डाइट प्लान

अंडे में कौन सा विटामिन पाया जाता है

अंडे में कौन सा विटामिन पाया जाता है

अंडे को ग्रह पर सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। इसके गुण को देखते हुए इसे सुपरफूड का दर्जा दिया जाता है। यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरा हुआ हैं। ऐसे में अंडे में कौन सा विटामिन पाया जाता है, इस लेख के माध्यम से आप जान सकते हैं। वैसे सेब की तरह अंडे के बारे यह कहा जाता है कि दिन में एक अंड़ा आपको डॉक्टर को दूर रखता है।

अंडे में कौन सा विटामिन पाया जाता है

अंडे कुछ कैलोरी के साथ एक पूर्ण उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत माना जाता है। एक अंडे में केवल 68 कैलोरी में 5.5 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रोटीन के अलावा अंडे में कुछ विटामिन भी पाया जाता है। यह विटामिन ए, विटामिन बी5 और विटामिन बी2 का अच्छा स्रोत है।

अंडे में कौन सा विटामिन पाया जाता है

इसके अलावा अंडा उन दुर्लभ खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमें विटामिन बी12 पाया जाता है। इसके अलावा यह फोलेट का भी अच्छा स्रोत है। फोलेट बी-विटामिन में से एक है और इसकी अस्थि मज्जा (bone marrow) में लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने, कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में परिवर्तित करने और डीएनए और आरएनए का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है।

इन सबके अलावा अंड़ा ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत है। ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यक पोषक तत्व हैं जो दिल की बीमारी को रोकने और प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड अंडे के अलावा मछली और अखरोट में भी पाया जाता है।

अंडे के फायदे

कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायता करे अंडा

अंडा उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) को बढ़ाने में मदद कर सकता है जिसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। एचडीएल का उच्च स्तर हृदय रोग, स्ट्रोक, और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करता है।

आपके ब्रेन के लिए अंड़ा

आपके ब्रेन के लिए अंड़ा

शरीर का सबसे जटिल हिस्सा मस्तिष्क है। इसलिए इसके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आप अंडा का सेवन कर सकते हैं। अंडों में अधिकांश सही विटामिन और खनिजों होते हैं जिन्हें कोशिकाओं, मेमोरी, तंत्रिका तंत्र और मेटाबॉलिज्म के नियमित कार्य करने के लिए आवश्यक होता है। – एक दिन कितना प्रोटीन लेना चाहिए

प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत

प्रोटीन मानव शरीर के मुख्य बिल्डिंग ब्लॉक हैं। इसे ऊतक और अणुओं के सभी प्रकार बनाने के लिए उपयोग किया जाता है जो संरचनात्मक और कार्यात्मक दोनों उद्देश्यों के लिए जरूरी हैं। आहार में पर्याप्त प्रोटीन लेना बहुत महत्वपूर्ण है। मसल्स मास में वृद्धि, वजन घटाने आदि में सहायता कर सकता है।

बढ़ाए आंखों की रोशनी

कैरोटिनायड्स से भरपूर अंडा आंखों के सेहत के लिए बेहद जरूरी है। कैरोटिनायड्स न केवल आंखों की मांसपेशियों को मजबूती देता है बल्कि रोजाना एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करते हैं।

बालों और त्वचा के लिए लाभकारी

बालों और त्वचा के लिए लाभकारी

अंडे के पीले भाग में बायोटिन होता है जो बालों को मजबूती और त्वचा को कसाव देने में सहायता करता है। इसके अलावा अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल कोमल और मुलायम होते हैं। इसके अलावा इसकी जर्दी को फेसपैक या मास्क की तरह इस्तेमाल कर आप त्वचा की झुर्रि‍यों को कम कर सकते हैं। – एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment