बालों की देखभाल

देसी घी के फायदे – बालों के लिए

Desi ghee ke fayde balo ke liye hindi me

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि देसी घी हमारे सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है। घी ना सिर्फ खाने को स्वादिष्ठ बनाती है बल्कि आपके शरीर को मजबूत भी बनाती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि देसी घी से आपके बाल सुंदर हो सकते हैं। 

अकसर लोग अपने बाल को लेकर परेशान रहते हैं, कभी कोई बाल ज्यादा झड़ने को लेकर परेशान, तो कभी गंजेपन को लेकर। वहीं लड़कियों को लंबे बाल चाहिए तो किसी को घने बाल चाहिए। घी से बाल तो अच्छे रहते ही हैं साथ ही आपके स्काल्प भी स्ट्रांग रहते हैं जिससे आप बाल को लेकर होने वाली हर परेशानी से दूर रहते हैं। 

यूं तो डॉक्टर उन लोगों को घी खाने से सख्त मना कर देते हैं जिनका कोलेस्ट्रोल ज्यादा होता है या फिर ब्लड प्रेशर हाई हो। मोटापे से भी ग्रस्त लोगों को घी से दूरी बनाए रखने की सलाह डॉक्टर जरूर देते हैं , तो ऐसे में आप घी को भले खाए नहीं लेकिन इससे होने वाले खूबसूरत त्वचा को नकारे नहीं।  

सफेद बालों से पाएं छुटकारा

जैसा कि हमने ऊपर कहा कि घी खाने का स्वाद् बढ़ा देता है, आपने भी ऐसा जरूर सुना और आजमाया भी होगा। आज हम आपको बताएंगे कि घी का इस्तेनमाल करके आप अपने बालों की सुंदरता को कैसे बढ़ा सकते हैं। जी हां, आयुर्वेद में घी के इन चमत्काोरी गुणों का उपयोग खूब किया जाता है। देसी घी से बालों की मालिश करने से बाल जल्दीन बढ़ते हैं।

ऐसे ही कुछ और फायदेमंद उपायों के बारे में…

रूसी से देता छुटकारा:

अगर आपके बालों में बहुत रूसी हो गई है तो आप अपने बालों की जड़ों में घी और बादाम के तेल की मसाज करें, इससे जल्दग ही आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा। यही नहीं, इससे सिर की त्वचा में रूखापन भी नहीं आता।

दोमुंहे बालों को करता सही:  अगर आपके बाल पोषण की कमी से दोमुंहे हो रहे हैं तो घी की मसाज इसमें काफी फायदेमंद रहेगी।

बाल लंबें करने में मददगार:

क्या आपको भी चाहिए लंबे बाल, तो बालों में घी की मालिश करें और उसमें आंवला या फिर प्याज का रस मिलाकर लगाएं। बस 15 दिनों में 1 बार ऐसा करने से बाल लंबे और खूबसूरत बनते हैं।

बालों को करता मुलायम:

देसी घी लगाने से आपके बाल मुलायम हो जाएंगे। आपको बता दें कि घी का प्रयोग जैतून के तेल के साथ करना भी एक बढ़ि‍या ऑप्शन है।

बालों को देता चमक:

प्राकृतिक चमक देने के लिए घी को हल्काा गुनगुना करें और फिर 20 मिनट तक मसाज करने के बाद इसमें नींबू का रस लगाकर छोड़ दें। अब बस 10 मिनट बाद धो लें।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें