डाइट प्लान

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए

स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर काजू का प्रयोग हम अलग-अलग डिश में बहुत ही करते हैं। मिठाई से लेकर जूस में भी इसका हम उपयोग करते हैं। लेकिन एक सवाल जो लोगों के मन में उठता है कि एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए। दरअसल काजू तांबा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, और जिंक सहित आवश्यक खनिज तथा प्रोटीन का पावरहाउस है।

इसके अलावा काजू में विटामिन सी, विटामिन बी 1(थायामिन), विटामिन बी2 (राइबोफ़्लिविन), विटामिन बी3 (नियासिन), विटामिन बी6, फोलेट, विटामिन ई और विटामिन के शामिल हैं।

काजू सभी का पसंदीदा और पौष्टिक आहार हैं। यह एक ऐसा नट्स है जो आसानी से उपलब्ध हो सकता है और किसी भी अवसरों के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। आप इसे अपनी जेब में रखकर दिन में कभी भी खा सकते हैं। भूख लगने पर इसका सेवन कीजिए, आपकी भूख मिट सकती है। इसमें वसा की मात्रा आपको अधिक समय पूर्ण रखती है और आपको प्रोसेस्ड और रिफाइंड फूड खाने से बचाती है। – एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए

काजू खाने में स्वादिष्ट लगता है। बड़ा हो या बच्चा इसे हर कोई बड़े ही चाव से खाता है। लेकिन स्वादिष्ट होने का मतलब यह नहीं है आप पूरे दिन इसे ही खाइए। ज्यादा काजू का सेवन करने से आपको साइड इफेफ्ट भी दिखने लगेगा। इसलिए काजू खाते समय इस बात का ध्यान दीजिए कि आपको एक दिन में कितना काजू खाना चाहिए।

अगर वजन एक्सपर्ट की माने तो हमें एक दिन में 4 से 5 काजू का सेवन करना चाहिए। इस तरह आप काजू में मौजूद विटामिन और मिनरल्स का भरपूर फायदा भी उठा सकते हैं। – एक दिन में कितने बादाम खाना चाहिए

काजू खाने के फायदे

1. काजू स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत है। इसमें मोनोसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा शामिल हैं जिसे हम स्वस्थ्य वसा के नाम से जानते हैं। ये हृदय के लिए बहुत ही अच्छा स्रोत है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में सहायता भी करता है।

2. काजू मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर की हड्डियों, मांसपेशियों, ऊतकों और अंगों के स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण है। मैग्नीशियम, रक्तचाप को बनाए रखने और प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने को बनाए रखने में मदद करता है, और हड्डियों को मजबूत रखता है।

3. काजू में कोई हानिकारक कोलेस्ट्रॉल मौजूद नहीं है। यह टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करने में भी मदद करता है।

4. काजू ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन का समृद्ध स्रोत हैं, जो आपके आंखों के लिए फायदेमंद हैं। ये आंखों को नुकसान से बचाते हैं और उम्र से संबंधित मैकुलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद को रोका जा सकता है। – एक दिन कितना प्रोटीन लेना चाहिए

5. काजू में मौजूद मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद कर सकता है, जो सिरदर्द और माइग्रेन को रोक सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment