दांतों की देखभाल

सरसों के तेल से 2 मिनट में दूर करें दांतों का पीलापन

सरसों के तेल से 2 मिनट में दूर करें दांतों का पीलापन

दांतों का पीलापन, दांत का सड़न, रक्तस्राव और मसूड़े सूज जाना आदि दांत समस्याओं का हिस्सा है। दांत की समस्या तब होती है जब आप शुगर और प्रोसेस्ड फूड का आप उच्च सेवन करते हैं। इसके अलावा खराब मौखिक स्वच्छता और अनुचित दांत की सफाई भी इसके लिए जिम्मेदार है।

अनियमित दांत सफाई और दंत चिकित्सा चेकअप, किसी भी रूप में तम्बाकू का अत्यधिक सेवन और शराब का सेवन भी आपके दांतों में समस्या या दांतों का पीलापन आ जाता है। ऐसे में आपको सरसों के तेल से 2 मिनट में दूर करें दांतों का पीलापन। यह एक ऐसा घरेलू उपाय है जिसका इस्तेमाल भारत के कई घरों में किया जाता है।

शरीर के दूसरे अंगों की तरह अपने दांतों की विशेष देखभाल करना महत्वपूर्ण है। अपने दांतों को साफ रखने के कुछ बुनियादी नियम जैसे दिन में दो बार ब्रश करना और उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना जो दांतों को सफेद और मजबूत रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा फ्लोसिंग करवाना तथा नियमित रूप से डॉक्टर की जांच जरूर करवाना चाहिए। सरसों का तेल और नमक एक देशी उपचार है इसकी मदद से आप अपने दांतों का पीलापन दूर कर सकते हैं।

दांतों के लिए सरसों के तेल के लाभ

दांतों के लिए सरसों के तेल के लाभ

सरसों का तेल और नमक एक पुराना घरेलू उपचार है जिसका उपयोग आपके मसूड़ों को क्लीन करने और अपने दांतों पर पट्टिका या प्लाक को हटाने के लिए किया जाता है। नमक हल्के घर्षण के रूप में कार्य करता है जो दांत की समस्या को दूर करने और दांतों को चमकाने में मदद करता है।

इसके अलावा, इसमें फ्लोराइड का प्राकृतिक स्रोत होता है, जो आपके दांतों और मसूड़ों के लिए बोनस है।
दूसरी ओर, सरसों का तेल आपके मसूड़ों को मजबूत करने में मदद करता है और पट्टिका या प्लाक को हटाने में आसान बनाता है। प्लाक आमतौर पर फैटी झिल्ली से घिरे बैक्टीरिया के कारण बनता है। –  दांतों से कैविटी कैसे हटाये

सरसों के तेल से सफाई वसा घुलनशील बैक्टीरिया को कम करने में मदद कर सकता है और मसूड़े रक्तस्राव से बच सकते हैं। इन दोनों (नमक और सरसो का तेल) अवयवों का उपयोग करके गम सूजन को कम किया जा सकता है और कुछ हद तक खून के बहाव को रोका जा सकता है। अपने औषधीय उपयोगों के अलावा, उत्तरी भारतीय महिलाओं द्वारा सरसों के तेल को खाना बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

सरसों के तेल से 2 मिनट में दूर करें दांतों का पीलापन

सरसों के तेल से 2 मिनट में दूर करें दांतों का पीलापन

आपको केवल इतना करना है कि रॉक साल्ट की एक चुटकी लें, जिसे सेंधा नमक के नाम से भी जाना जाता है और इसमें कुछ बूंदे सरसों का तेल मिलाएं।

आप नमक और सरसों के तेल मिश्रण में एक चुटकी हल्दी भी जोड़ सकते हैं। मिश्रण लें और अपनी इंडेक्स उंगली का उपयोग करके अपने मसूड़ों और दांतों पर मालिश करें। गर्म पानी के साथ इसे धोने से पहले कुछ मिनट के लिए मसूड़े और दांतों की मालिश करें। नियमित रूप से इस मिश्रण का प्रयोग करें। आपको जरूर फायदा होगा। – पीले दांतो से छुटकारा पाने लिए 5 घरेलु उपचार

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए सरसों के तेल का पेस्ट

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए सरसों के तेल का पेस्ट

सरसों का तेल ½ चम्मच, हल्दी पाउडर 1 चम्मच, और नमक ½ चम्मच मिलाकर अच्छी तरह से इसका पेस्ट बनाएं। स्वस्थ दांतों को बढ़ावा देने के लिए दिन में दो बार अपने दांतों और मसूड़ों पर इस पेस्ट को रगड़ें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment