दांतों की देखभाल

मुंह से बदबू आने के कारण हैं ये 5 आहार

मुंह से बदबू आने के कारण हैं ये आहार

आम तौर पर बोलते हुए, जीभ, गले, टॉन्सिल, दांत और मसूड़ों के पीछे से बुरी सांस आती है। यह वह जगह है जहां स्वाभाविक रूप से बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो सल्फर युक्त कंपाउंड को छोड़ सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बुरी सांस होती है। बुरी सांस आम है क्योंकि बैक्टीरिया मसूड़ों की सतह से नीचे बढ़ते हैं जहां वे सूजन का कारण बनते हैं। आइए जानते हैं मुंह से बदबू आने वाले आहार कौन से है।

दूध

यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि दूध मुंह से बदबू का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मुंह में हाइड्रोजन सल्फाइड अधिक होने पर डेयरी उत्पाद खराब सांस पैदा कर सकता है।

वैसे दूध हड्डियों के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत प्रदान करता है, जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक खनिज है। गाय का दूध विटामिन डी से भरपूर है, जो हड्डी के स्वास्थ्य को लाभ देता है। आपको बता दें कि कैल्शियम और विटामिन डी ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करते हैं।

कार्बोनेटेड ड्रिंक

कार्बोनेटेड ड्रिंक

मुंह से बदबू आने के कारण कार्बोनेटेड ड्रिंक भी शामिल है। अपनी डाइट से कार्बोनेटेड पेय पदार्थों को हटा दें क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए न केवल बुरे हैं बल्कि खराब सांस के कारण भी बनते हैं। आपको बता दें क सोडा में एसिड की उपस्थिति बुरी सांस पैदा करने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, एसिड सामग्री से मुंह सूख जाता है और जिससे मुंह में बैक्टीरिया बनने लगता है। कार्बोनेटेड पेय खपत मधुमेह, उच्च रक्तचाप, और गुर्दे की पथरी की समस्या को बढ़ाता है। यह पुरानी किडनी की बीमारी के लिए एक जोखिम कारक है।

संतरे का रस

संतरे का रस अत्यधिक अम्लीय होता है, इससे मुंह सूख जाता है तथा हमारे सांसों से बदबू आने लगती है। वैसे संतरे के रस में इम्यून सिस्टम और चयापचय को बढ़ावा देने, शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने, ब्लड सर्कुलेशन और रक्तचाप में सुधार करने की क्षमता है। यह कैंसर को रोकने, मुक्त कणों से लड़ने, सूजन से लड़ने, लिवर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में बहुत ही मदद करता है। – संतरा खाने का समय

शराब

 

यदि आप चाहते हैं कि आपके मुंह से बदबू न आए तो आप अल्कोहल पीने से बचें। एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने 55 और 84 वर्ष की आयु के लोगों के थूक नमूने की जांच की। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि शराब के मुंह में खराब बैक्टीरिया की उच्च सांद्रता थी।

शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि शराब एसिड रिफ्लक्स ट्रिगर कर सकता है, जिससे सांसो से बदबू आ सकती है।
वैसे शराब की बुराइयों और उसके नुकसान के बारे में अक्सर आप पढ़ते या सुनते होंगे। डॉक्टरों के मुताबिक यकृत यानी लीवर से जुड़ी बीमारियों की मुख्य वजह शराब है। – शराब कितनी पीनी चाहिए और क्या है 

कॉफी

कॉफी

कॉफी पीने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिले हैं। लेकिन इसमें एक दोष भी है जिसमें आप इसे ज्यादा पीने से खुद को रोक सकते हैं। यह बुरी सांस में इसका योगदान देता है। कॉफी सल्फर सामग्री में उच्च है, जो बदबूदार सांस के लिए भी जिम्मेदार है।

कॉफी वास्तव में बहुत स्वस्थ है। यह एंटीऑक्सीडेंट और फायदेमंद पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों को कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम रहता है।

मुंह से बदबू दूर करने के टिप्स

1. आप अपने दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह ब्रश करके साफ करे और टंग क्लीनर से जीभ को साफ करना भी जरूरी है।

2. नियमित रूप से एकबार सरसों के तेल में चुटकीभर नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं।

3. मुंह में लौंग रखकर चूसने से न केवल दांद दर्द ठीक होता है बल्कि बदबू भी कम होती है। इसके अलावा तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment