डाइट प्लान

ब्राउन शुगर क्या है, जाने इसके फायदे

ब्राउन शुगर क्या है, जाने इसके फायदे

यदि आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति हैं, तो संभावना है कि आप अपने आहार को बहुत ही गंभीरता से लेते होंगे। आप दुकान से कोई भी समान खरीदने से पहले उसके स्वास्थ्य लाभों से जरूर रुबरु होंगे। ब्राउन शुगर भी उन्हीं खाद्य पदार्थों में से एक है जिसे हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

आज हम ब्राउन शुगर क्या है और इसके फायदे कौन से है इसके बारे जानेंगे। नियमित रूप से व्हाइट शुगर लेने के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में बहुत कुछ कहा और लिखा गया है लेकिन ब्राउन शुगर तुलना में बहुत ही बेहतर माना गया है।

ब्राउन शुगर क्या है

ब्राउन शुगर क्या है

ब्राउन शुगर एक बहुत ही लोकप्रिय स्वीटनर है जो कई अलग-अलग बेक्ड समान और कई अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है। ब्राउन शुगर एक प्रकार का शुगर (सुक्रोज) है जो गुड़ की उपस्थिति के कारण भूरा रंग प्राप्त करता है।

बहुत से लोग मानते हैं कि ब्राउन शुगर और गुड़ एक जैसी हैं, लेकिन वास्तव में, शुगर की इस किस्म में गुड़ की तुलना में बहुत कम खनिज होता हैं। ब्राउन शुगर लाल या भूरे रंग के रंग के साथ एक शुगर है और एक ठोस रूप में है।

ब्राउन शुगर एक प्लाम ट्री फैमिली से बना है या जिसे लेगन भी कहा जाता है। ब्राउन शुगर आमतौर पर व्हाइट शुगर से स्वस्थ होता है, लेकिन यह अभी भी कुल पोषक तत्वों की तुलना में कुछ हद तक कम होता है।

जब पोषण की बात आती है, तो ब्राउन शुगर व्हाइट शुगर की तुलना में केवल थोड़ा अधिक पोषक तत्व प्रदान करता है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम पाई जाती है।

ब्राउन शुगर के फायदे

ब्राउन शुगर के फायदे 

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

भोजन में ग्लाइसेमिक इंडेक्स यह दिखाने के लिए है कि एक भोजन को शुगर में कितनी तेजी से प्रोसेस्ड किया जा सकता है। इंडेक्स नंबर जितना अधिक होगा इसका मतलब है कि फूड तेजी से शुगर में बदल जाएगा।

उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ बहुत से खाद्य पदार्थों का उपभोग शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह मोटापे और इंसुलिन या मधुमेह के प्रतिरोध के साथ-साथ उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी अन्य हानिकारक बीमारियों का कारण बन कर सकता है। इसलिए, कम ग्लिसिक इंडेक्स वाले ब्राउन शुगर का उपभोग करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती हैं।

उर्जा प्रदान करे ब्राउन शुगर

किसी भी अन्य सरल कार्बोहाइड्रेट की तरह, इस शुगर में शरीर पर एक सक्रिय प्रभाव होता है जो आपको उर्जा प्रदान करता है।

एमिनो एसिड से भरपूर है ब्राउन शुगर

शरीर एमिनो एसिड के बिना अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता है। अमीनो एसिड शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, भले ही आप वजन कम करने के लिए एक कार्यक्रम पर हों। ऐसे में आपको ब्राउन शुगर का सेवन करना चाहिए।

कैलोरी में कम है ब्राउन शुगर

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के अलावा, ब्राउन शुगर में कम कैलोरी भी होती है। एक शुद्ध ब्राउन शुगर जो किसी भी अतिरिक्त घटक या कार्बनिक के बिना बनाई जाती है, में केवल 10 फीसदी कैलोरी होता है और यह आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है।

ब्राउन शुगर का प्रयोग

ब्राउन शुगर का प्रयोग

इस शुगर का उपयोग आहार के भीतर कई तरीकों से किया जा सकता है। आपको इस शुगर को डेसर्ट और बेक्ड प्रोडक्ट, साथ ही स्वादिष्ट सॉस में और कई अन्य लोकप्रिय व्यंजनों प्रयोग किया जाता है।

आप इस शक्कर को अपनी कॉफी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे ब्राउन शुगर के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं जब इसे अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है। इससे वजन बढ़ना और मधुमेह जैसी समस्या देखने को मिलती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment