किडनी पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों में गुर्दे की समस्याओं के लक्षण

पुरुषों में गुर्दे की समस्याओं के लक्षण

किडनी पुरुषों में निचली पीठ की ओर स्थित अंगों की एक जोड़ी हैं। ये आपके रक्त को फ़िल्टर करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाता हैं लेकिन किसी तरह की आपकी किडनी में कोई दिक्कत हो तो वह पुरुषों में गुर्दे की समस्याओं के लक्षण भी हो सकता है। इसलिए आइए इसके संकेतों के बारे में जानते हैं।

थकान महसूस करना

गुर्दे की बीमारी के लक्षण में व्यक्ति थका हुआ महसूस करता है। यदि किडनी या गुर्दे के फंक्शन प्रभावित होते हैं तो रक्त में विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों का निर्माण हो सकता है। इससे पुरुष थका हुआ या कमज़ोर महसूस कर सकता हैं। इसके किडनी की बीमारी की एक और जटिलता एनीमिया है, जो व्यक्ति में कमजोरी और थकान का कारण बन सकता है।

गुर्दे की बीमारी में सोने की समस्या

यदि आप रोजाना बहुत कम नींद लेते हैं, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि एक नए शोध के मुताबिक इसका किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उसी तरह यदि आपकी किडनी ठीक तरह से फ़िल्टर नहीं कर पा रही है और विषैल तत्व मूत्र के रास्ते बाहर निकलने की बजाय शरीर में रह जाते हैं तो इससे आपकी नींद प्रभावित हो सकती है।

आपको बता दें कि मोटापा और पुरानी किडनी की बीमारी के बीच एक जुड़ाव भी है, और आम जनसंख्या की तुलना में पुरानी किडनी की बीमारी वाले लोगों में स्लीप एपनिया अधिक आम है।

आप अपने मूत्र में रक्त आना

एक स्वस्थ किड्नी आमतौर पर रक्त कोशिकाओं को मूत्र बनाने के लिए रक्त से कचरे को फ़िल्टर करते समय शरीर में रखता हैं, लेकिन जब किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो ये रक्त कोशिकाएं मूत्र में “रिसाव” शुरू कर सकती हैं। किडनी की बीमारी को सिग्नल करने के अलावा, मूत्र में रक्त ट्यूमर, किडनी स्टोन या संक्रमण का संकेत हो सकता है। – पुरुषों के लिए 7 आसान ब्यूटी टिप्स

किडनी रोग से ड्राई और खुजली वाली त्वचा

किडनी रोग से ड्राई और खुजली वाली त्वचा

एक स्वस्थ किडनी कई महत्वपूर्ण काम करता है। ये आपके शरीर से कचरे और अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाते हैं, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं, हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं और आपके रक्त में सही खनिजों को बनाए रखने के लिए काम करते हैं।

ड्राई और खुजली वाली त्वचा खनिज और हड्डी की बीमारी का संकेत हो सकती है जो अक्सर एडवांस किडनी रोग के साथ होती है। यह तब होता है जब किडनी आपके खून में खनिज और पोषक तत्वों का सही संतुलन रखने में सक्षम नहीं हो पाता है।

भूख का कम लगना

भूख का कम लगना पुरुषों में किडनी बीमारी का लक्षण है। यह एक बहुत ही सामान्य संकेत है। विषाक्त पदार्थों के निर्माण के परिणामस्वरूप किडनी की कार्यक्षमता प्रभावित होने लगती है। यह भूख का कम लगने का एक कारण है।

बार-बार पेशाब करने जाना

बार-बार पेशाब करने जाना

यदि आपको बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस होती है, खासकर रात में, यह किडनी या गुर्दे की बीमारी के लक्षण या संकेत हो सकता है। जब किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो इससे पेशाब करने की इच्छा में वृद्धि हो सकती है। कभी-कभी यह मूत्र संक्रमण या पुरुषों में बढ़े प्रोस्टेट का संकेत भी हो सकता है।- पुरुषों के लिए लौंग के लाभ

पैरों और एड़ियों में सूजन

जब किडनी फंक्शन कम हो जाता है तो सोडियम प्रतिधारण हो सकता है, जिससे आपके पैरों और एड़ियों में सूजन हो जाती है। निचले हिस्सों में सूजन दिल की बीमारी, जिगर की बीमारी और पुरानी पैर नसों की समस्याओं के लक्षण भी हो सकता है।

आपकी मांसपेशियां करती है क्रैम्पिंग

आपकी मांसपेशियां करती है क्रैम्पिंग

पुरुषों में गुर्दे की समस्याओं के लक्षण में एक संकेत मसल्स क्रैम्पिंग भी है। इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन खराब किडनी फंक्शन का परिणाम हो सकता है। उदाहरण के लिए, कम कैल्शियम के स्तर और खराब नियंत्रित फास्फोरस मसल्स क्रैम्पिंग में योगदान दे सकते हैं।

आंखों के चारों ओर पफीनेस

मूत्र में प्रोटीन एक किडनी की बीमारी के प्रारंभिक लक्षण है। किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिससे प्रोटीन मूत्र में रिसाव हो सकता है। इससे आपकी आंखों के चारों ओर पफीनेस इस तथ्य के कारण हो सकता है कि आपके गुर्दे मूत्र में बड़ी मात्रा में प्रोटीन लीक कर रहे हैं, बल्कि इसे शरीर में रखने के बजाय।- पुरुषों के लिए सुपरफूड डाइट

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment