डाइट प्लान

बासी मुंह पानी पीने के फायदे

बासी मुंह पानी पीने के फायदे

पानी पृथ्वी पर सबसे जरूरी पदार्थों में एक है। अपनी प्यास बुझाने के लिए आप पानी का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि बासी मुंह पानी पीने से क्या फायदे मिलते है। यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है।

आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाए

यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो खाली पेट पानी पीजिए। खाली पेट पानी पीने से न केवल मेटाबॉलिज्म कम होता है। बल्कि यह तेजी से पाचन में मदद करता है। इससे मेटाबॉलिज्म दर में लगभग 25 प्रतिशत की वृद्धि होती है। यह आपको लंबे समय तक उर्जावान रखता है।

विषैले तत्व को निकाले बाहर

रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीने से न केवल शरीर में मौजूद हानिकारक एवं विषैले तत्व पसीने व मूत्र द्वारा बॉडी से बाहर निकलते बल्कि इससे शरीर की अच्छी तरह से सफाई होती है।

इम्यून सिस्टम को बेहतर करे पानी

शरीर में उचित द्रव संतुलन (fluid balance) को बनाए रखने के लिए पानी आवश्यक है। एक खाली पेट पानी आपकी इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह शरीर को संक्रामक बीमारियों से लड़ने में सहायता कर सकता है। पीने का पानी भी आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है और बीमारियों को रोकता है। – पानी पीने के नियम

तनाव को दूर करने में करे मदद

सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने से पेट की सारी समस्या खत्म हो सकती है। यह कब्ज में तो राहत देता ही है, साथ आंतों में जमा मल निकलने में आसानी होती है, जिससे पेट पूरी तरह से साफ होता है, और भूख भी बहुत ही लगती है।

सिरदर्द से छुटकारा

सिरदर्द से छुटकारा

शरीर में तरल पदार्थ की कमी से माइग्रेन और लगातार सिरदर्द की समस्या देखने को मिलती है। आपको बता दें कि डिहाइड्रेशन सिरदर्द या माइग्रेन का मुख्य कारण है। बासी मुंह पानी पीने से आपको सिरदर्द से तो छुटकारा मिलेगा, साथ ही दांतों की समस्या से भी राहत मिलेगी।

कब्ज में राहत

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से पेट की सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं। इससे कब्ज में राहत मिलती है, आंतों में जमा मल निकलने में आसानी होती है, जिससे पेट पूरी तरह से साफ होता है, तथा भूख भी खुलकर लगती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद बासी मुंह पानी पीना

सुबह बासी मुंह पानी पीने से स्पष्ट और चमकदार त्वचा प्राप्त करने में मदद मिलती है। यह त्वचा पर डार्क पैच और विषाक्त पदार्थों के कारण होता है, जो शरीर में जमा हो जाते हैं। बासी मुंह पानी विषाक्त पदार्थों को खत्म कर देगा और आपको एक स्पष्ट और सुंदर त्वचा प्रदान करेगा।

कोलन कैंसर

कोलन कैंसर

बासी मुंह पानी पाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। इसके सेवन आप कोलन कैंसर को रोक सकते हैं। कोलन कैंसर या कोलोरेक्टल कैंसर एक खतरनाक प्रकार का कैंसर है जो पुरुषों और महिलाओं को काफी हद तक प्रभावित करता है। इसके अलावा सुबह उठकर पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment