डाइट प्लान

फैट बर्निंग फूड्स हैं ये 7 आहार

फैट बर्निंग फूड्स हैं ये आहार

व्यक्ति जो अपने बढ़ते वजन या मोटापे से परेशान है उन्हें अपने खाने-पीने पर पूरा ध्यान देना चाहिए। आपको ऐसे आहारों का सेवन करना चाहिए, जिसमें बहुत ही कम कैलोरी होता है तथा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायता करे। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

ऑटमील

ऑटमील डायटरी फाइबर के लिए जाना जाता है। यह एक पोषक तत्व है जो आपके कोलोन में अतिरिक्त अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करता है। यह एक कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट है, जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है और आपके मेटाबॉलिज्म को सक्रिय रखती है।

ग्रेपफ्रूट

ग्रेपफ्रूट

यह स्वादिष्ट फल अपने डायटरी प्रभावों के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है और यह पानी में समृद्ध होता है। ग्रेपफ्रूट में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता हैं, ये दोनों एंटीऑक्सिडेंट हैं जो शरीर में जमे फैट को खत्म करने में मदद करता हैं।

इसकी फाइबर सामग्री आपके पाचन स्वास्थ्य में सुधार करती है और कोलोन को साफ करती है। इसके अलावा ग्रेपफ्रूट इंसुलिन के लिए आपके शरीर की प्रतिक्रिया में सुधार करता है। यह एक हार्मोन है जो वजन बढ़ाने पर जोर देता है।

काले चने

काला चना भारतीय उपमहाद्वीप में उगाया जाने वाला एक प्रकार का आहार है, जिसमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मौजूद है। काले चने और काबुली चने का सलाद ब्रेकफास्टि में खाने से वजन कम होता है। इसे और भी स्वा दिष्टक बनाने के लिए टमाटर, प्याेज, हरी मिर्च आदि मिला सकते हैं। आयरन और प्रोटीन से भरपूर काला चना एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है और आपके शरीर को सक्रिय रखता है।

 

हरा सेब

हरा सेब

हरे सेब को फैट-बर्न करने के लिए जाना जाता है और विशेषज्ञ भी इसे खाने के लिए कहते हैं। इसकी उच्च पोषण की गुणवत्ता और कम कैलोरी इसे एक आदर्श फल बनाती है। यह मोटापे से अच्छी तरह से लड़ता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन होता है।

कुल मिलाकर, ये पोषक तत्व वसा को कम करने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं। इसके अलावा हरे सेब में एक प्रकार का फाइबर भी होता है, जिसे पेक्टिन के नाम से जाना जाता है। यह आपके पीएच को नियंत्रित करता है और भोजन के पाचन को बढ़ाता है।

सेलेरी

सेलेरी

यदि आपका लक्ष्य फैट बर्न करना है, तो सेलेरी उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्हें आप अपने दैनिक डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाया है तथा यह बॉडी की साफ सफाई में बहुत ही सहायता करता है। सेलेरी में विटामिन सी भी पाया जाता है। यह एक पोषक तत्व है, जो आपको वजन कम करने में मदद करता है।

अंडा

अंडा प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम अंडे में 14 ग्राम प्रोटीन होता है। आप सफेद अंडे का सलाद या ऑमलेट बना कर खा सकते हैं। इसमें सब्जियों को भी ड़ाल सकते हैं।

चिया सीड

चिया सीड

चिया बीज वजन घटाने के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। नियमित इसका सेवन अतिरिक्त वजन से निपटने का एक शानदार तरीका है। चिया बीज नाश्ते में खाने से मानसिक और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार होगा और ओवरइटिंग करने से आपको रोकेगा।

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment