डाइट प्लान

हल्का भोजन क्या होता है, रात में क्यों दी जाती है इसे खाने की सलाह

हल्का भोजन क्या होता है

अक्सर हल्के फूड की बात तब होती है जब हम रात को डिनर लेते हैं। यहां हम हल्के फूड को लाइट फूड के नाम से भी जानते हैं। अब आपके दिमाग में यह सवाल उठ रहा है कि यह लाइट या हल्का भोजन क्या होता है? विशेषज्ञों की माने तो हल्का भोजन वह भोजन होता है जो न केवल पचने में आसान हो बल्कि खाने के बाद रात में सोने में कोई असुविधा न हो।

 

विशेषज्ञों की सलाह होती है कि रात में उन आहारों का न के बराबर सेवन किया जाए जिसमें ट्रांस या सेचुरेटेड फैट ज्यादा हो। क्योंकि रात में इनका सेवन करने से कब्ज तथा मोटापे की समस्या देखने को मिलती है। इसके अलावा यह हेल्दी भी नहीं होते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के मुताबिक, पौष्टिक भोजन खाने से दिल की समस्याएं, पाचन समस्याएं, मोटापा आदि जैसे कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है। लेकिन आज ट्रांस फैट और सेचुरेटेड फैट जैसे हेवी फूड हमारे जीवनशैली का हिस्सा बन चुके हैं। इस तरह के फूड में नमक और शुगर ज्यादा होता है। यह न केवल आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि इससे आप मोटापे के शिकार भी होते हैं। – एक दिन में कितनी चाय पीनी चाहिए

हल्का भोजन करने के फायदे

हल्का भोजन करने के फायदे

1. यदि आप रात में हेवी भोजन लेते हैं तो इसे पचने में बहुत ही समस्या आएगी। वहीं यदि आप रात को हल्का भोजन लेते हैं तो इससे आपका पाचत तंत्र ठीक रहेगा और सुबह पेट भी अच्छी तरह से साफ होगा।

2. यदि आप अपने रात के भोजन को हल्का या लाइट रखते हैं तो यह आपको अच्छी नींद देने में बहुत ही सहायता करेगा। आप लाइट आहार में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को शामिल कीजिए। आप रोटी, सब्जी, दाल और ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं।

3. हल्के या लाइट डिनर का एक फायदा यह है कि आपका ब्लड शुगर या डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। आप सोने से एक या दो घंटे पहले डिनर कर लीजिए। यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करेगा।

4. डिनर में हल्का भोजन करने से आप सुबह जब भी उठेंगे आप खुद को उर्जावान महसूस करेंगे। साथ ही आपको एसिडिटी की समस्या भी नहीं होगी। – एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment