डाइट प्लान

आप भी ब्रेकफास्ट नहीं करते, तो जान लें 9 नुकसान

ब्रेकफास्ट नहीं करने के नुकसान

बहुत से लोगों को यह पता नहीं है कि नाश्ता या ब्रेकफास्ट करने से क्या-क्या नुकसान हो सकता है। हालांकि हाल के वर्षों में स्वस्थ आहार में नाश्ते के फायदे को हाइलाइट किया गया है, फिर भी कुछ लोग नाश्ते के अविश्वसनीय फायदों से रुबरु नहीं हो पाएं हैं। आइए जानते हैं ब्रेकफास्ट नहीं लेने वालों को क्या-क्या नुकसान हो सकता है।

पूरे दिन उर्जा में कमी

पूरे दिन उर्जा में कमी

यदि आप किसी वजह से ब्रेकफास्ट नहीं करते तो आपको पूरे दिन आलस महसूस होगा। दिन के दौरान शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रहना चाहते हैं तो नाश्ता आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। इसलिए सुबह नाश्ता भरपूर करें और ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करें।

डायबिटीज

डायबिटीज

यदि आप डायबिटीज रोग को आप बुलावा नहीं देना चाहते हैं तो सुबह हेल्दी नाश्ता जरूर करें। ब्रेकफास्ट न करने से डायबिटीज होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक शोध की रिपोर्ट में सामने आया है कि, जो महिलाएं ब्रेकफास्ट नहीं करती हैं उनमें टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना 20 फीसदी ज्यादा होती है। आपको बता दें कि ब्रेकफास्ट से मिलने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। – डायबिटीज के बारे में कुछ अज्ञात तथ्य

वजन का बढ़ना

यदि आप सुबह नाश्ता छोड़ते हैं तो आप खुद को भूखा छोड़ रहे हैं और यह दिन के दौरान आपकी भूख को और बढ़ाएगा तथा आप ज्यादा आहार लेने लगते हैं। इस तरह आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। इसलिए आप यह न सोचें कि ब्रेकफास्ट स्किप करने से वजन कम होता है। कई अध्ययन में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि रोजाना ब्रेकफास्ट करने से शरीर का वजन सही बना रहता है।

मेटाबॉलिज्म पर असर

ब्रेकफास्ट स्किप करने से न केवल शरीर के मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचता है बल्कि आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। लंबे समय तक न खाने से शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता प्रभावित होती है। – मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाले 10 आहार

कब्ज की समस्या

कब्ज की समस्या

स्लो डाइजेशन और कब्ज सही तरह से नाश्ता न लेने का परिणाम है। हालांकि ऐसे कई कारक हैं जो कब्ज को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए अपने नाश्ते में आहार फाइबर, फैटी एसिड, और पानी को शामिल करना बहुत ही जरूरी है।

यदि आप इस तरह का आहार लेते हैं तो यह बाउल फंक्शन को नियंत्रित करने में मदद करता है और शरीर से अपशिष्ट पदार्थ को निकालता है। इसके अतिरिक्त, यह बैक्टीरियल फ्लोरा के पीएच को नियंत्रित करता है और गैस्ट्र्रिटिस और अपचन के खतरे को कम कर देता है।

इम्यून सिस्टम होती है कमजोर

नाश्ते से आपको प्राप्त पोषक तत्व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायता मिलती है। इस कारण नाश्ता छोड़ने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है। इसलिए अपने शरीर को संक्रमण या इंफेक्शन से बचाने के लिए नाश्ता जरूर करें।

ह्रदय रोग होने की संभावना

ह्रदय रोग होने की संभावना

 

एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं वे 27 फीसदी अधिक हार्ट अटैक या गंभीर हृदय रोग की संभावना रहती है। जाहिर है, ब्रेकफास्ट न लेने से मधुमेह, मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल, और उच्च रक्तचाप का विकास हो सकता है। इन सभी कारकों का हृदय रोग के जोखिम पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है और आपका ब्रेन हेल्थ भी प्रभावित हो सकता है।

मूंह से बदबू आना

ब्रश न करने से मुंह से बदबू आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाश्ता न करने से भी मुंह की बदबू आती है। आपको बता दें कि ब्रेकफास्ट न करने से मूंह में सलाइवा कम मात्रा में बनता है, जिससे जीभ पर मौजूद बैक्टीरिया दूर नहीं हो पाते हैं और मूंह से बदबू आने लगती है।

भावनात्मक असंतुलन

ब्रेकफास्ट स्किप करने से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी आ जाती है। यह भावनात्मक असंतुलन को बढ़ाने का काम करता है। ये भावनाएं आपके काम और पारिवारिक जीवन को प्रभावित कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment