डाइट प्लान

कोलाइन से भरपूर आहार और फायदे

कोलाइन से भरपूर आहार और फायदे

कोलाइन स्वस्थ कोशिकाओं के लिए आवश्यक पोषक तत्व है और स्मृति कार्य और मांसपेशियों के नियंत्रण में शामिल न्यूरोट्रांसमीटर के लिए आवश्यक है। कोलाइन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो सेलुलर रखरखाव से न्यूरोट्रांसमीटर बनाने के लिए कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए जरूरी है। आज हम कोलाइन से भरपूर आहार के बारे में बात करेंगे।

कोलाइन में कमी अक्सर लीवर एंजाइमों में वृद्धि के रूप में सामाने आता है। यदि शरीर को कोलाइन नहीं मिल रहा है तो यह लीवर रोग, हृदय रोग और यहां तक कि तंत्रिका संबंधी विकार का कारण बन सकता है।

पर्याप्त कोलाइन के स्वास्थ्य लाभ में डिमेंशिया, हृदय रोग और कैंसर का कम जोखिम शामिल है। आप इसका सेवन प्राकृतिक खाद्य स्रोत के रूप में कर सकते हैं जो सुरक्षित और स्वस्थ है।

कोलाइन से भरपूर आहार

सब्जियां और मसाले

सब्जियां और मसाले

कुछ सब्जियां, जड़ी बूटी और मसालों को कोलाइन के अच्छे स्रोत के रूप में जाना जाता है। पके हुए ब्रसेल्स स्प्राउट्स या ब्रोकोली के एक कप में लगभग 60 मिलीग्राम कोलाइन होता है। फूलगोभी, मशरूम, हरी पत्तेदार सब्जियां, शेलफिश, शतावरी, सरसों के बीज, धनिया के पत्ते, सूखे अजमोद, सूखे धनिया के पत्ते, लहसुन या मिर्च पाउडर स्वाद के साथ कोलाइन से भरपूर होते हैं।

सोया, बीज और नट्स

सोया, बीज और नट्स

कोलाइन के साथ खाद्य पदार्थ खाने की इच्छा रखने वाले लोग अपने आहार में सोया, फ्लेक्स बीज और नट्स शामिल कर सकते हैं। आपको टोफू के तीन औंस में लगभग 100 मिलीग्राम कोलाइन होता है।

फ्लेक्स बीज और पिस्ता नट्स के तीन औंस में प्रति 70 से 80 मिलीग्राम कोलाइन होता है जबकि दो चम्मच मूंगफली के मक्खन में लगभग 20 मिलीग्राम कोलाइन होता है।

अंडा, दूध और चॉकलेट

एक बड़े अंडे में लगभग 120 मिलीग्राम कोलाइन होता है, जबकि 1 कप स्कीम दूध में 38 मिलीग्राम कोलाइन होता है। वहीं चॉकलेट आपके कोलाइन सेवन आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है। 1.5 औंस मिल्क चॉकलेट बार में 20 मिलीग्राम कोलाइन होता है, जबकि चॉकलेट केक के लगभग 4 औंस में लगभग 130 कोलाइन होता है।

कोलाइन के फायदे

1. कोलाइन शरीर को वसा को अवशोषित करने में मदद करता है, और वसा का उपयोग कोशिका झिल्ली और संरचनाओं को बनाने के लिए किया जाता है। शरीर में पर्याप्त कोलाइन के बिना, हमारी कोशिकाएं शरीर के अन्य हिस्सों में संरचना और सिग्नल संदेशों को सही ढंग से रोक नहीं सकती हैं। पूरे शरीर की संरचना के निर्माण के लिए जिम्मेदार डीएनए बनाने के लिए कोलाइन की आवश्यकता होती है।

कोलाइन और फोलेट को मिथाइल समूह प्रक्रियाओं में शामिल प्रमुख पोषक तत्व माना जाता है, जो शरीर आनुवांशिक सामग्री बनाने के लिए उपयोग करता है और शरीर के भीतर हर प्रणाली को बनाने में मदद करता है।

2. कोलाइन के मुख्य लाभों में से एक यह है कि यह शरीर द्वारा विभिन्न तरीकों से प्रयोग किया जाता है जो तंत्रिका कार्य करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिसमें तंत्रिका सिग्नलिंग और मस्तिष्क कोशिकाओं की झिल्ली को बनाए रखने में सहायता शामिल है। कोलाइन तंत्रिका तंत्र के भीतर ऊतक में भी मदद करता है, जो मस्तिष्क के विकास में एक भूमिका निभाता है।

3. पूरे शरीर में लीवर से कोशिकाओं को वसा परिवहन करने के लिए कोलाइन की आवश्यकता होती है। कोलाइन का लाभ लीवर को साफ करना है, क्योंकि यह कंपाउंड वसा निर्माण से लीवर को साफ रखने के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार है।

4. गर्भवती महिलाओं को किसी और की तुलना में और अधिक कोलाइन की आवश्यकता होती है, क्योंकि कोलाइन भ्रूण द्वारा उपयोग किया जाता है। मां के दूध में स्वाभाविक रूप से कोलाइन भी पाया जाता है और यह नवजात शिशु के उचित विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

5. कोलाइन और फोलेट शरीर को बहुत अधिक वसा जमा करने से रोकता है और दिल का दौरा या स्ट्रोक होने के जोखिम को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment