डाइट प्लान लीवर

फैटी लिवर के लिए डाइट

फैटी लिवर के लिए डाइट

फैटी लिवर एक बहुत ही गंभीर समस्या है जिससे कई वयस्क प्रभावित होते हैं और यह लिवर विफलता या लिवर फेलियर के लिए प्रमुख योगदान देते हैं। फेटी लिवर का इलाज करने के मुख्य तरीकों में से एक तरीका डाइट है। आइए उन्हीं डाइट के बारे में जानते हैं जिसकी मदद से आप फैटी लिवर पर काबू पा सकते हैं।

फैटी लिवर में क्या खाना चाहिए

1. फैटी लिवर में खाएं हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाया जाता है। आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा, स्वस्थ त्वचा और हड्डियों के लिए विटामिन और मिनरल्स बहुत ही जरूरी है। हरी सब्जी की विशेषता हरी पत्तीदार सब्जियों का पौष्टिक रूप से महत्व है और यह न केवल रक्त में मधुमेह के स्तर को कम करता है बल्कि कोलेस्टेरॉल के स्तर को घटाने में भी सहायता करता है।

फैटी लिवर के लिए आप ब्रोकोली का सेवन कर सकते हैं। यह लिवर में वसा के निर्माण को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा आप अधिक साग जैसे पालक, ब्रसेल्स और स्प्राउट्स का भी सेवन कर सकते हैं।

2. फैटी लिवर के लिए ग्रीन टी

फैटी लिवर के लिए ग्रीन टी

ग्रीन टी को विश्व के सबसे स्वादिष्ट पेय में से एक माना जाता है और इसमें किसी भी चाय की तुलना में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। इसे वजन को कम करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाता है। शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन किया है कि ग्रीन टी लिवर में वसा के भंडारण कम कर सकती है और लिवर फंक्शन में सुधार कर सकती है। ग्रीन टी में भी कई फायदे हैं। यह नींद से सहायता के लिए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है।

3. फैटी लिवर के लिए उपयोगी जैतून का तेल

जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) में बहुत ही फायदेमंद है, एक स्वस्थ वसा जो कि हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल, और यहां तक कि ब्लड शुगर में भी मदद करता है। यह स्वस्थ तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होता है। फैटी लिवर की समस्या में आप इसका सेवन कर सकते हैं।

4. फैटी लिवर में लाभदायक लहसुन

फैटी लिवर में लाभदायक लहसुन

यदि लहसुन का सेवन खाली पेट किया जाए तो शरीर के लिए यह लाभदायक होता है। लहसुन नैचुरल एंटी-बायोटिक है और इससे कई तरह के संक्रमण होने का खतरा कम रहता है। अगर आप नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद एलिसिन अपने एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

यह रक्तचाप और ब्लड के स्तर को विनियमित करने के लिए बेहद फायदेमंद है। आयुर्वेद में इसे जड़ी बूटी का नाम दिया गया है। यह जड़ी बूटी न केवल भोजन के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि प्रयोगात्मक अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि लहसुन पाउडर की खुराक फैटी लिवर रोग वाले लोगों में वजन और वसा को कम करने में मदद मिल सकती है।

5. फैटी लिवर लाभकारी अखरोट

अखरोट में अच्छा वसा होता हैं, जैसे मोनोअनसस्यूटेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (पीयूएफए) होता है। ये आवश्यक फैटी एसिड ओमेगा -3 का भी एक अच्छा स्रोत है। शोध में पता चला है कि अखरोट खाने से फेटी लिवर वाले लोगों में लिवर फंक्शन टेस्ट में सुधार हुआ है।

6. फैटी लिवर वाला आहार है एवोकाडो

फैटी लिवर वाला आहार है एवोकाडो

एवोकाडो के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ है। यहां वजन कम करने, आपकी त्वचा में सुधार करने और गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में गुणकारी है। एवोकाडो को हम स्वस्थ वसा के रूप में जानते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि इसमें मौजूद तत्व लिवर डैमेज को धीमा कर सकते हैं। ये फाइबर में भी समृद्ध हैं, जो वजन नियंत्रण में मदद कर सकते हैं।

7. फैटी लिवर में फायदेमंद है सूरजमूखी

सूरजमूखी हृदय रोग के जोखिम को कम करने में बहुत ही मदद करता है। अपने उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण यह कैंसर को रोकने में सहायता कर सकता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस और मांसपेशियों की ऐंठन में मदद करता है। इसके अलावा सूरजमूखी ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित करता है और मधुमेह को रोकने में मदद करता है। साथ ही इससे त्वचा स्वास्थ्य में सुधार भी होती है। इसका बीज विटामिन ई से भरा होता हैं जो एक एंटीऑक्सिडेंट है और लिवर को नुकसान से बचा सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment