डाइट प्लान

दलिया वजन कम करने में ऐसे करे मदद

दलिया वजन कम करने में करे मदद

दलिया साबूत अनाज का एक स्वस्थ विकल्प है क्योंकि यह आहार फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत है। फाइबर आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है। अन्य अनाज के विपरीत, यह एक शक्तिशाली ब्रेकफास्ट का विकल्प है। दलिया को पकाने में लंबा समय नहीं लगता है।
दलिया वजन कम में मदद करता है।

एक्सपर्ट के मुताबिक दलिया फाइबर, प्रोटीन और बी विटामिन में अधिक होता है। ये सभी वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए वजन घटाने वाले लोगों के लिए दलिया एक अच्छा विकल्प बनता है।

दलिया में उच्च फाइबर सामग्री आपको पूर्णता की भावना का एहसास दिलाता है। इस तरह यह आपको ज्यादा खाने से रोकती है। सुबह में दूध दलिया का एक कटोरा खाने से आपको 218 कैलोरी मिलती है, जो अन्य भारतीय नाश्ते के विकल्पों से कम है। यह आपको पूर्ण महसूस कराता है और आपको शेष दिन के लिए आवश्यक ऊर्जा भी प्रदान करता है।

इसके अलावा दलिया वसा में भी कम होता है जो न केवल वजन प्रबंधन में सहायता करता है बल्कि मोटापे को भी रोकता है। इसलिए गेहूं रोटी या चावल को दलिया के साथ बदलना आपके वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ावा देने का बुरा विचार नहीं है।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत

प्रोटीन का अच्छा स्रोत

दलिया प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत है। प्रोटीन को पचाने में लंबा समय लगता है। यह भूख को दबाता है, चयापचय या मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और वज़न को नियंत्रित करने मदद करता है। प्रोटीन का सेवन वास्तव में भूख हार्मोन के स्तर को कम करते हुए, भूख कम करने वाले हार्मोन को बढ़ाता है।

वजन कम करने के अलावा दलिया के अन्य फायदे

1. फाइबर से भरपूर दलिया कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होता है। इसे खाने के काफी देर तक पेट भरा-भरा रहता है जिसके चलते बार-बार खाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

2. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर दलिया शरीर के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदगार होता है। साथ ही यह कई बीमारियों से लड़ते भी है।

3. यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो अपने आहार में दलिया को शामिल करें। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और इसमें जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो रक्त में ग्लूकोज को धीमी और स्थिर करते हैं। इससे ब्लड शुगर का प्रबंधन करने में मदद मिलती है।

4. दलिया शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म सिस्टम बेहतर बनता है। साथ ही इसके छोटे-छोटे दानों में भरपूर मात्रा में एनर्जी होती है। इसी कारण इसे आदर्श नाश्ता भी माना जाता है।

5. दलिया में किसी भी दूसरे ब्रेकफास्ट की तुलना में बेहद कम कैलोरी होती है जिससे शरीर को ऊर्जा तो मिलती है, लेकिन वजन नहीं बढ़ता। इसके नियमित सेवन से आप वजन कम कर सकते हैं।

6. एक कटोरे दलिया में 2.5 ग्राम फाइबर होता है जो न केवल पाचन में मदद करता है बल्कि कब्ज भी रोकता है। यह मल की स्थिरता में भी सुधार करता है, जो कब्ज से छुटकारा पाने में मदद करता है।

7. यदि आप मांसपेशियों के निर्माण के बारे में सोच रहे हैं, तो अपने डाइट प्लान में दलिया को शामिल करें। इसमें विभिन्न आवश्यक विटामिन और मिनरल्स भी शामिल हैं, जो कसरत के बाद शरीर से खोए गए पोषक तत्वों को भर देते है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment