डाइट प्लान

आयरन की कमी के उपचार

आयरन की कमी के उपचार

क्या आपके शरीर को पर्याप्त आयरन मिल रहा है। यह सवाल हर व्यक्ति को अपने आप से जरूर करना चाहिए। आपको ज्ञात होना चाहिए कि आयरन हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आयरन की कमी के उपचार से आप अपने शरीर को आयरन की खुराक दे सकते हैं।

हेल्थ की संस्थाओं के मुताबिक आयरन की कमी पोषण की कमी का सबसे आम ज्ञात रूप है। आइए जानते हैं उन आहारों के बारे में जिसमें आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, लेकिन उससे पहले जान लेते हैं कि आयरन क्या है?

आयरन क्या है

आयरन क्या है

आयरन हमारे शरीर में हर जीवित कोशिका में पाया जाने वाला एक खनिज है। यह दो प्रोटीन का एक प्राथमिक घटक है: हीमोग्लोबिन और मायोग्लोबिन। हेमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिका का हिस्सा है जो शरीर के ऊतकों में ऑक्सीजन ले जाता है। मायोग्लोबिन मांसपेशियों की कोशिकाओं का हिस्सा है जो ऑक्सीजन को होल्ड करता हैं।

आयरन की कमी को पूरा करे पालक

यह पत्तेदार हरी सब्जी आयरन के साथ-साथ कई अन्य आवश्यक पोषण से भरा हुआ है। आयरन के शीर्ष सब्जी स्रोतों में से एक पालक को कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है। आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

# सोयाबीन

सोयाबीन

यह आयरन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक नहीं है, बल्कि यह कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम में भी समृद्ध है। यह हृदय रोग, कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को भी कम कर सकता है।

सोयाबीन एकमात्र शाकाहारी भोजन है, जो एक पूर्ण प्रोटीन है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी आठ आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं। इसके अलावा ब्लैक बीन भी आयरन का बहुत ही अच्छा स्रोत है।

# अनार

अनार के अलावा, अनार कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और कई अन्य विटामिन और खनिजों में भी समृद्ध है। यह हीमोग्लोबिन के कम स्तर वाले लोगों के लिए एक आदर्श आहार है। – प्रेगनेंसी में अनार के फायदे

# नट्स

आप नट्स को सलाद या कच्चे रूप में खा सकते हैं। नट्स न सिर्फ आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाने का काम करते हैं बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने का काम करते हैं। उच्चतम लौह सामग्री वाले नट्स में काजू शामिल है। इसके अलावा आप बादाम, मूंगफली और पाइन नट्स भी खा सकते हैं।

# चुकंदर

उच्च फोलेट सामग्री के साथ चुकंदर आपके रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर में वृद्धि करता है। यह आयरन और विटामिन सी का भी एक बड़ा स्रोत है।

# कद्दू और चिया के बीज

कद्दू के बीज आयरन में समृद्ध खाद्य पदार्थ है। आप कच्चा या थोड़ा भुना हुआ कद्दू के बीज खा सकते हैं। उधर चिया के बीज न केवल आयरन में समृद्ध है बल्कि कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत भी है।

# आलू

आलू

एक मध्यम आकार के आलू में 1.9 मिलीग्राम आयरन होता है। चूंकि आलू सोडियम में कम हैं, इसलिए वे स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में भी मदद करता है। ये विटामिन सी में भी काफी समृद्ध हैं, और इसलिए सूजन से लड़ने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी सहायता करता है। – आलू खाने के 5 नुकसान

# मशरूम

मशरूम के एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कैंसर जैसी कुछ गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। उनमें फाइटोन्यूट्रिएंट भी होता है जो दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। कटा हुआ मशरूम जो लगभग 72 ग्राम है हमें 0.3 मिलीग्राम आयरन प्रदान करता है।

# मछली

विभिन्न मछलियों में आयरन पाया जाता है। 149 ग्राम सार्डिनेस मछली में लगभग 4.4 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है। सार्डिनेस ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी भरपूर है, जो सूजन से लड़ने काम करता हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

ये दिल के दौरे को रोकता हैं और गठिया उपचार में सहायता करता है। यह आंख की दृष्टि को बढ़ावा देता हैं और बाल विकास और त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।

# डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट का भी एक बड़ा स्रोत है – वे मुक्त कणों से लड़ता हैं और कैंसर जैसी घातक बीमारियों को रोकता हैं। इसमें फ्लैवनोल्स भी है, जो दिल से रोग की रक्षा करते हैं। यह आयरन का बहुत ही अच्छा स्रोत है।

# टोफू

टोफू खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए जाना जाता है। ये हड्डी के नुकसान को कम करने और हड्डी खनिज घनत्व में वृद्धि करने में मदद के लिए जाना जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment