दांतों की देखभाल

मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए परहेज

मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए परहेज

जब मौखिक स्वच्छता या ओरल हाइजीन की बात आती है तो ज्यादातर लोग दांतों पर ब्रश करने के बारे में सोचते हैं। ब्रश और फ्लोसिंग करने के अलावा मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए परहेज पर भी लोगों को ध्यान देना चाहिए। इसलिए आज हम ऐसे आहारों के बारे में बात करेंगे जिससे आपका मौखिक स्वास्थ्य और अच्छा हो।

चिपचिपे खाद्य पदार्थ से बचें

जब हेल्दी स्नैक्स की बात आती है तो कई लोग ड्राई फ्रूट का नाम सबसे ऊपर लेते हैं। लेकिन कई ड्राई फ्रूट चिपचिपे होते हैं। आपको बता दें कि चिपचिपा खाद्य पदार्थ आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता हैं, क्योंकि यह अन्य प्रकार के फूड की तुलना में दांतों पर लंबे समय तक रहता है।

ड्राई फ्रूट विटामिन और फाइबर से भरे हुए होते हैं लेकिन चूंकि ये फल चिपचिपा होता है, आपके दांतों पर शुगर और एसिड छोड़ सकता है। यदि आप ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं, तो आप अच्छी तरह से कुल्ला कर लीजिए या ब्रश या सावधानीपूर्वक फ़्लॉस भी कीजिए।

ओरल हाइजीन के लिए फ्लेवर्ड वॉटर से परहेज

ओरल हाइजीन के लिए फ्लेवर्ड वॉटर से परहेज

हाइड्रेटेड रहना आपके शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन आपके ओरल हेल्थ या मौखिक स्वास्थ्य की कीमत पर नहीं। आपको बता दें कि स्वादयुक्त पानी (Flavoured water) में साइट्रिक एसिड होता है, जो तामचीनी क्षरण (enamel erosion) का कारण बन सकता है और यदि दांत का यह सुरक्षात्मक परत नष्ट हो जाए तो दांतों में सड़न कैविटी बनना आसान हो जाएगा। – सॉफ्ट ड्रिंक पीने के 13 नुकसान

शुगर ड्रिंक

जब आप लंबे समय तक शुगर वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं या शुगर ड्रिंक पीते हैं, तो प्लाक बैक्टीरिया इस शुगर का उपयोग एसिड के उत्पादन करने के लिए करता है, जो आपके इनेमल को नुकसान पहुंचाता है।

इनेमल आपके दांत की कठोर सतह है। डाइट सोडा समेत अधिकांश कार्बोनेटेड पेय अम्लीय (Acidic) होते हैं और इसलिए आपके दांतों के लिए ये पेय बुरे होते हैं। यदि आप शीतल पेय का सेवन करते हैं, तो पीने के बाद एक कप पानी जरूर पीएं।

मौखिक स्वच्छता के लिए शराब के सेवन को सीमित करें

मौखिक स्वच्छता के लिए शराब के सेवन को सीमित करें

शराब डिहाईड्रेशन और ड्राई माउथ का कारण बनता है। जो लोग अत्यधिक शराब पीते हैं, वे समय के साथ अपने लार के उत्पादन और प्रभाव को कम कर सकते हैं, जिससे दांत में सड़न और अन्य मौखिक संक्रमण जैसे गम रोग हो सकता है। भारी मात्रा में शराब का सेवन मुंह के कैंसर के लिए भी आपके जोखिम को बढ़ाता है।

स्पोर्ट्स या एनर्जी ड्रिंक

जब भी आप स्पोर्ट्स ड्रिंक का नाम सुनते हैं तो आपको जरूर लगता होगा कि यह आपके लिए हेल्दी है, लेकिन आपको बता दें कि कई स्पोर्ट्स या एनर्जी ड्रिंक में बहुत ही ज्यादा शुगर होता है जो आपकी सेहत के साथ-साथ आपके दांतों के लिए भी नुकसान देह है।

इसलिए अपने गले को तर करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि जो स्पोर्ट्स या एनर्जी ड्रिंक पी रहे हैं उसमें कितना शुगर है।

ओरल हाइजीन के लिए चिप्स से दूरी

ओरल हाइजीन के लिए चिप्स से दूरी

कुरकुरे चिप्स खाना हर किसी को पसंद है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके दांत के लिए नुकसानदेह है। दुर्भाग्य से आलू के चिप्स स्टार्च से भरे हुए हैं, जो आपके दांतों में फंस जाते हैं।

अगर आप इस तरह के स्नैक्स को चुनते हैं तो अपने दांतों की एक्सट्रा केयर करना शुरू कर दीजिए। अपने दांतों में फ्लोसिंग करना न भूलें, नहीं तो फूड पार्टिकल के जरिए आपके दांतों में प्लाक का निर्माण हो सकता है। – शराब कितनी पीनी चाहिए और क्या है इसके रोग

कैंडीज

यदि कैंडीज को ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो इससे दांत खराब तो होते है साथ ही कमजोर भी हो जाते हैं। इसमें मौजूद शुगर आपके दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है।

हार्ड कैंडीज भी आपके दांतों को खतरे में डाल देती है क्योंकि यह शुगर से भरे होने के कारण दांत की समस्या को जन्म दे सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment