साबित होगा। – दांत दर्द में तुरंत आराम देंगे ये घरेलू उपाय

शहद की चाय

शहद की चाय

शहद में कई ऐसे गुण मौजूद होते है जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। मसूड़े में इंनफेक्शन को दूर करने के लिए शहद की चाय बहुत ही असरदार है। यह चाय किसी भी संक्रमण के लिए उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकती है।

इसके लिए आप एक कप पानी को गर्म करें और उसमें एक टी बैग को डालें। फिर टी बैग को हटा दीजिए और फिर उसमें एक छोटा चम्मच शहद डालिए। आप अपनी इच्छा अनुसार उसमें दो चम्मच शहद भी डाल सकते हैं। ठंड़ा होने के बाद आप इस चाय को पीजिए आपको बहुत ही आराम देगा।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

लोग मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप हाइड्रोजन परॉक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसका इस्तेमाल मुंहासों को दूर करके चेहरे की रंगत निखारता है। इसके अलावा हाइड्रोजन परॉक्साइड कोई रहस्य नहीं है, हाइड्रोजन पेरोक्साइड किसी भी चोट के लिए एक आम पसंद है।

यह मसूड़ों के लिए भी काम करता है और मसूड़े की सूजन के खिलाफ प्रभावी है। यह किसी भी दवाई की दुकान पर आसानी से मिल जाता है।इसके लिए आप एक छोटे से गिलास में दो बड़े चम्मच हाइड्रोजन परॉक्साइड को डालिए। फिर उसके बाद उसमें दो बड़े चम्मच पानी ड़ालिए और अच्छी तरह से मिलाइए। फिर मिक्सचर से रात में ब्रश करने के बाद गरारे कीजिए।

माउथवाश

माउथवाश

हम जीवाणुरोधी प्लाक से लड़ने के लिए माउथवाश का उपयोग करना चाहिए। प्लाक का निर्माण ही गम रोगों या मसूड़े के रोगों का मुख्य कारण है, जैसे कि गिंगिवाइटिस और पायरिया। प्लाक से लड़ने में माउथवाश बहुत ही उपयोगी है।

इसके लिए आप दो टेबलस्पून माउथवाश लीजिए और उसमें एक बड़ा चम्मच पानी मिलाइए। आप उसमें थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं। उसे अच्छी तरह से मिलाकर गरारे कीजिए आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment