डाइट प्लान

कम कैलोरी वाले आहार

कम कैलोरी वाले आहार

मोटापे को लंबे समय से दुनिया की सबसे बड़ी बीमारी में से एक माना जाता है, जिसकी वजह से मधुमेह, ब्लड प्रेशर की समस्याएं और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप मोटापे की समस्या से दूर रहना चाहते हैं तो कम कैलोरी वाले आहार आपको सेवन में लाना चाहिए।

# दलिया

दिन शुरुआत दलिया से करना एक बहुत अच्छा तरीका है। दलिया सारे पानी को अवशोषित करता है, और फाइबर से भरा हुआ होता है। इसमें बहुत ही कम कैलोरी होता है जो आपके वजन को कम करने में सहायता कर सकता है। आपको बता दें कि 1 कप पके हुए दलिया में 145 कैलोरी होता है। इसके लाभों में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे, त्वचा जलन की समस्या को दूर करने तथा कब्ज के खिलाफ सुरक्षा शामिल है।

# सलाद का सेवन

सलाद का सेवन

हर उम्र के लोगों को अपनी डाइट में सलाद को जरूर शामिल करना चाहिए। सलाद कैलोरी में कम, फाइबर में उच्च और अन्य पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं। फाइबर आपको खाने के लिए पूर्ण महसूस कराने में मदद करता है। जिसकी वजह से आप कम खाते है और अंततः वजन कम होता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने और कब्ज को रोकने के लिए उच्च फाइबर वाला सलाद आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

# कम कैलोरी वाला आहार है सेब

सेब कुछ फलों में से एक हैं जिनमें पेक्टिन होता है, एक पदार्थ जो आपको लंबे समय तक पूर्ण या भरा हुआ महसूस कराता है। सेब के स्वास्थ्य लाभ में मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बनाए रखना, मधुमेह के लिए एक स्वस्थ नाश्ता, श्वसन में सुधार शामिल है। आपको बता दें कि 100 ग्राम सेब में 52 ग्राम कैलोरी होता है। – सेब खाने का सही समय

# स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी का एक पूरा कप आपको केवल 50 कैलोरी देता है। पॉलीफेनॉल के रूप में जाना जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन और फाइबर से भरपूर स्ट्रॉबेरी स्ट्रॉबेरी एक सोडियम मुक्त, वसा मुक्त, कोलेस्ट्रॉल मुक्त, कम कैलोरी वाला आहार है। स्ट्रॉबेरी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों में बेहतर आंखों की देखभाल, उचित मस्तिष्क कार्य, गठिया और उच्च रक्तचाप से राहत शामिल है।

# अंडा

अंडे आप खाने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं-खासकर यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। अंडे में सभी दैनिक विटामिन और खनिज होते हैं जिन्हें शरीर की सभी कोशिकाओं में ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए आवश्यक होता है।

अंडे प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों में कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने, कोलाइन का एक अच्छा स्रोत शामिल है। खाने से आपको प्रोटीन, कैल्शिायम और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है। प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। आपको बता दें कि दो बड़े अंडे में 147 कैलोरी होता है। – बासी अंडे खाने के नुकसान

# पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न को कम कलोरी वाला फूड कहते हैं। बिना तेल और मक्खन का बनाया गया एक कप पॉपकॉर्न आपको 30 कैलोरी देता है। फाइबर, पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज और मैग्नीशियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर पॉपकॉर्न पोषण देने का काम करता है।

# राजमा

राजमा का आधा कप आपको 100 कैलोरी देता है। चूंकि ये एक जटिल कार्बोहाइड्रेट हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऊर्जा के स्तर में निरंतर वृद्धि होती है। राजमा घुलनशील फाइबर, पोटेशियम, दुबला प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम और जस्ता में उच्च होते हैं। यह लौह और फोलेट में भी समृद्ध हैं जो रक्तचाप को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करते हैं।

# मशरूम

मशरूम

मशरूम प्रोटीन, फाइबर, बी विटामिन (विशेष रूप से नियासिन), विटामिन सी, कैल्शियम, खनिजों और सेलेनियम के महान स्रोत हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो मशरूम के लिए अद्वितीय होते हैं, जैसे एर्गोथियोनिन, जो अध्ययनों के मुताबिक एक बेहद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है। 100 ग्राम मशरूम में लगभग 25 कैलोरी होता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment