डाइट प्लान

ये 6 आहार आपको फिट कपड़े पहनने का देंगे मौका

ये आहार आपको फिट कपड़े पहनने का देंगे मौका

जीवनशैली में बदलाव की वजह से आज लो वजन या मोटापे से ग्रस्त होते जा रहे हैं। मोटापा या वजन ज्यादा होने से कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं, लेकिन यदि आप अपने डाइट को सही रखें तो आप मोटापे को कंट्रोल में रख सकते हैं। आइए उन आहारों के बारे में जानते हैं जो मोटापे को कम करके आपको फिट कपड़े पहनने का मौका देंगे।

ग्रीन कॉफी

यदि आप मोटापा कैसे कम करें इसके बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए ग्रीन कॉफी बहुत ही गुणकारी है। ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड जैसे यौगिक होते हैं जो कम रक्तचाप में मदद करने और वजन कम करने में मदद करते हैं।

इसे एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर माना जाता है, यह लिवर को साफ करता है और अनावश्यक वसा को हटा देता है, इस प्रकार हमें फिट और स्वस्थ बना देता है। इसके अलावा ग्रीन कॉफी भी सूजन कम करती है। वैसे ग्रीन कॉफी टाइप 2 मधुमेह का सफलतापूर्वक इलाज करने में भी सक्षम है।

हल्दी की चाय

हल्दी की चाय

खानपान में बदलाव के चलते मोटापे का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए हल्दी वाली चाय पीना काफी लाभकारी है।

हल्दी की चाय हल्दी के सेवन के लोकप्रिय रूप में से एक है जो हाई ब्लड शुगर और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सूजन से लड़ना, स्वास्थ्य से निपटना और वजन घटाने से संबंधित समस्याओं के लिए आपको दैनिक आहार में हल्दी की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए।

नारियल पानी

नारियल पानी

पेट की चर्बी कम करने के लिए नारियल पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल का पानी सबसे अच्छा समर रिफ्रेशर्स में से एक है और यह जानने से बेहतर क्या है कि इसके महान स्वाद और स्वाद के अलावा, यह वास्तव में वजन घटाने के हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने में हमारी सहायता कर सकता है।

नारियल का पानी मेटाबॉलिज्म में वृद्धि करने में मदद करता है। शुद्ध नारियल के पानी पीने से आप फिट रह सकते हैं, क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है। यह पेय आपको फिट और ताजा रखेगा।

क्विनोआ

क्विनोआ

क्विनोआ ग्लूटेन मुक्त प्रोटीन का सबसे अच्छा और लोकप्रिय स्रोत है। यह विटामिन और आयरन में समृद्ध है और वजन प्रबंधन के लिए एक आवश्यक डाइट साबित होता है।

इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी है जो रक्त शर्करा या ब्लड शुगर के स्तर को कम रखता है। क्विनोआ स्वस्थ होने के अलावा आश्चर्यजनक रूप से अच्छा स्वादिष्ट भी होता है। क्विनोआ वजन कम करने के लिए बेहद लाभकारी है और कई आहारों में इसकी सिफारिश की जाती है।

चिया के बीज

आपने शायद चिया के बीज से बने स्वादिष्ट दिखने वाले पुडिंग और स्मूदी देखी होंगी। चिया बीजों को वर्तमान में सुपर फूड का खिताब दिया जाता है। ये सबसे स्वस्थ भोजन वाले खाद्य पदार्थों में से हैं और फिट रहने के लिए हमारी मदद करता है।

इसमें बहुत ही कम कैलोरी सामग्री होता है तथा पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। उच्च फाइबर और प्रोटीन सामग्री के साथ, चिया के बीज अक्सर वजन कम करने और पाचन के लिए बहुत ही सहायता करता है। – चिया बीज के फायदे और नुकसान

वजन कम करने के लिए डिटॉक्स पानी

डिटॉक्स पानी सूजन को कम कर सकते हैं, ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं पानी इसमें एक प्रमुख भूमिका निभाता है। ऐसा देखा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में लोगों ने पानी पीने के महत्व को समझ लिया है – इसलिए शून्य कैलोरी खाद्य पदार्थों के साथ ‘डिटॉक्स पानी’ दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहा है।

यह वजन घटाने के लिए केवल एक लोकप्रिय साधन नहीं है बल्कि डिटॉक्स पानी पीने के कई फायदे भी हैं। इसमें कोई कैलोरी नहीं है और इससे भूख तृप्त होती है और इस प्रकार यह वजन कम करने के तरीको में मदद करता है। डिटॉक्स पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में भी सहायता करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment