डाइट प्लान

गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए

गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए

गर्मियों में तरबूज और खरबूजा आदि मौसमी फलों की अधिक डिमांड होती हैं क्योंकि ऐसे मौसम व्यक्ति डिहाइड्रेशन की समस्या से जुझता है। अगर आपको इस समस्या से छुटकारा पाना है तो आपको गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए, इसके बारे में जरूर मालूम कर लीजिए। डिहाइड्रेशन, त्वचा संवेदनाओं, विटामिन की कमी, आदि को रोकने के लिए फलों के सेवन में वृद्धि आवश्यक है।

गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए

गर्मी के मौसम में खाएं लौकी

भले ही लौकी आपकी पसंदीदा सब्जी नहीं हो सकती है, लेकिन यह वजन घटाने के लिए बेहद लोकप्रिय है। लौकी कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और फोलेट में समृद्ध है। यह सुपरहीरो सब्जी उच्च रक्तचाप पर अच्छी तरह से काम करती है, दिल को स्वस्थ रखती है और इसे उत्कृष्ट रक्त शोधक माना जाता है। आप इसे गर्मियों में इसका सेवन कर सकते हैं।

गर्मी के मौसम में खरबूजा

गर्मी के मौसम में खरबूजा

गर्मियों के सीजन की बात आती है वैसे ही हमारे दिमाग़ में अनेक जूसी फ्रूट की तस्वीर आने लगती है। गर्मी के मौसम में आपको ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जिसमें सबसे ज्यादा पानी हो और स्वास्थ्य के लिए अच्छे हो।

खरबूजा उनमें से एक हैं। आप इन्हें सलाद, मिठाई, स्मूदी, मिल्कशेक और यहां तक कि साल्सा में भी उपयोग कर सकते हैं। यह गर्मियों में पेट के लिए अच्छा होता हैं तथा वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं और कैंसर, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और सामान्य सर्दी और फ्लू जैसी कई सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

गर्मी के मौसम में खाएं आप पन्ना

आम पन्ना गर्मियों का एक पेय पदार्थ है, जो कच्चे आमों से बनता है। यह स्वादिष्ट पेय भारत में बहुत लोकप्रिय है। दो गिलास आम पन्ना पाचन, कब्ज और पुरानी पेट की समस्याओं जैसे इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) को दूर करने में मदद कर सकता है। आप इसे घर पर असानी से बना सकते हैं। आप इसमें अपने हिसाब से चीनी और नमक को डालें और आम पन्ने को स्वादिष्ट बनाएं।

गर्मी के मौसम का फल है तरबूज

गर्मी के मौसम का फल है तरबूज

अगर गर्मियों के बारे में बात करें तो हर किसी के दिमाग में तरबूज फल का जरूर नाम आता है। ये गर्मी में फलों का ब्रांड एंबेसडर हैं और इस मौसम में सबसे अधिक मांग वाला फल है। तरबूज में 92 फीसदी पानी होता है और जिनमें विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी, एमिनो एसिड, आहार फाइबर, कैल्शियम, आयरन इत्यादि शामिल हैं।

इसके अलावा इसमें लाइकोपीन का एक उच्च स्तर है, जो एक कैरोटेनोइड फाइटोन्यूट्रिएंट है जो हड्डी और कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण योगदान देता है।

अगर आप गर्मियों में नियमित रूप से तरबूज का सेवन करते हैं तो यह पाचन में मदद करता है और पेट को ठंडा रखता है। तरबूज खाने से त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद मिलती है, जो बुढ़ापे की प्रक्रिया में योगदान देती है। इसके अलावा यह मुंहासे को साफ करती है और एक सुस्त रंग को उज्ज्वल करती है। – तरबूज के जूस के फायदे

अनानास

अनानास सबसे पसंदीदा उष्णकटिबंधीय फलों में से एक है और यह कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, जैसे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देना, कैलोरी को बर्न करना, उच्च रक्तचाप को विनियमित करना आदि।

गर्मियों में खाएं लीची

गर्मियों में खाएं लीची

लीची एक गौरवशाली फल है। ब्लड सर्कुलेशन और गठन के लिए मैग्नीशियम, तांबा, आयरन, विटामिन सी, मैंगनीज और फोलेट सहित लीची में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। विटामिन सी और विटामिन बी जो स्पष्ट रूप से एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और प्रतिरक्षा में वृद्धि करते हैं और साथ ही लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करते हैं।

गर्मियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसका सेवन शरीर में पानी के अनुपात को संतुलित रखता है, जिससे शरीर और पेट को ठंडक मिलती है। – खरबूजे के बीज के फायदे

गर्मी में सलाद खाये

अमरनाथ पत्तियां, रॉकेट पत्तियां, तुलसी और अन्य ग्रीष्मकालीन जड़ी बूटियों को सलाद के कटोरे में रखकर खाना चाहिए। आप चाहे तो इसकी दही के साथ ड्रेसिंग करके इसे गर्मियों वाला बेहतरीन सलाद बना सकते हैं। यह पोषण का एक पावर हाउस हैं और वजन कम करने के लिए एक शानदार तरीका हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment