डाइट प्लान

फाइबर से भरपूर 5 स्नैक्स जो आपके वजन को करेंगे कम

वजन कम करना कई लोगों के लिए वास्तव में थका देना वाला काम है। खासकर बेलीफैट को कम करना उनके लिए बहुत ही बड़ा संघर्ष है। इसके लिए वह न केवल वह व्यायाम करते हैं बल्कि कई तरह की डाइट को भी फॉलो करते हैं। यदि आप स्वस्थ तरीके से वजन कम करना चाहते हैं और दीर्घकालिक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको हेल्दी डाइट लेना चाहिए जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल है।

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न खाने से वास्तव में मोटापा कम करने में सहायता मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह फाइबर से भरपूर है और कैलोरी में कम है। आपको बता दें कि यह आलू चिप्स और बटर कुकीज़ की तुलना में निश्चित रूप से एक बेहतर स्नैक का विकल्प है। इसके अलावा यह स्वाभाविक रूप से वसा और शुगर से मुक्त है, इसलिए जो व्यक्ति इसका सेवन करता है बहुत ही आनंदित महसूस करता है।

इस बात का ध्यान दें कि आप सिनेमा हॉल में मिलने वाले पॉपकॉर्न से दूरी बनाएं, क्योंकि इसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है। इसके लिए आप घर का बना हुआ पॉपकॉर्न खाएं जिसमें तेल, नमक और मक्खन बहुत ही कम होता है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज

कद्दू का बीज विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ है। दिखने में यह बहुत ही छोटा खाद्य पदार्थ है, लेकिन इसे एक हेवी फूड का दर्जा दिया जाता है जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन शक्ति को मजबूत करता है बल्कि आपको हमेशा पूर्ण रखता है। यह आपको क्रेविंग से भी दूर रखता है।

आप इसका सेवन उबालकर या भूनकर कर सकते हैं। इसमें उच्च गुणवत्ता वाले फाइबर मौजूद है। आप इसे जैतून के तेल में तब तक भूनिए जब तक कि यह गोल्डन ब्राउन न हो जाए। – कद्दू के गुण और फायदे

ऑट्स पोहा

ऑट्स पोहा

पोहा खाना हर किसी को पसंद है जो कि राइस से बनता है, लेकिन क्या आपने कभी ऑट्स पोहा के बारे में सुना है। घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरपूर ऑट्स पोहा सबसे अच्छे आहार स्रोतों में से एक है। इसके लिए आप सबसे पहले ऑट्स पर थोड़ा-थोड़ा पानी को छिड़क दें। इसे पूरी तरह से पानी में मत डुबोएं।

इसके बाद आप एक पैन लीजिए और उसमें थोड़ा गाजर, मटर, प्याज और मूंगफली लीजिए। जब यह अच्छी तरह से फ्राई हो जाए तो उसमें आप ऑट्स को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दीजिए। इस तरह से आपका ऑट्स पोहा अच्छी तरह से तैयार हो गया।

स्प्राउट

स्प्राउट प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसके अलावा यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। आप इसे शाम के नाश्ते में सेवन कर सकते हैं। आपको रोजाना फाइबर से भरपूर स्प्राउट का सेवन करना चाहिए। आप स्प्राउट में कुछ सब्जियां, टमाटर और खीरा को शामिल कर सकते हैं।

नट्स और फल

नट्स और फल

फॉस्फोरस, कॉपर, पोटेशियम, मैग्निशियम, फाइबर और विटामिन-सी से भरपूर नट्स और फल आपको हेल्दी और स्वस्थ रखते हैं। ये पोषक तत्व आपको बेहतर नींद प्रदान करते हैं और रात को खाने की क्रेविंग को भी कम करते हैं। इसे आप स्वस्थ स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। ये नट्स और फल आपके शरीर को उर्जा देते हैं तथा थकान को कम करते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment