डाइट प्लान

स्वस्थ रहने के लिए खानपान, नहीं होंगे आप बीमारी

स्वस्थ रहने के लिए खानपान

अगर आप चाहते हैं कि बीमारी आप से दूर रहे, तो स्वस्थ रहने के लिए खानपान क्या हो आपको जरूर मालूम होना चाहिए। आपकी लाइफ में खानपान की आदत एक ऐसी आदत है, जो यदि गलत है तो आप बीमार पड़ सकते हैं वहीं अगर खानपान सही है तो आप स्वस्थ रह सकते हैं।
अगर आपको डॉक्टर के पास चक्कर नहीं लगाना हैं, तो भोजन को ही दवा बना लें।

इसका मतलब यह है कि आप उन आहारों को अपनी डाइट में शामिल करें, जो स्वास्थ्य की दृष्टि से पौष्टिक हो। अगर आप नियमित रूप से संतुलित और पोषक भोजन का सेवन करेंगे, तो न केवल बीमारियों से बचेंगे, बल्कि स्वस्थ और एनर्जी से भरे रहेंगे।

अपने आहार में फल, सब्जियों, नट्स, साबुत अनाज और तरल पदार्थो को उचित मात्र में शामिल करें। दिन में तीन बार मेगा मील खाने की बजाए छह बार मिनी मील खाएं। इसके अलावा कम से कम तीन लीटर पानी का भी सेवन करना चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए खानपान कैसा होना चाहिए।

अपनी डाइट में फलों को करे शामिल

अपनी डाइट में फलों को करे शामिल

फ्रूट और बेरीज दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से हैं। इन्हें आहार में शामिल करना बहुत आसान है। फाइबर, विटामिन सी और कई एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर आप सेब का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप हेल्दी फैट से भरपूर आप एवोकाडो का भी सेवन कर सकते हैं।

केला पोटेशियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। ये विटामिन बी6 और फाइबर में भरपूर है। उधर ब्लूबेरी न केवल स्वादिष्ट हैं, बल्कि दुनिया में एंटीऑक्सीडेंट के सबसे शक्तिशाली स्रोतों में से एक हैं। इसके अलावा आपको संतरा और दूसरे फलों का भी सेवन करना चाहिए।

अंडे का सेवन करना चाहिए

अंडे का सेवन करना चाहिए

अंडे सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित और स्वस्थ हैं। प्रोटीन से हमारे शरीर और मसल्स को बढ़ाने में मदद मिलती है और अंडा प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। नियमित रूप से अंडे खाने से शरीर कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

अगर आप मांसहारी हैं तो अंडा को ब्रेकफास्ट के रूप में खाने से शरीर को सबसे ज्यादा लाभ मिलता है। अंडा के अलावा आप प्रोटीन के लिए चिकन का भी सेवन कर सकते हैं। चिकन प्रोटीन में अत्यधिक उच्च होता है। यह कई पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। इसके अलावा आपको ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर आपको सैल्मन मछली को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। – बासी अंडे खाने के नुकसान

अपने आहार में सब्जियों को करें शामिल

अपने आहार में सब्जियों को करें शामिल

हर दिन कई अलग-अलग प्रकार की सब्जियां खाने से आपके को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। आप हरी पत्तेदार सब्जियां, शिमला मिर्च, पालक, लौकी, करेला, ब्रोकली, गाजर और खीरा का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा लहसुन, अदरक, प्याज तथा टमाटर भी अपने आहार में शामिल कीजिए।

डेयरी उत्पाद

दही प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स का सबसे अच्छा स्रोत है, जिसमें लैक्टोबैसिलस नामक स्वास्थ्यप्रद बैक्टीरिया पाया जाता है, जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखता है। इसमें आप दूध, छाछ और पनीर का भी सेवन कीजिए।

फलियां

हरी बीन्स, जिसे स्ट्रिंग बीन्स भी कहा जाता है, आम बीन की अनियमित किस्में हैं। इसके अलावा आपको किडनी बिन्स का भी सेवन करना चाहिए। किडनी बिन्स विभिन्न विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है और फाइबर से भी भरपूर है। – सेम की फली के फायदे

नट्स, सीड्स और पीनट्स

नट्स, सीड्स और पीनट्स

वसा और कैलोरी में उच्च होने के बावजूद, अध्ययन बताते हैं कि नट्स और सीड्स वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं। इसके लिए आप विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर बादाम, ओमेगा 3 फैटी ऐसिड से भरपूर अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा चिया सीड्स ग्रह पर सबसे पोषक खाद्य पदार्थों में से हैं। आपको बता दें कि 28 ग्राम चिया सीड्स में 11 ग्राम फाइबर होता है। यह मैग्नीशियम, मैंगनीज, कैल्शियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भी भरा हुआ है।

नट्स  और सीड्स के अलावा आप स्वस्थ रहने के लिए पीनट्स का भी सेवन कर सकते हैं। पीनट्स या मूंगफली पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर तथा अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि मूंगफली वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment