डाइट प्लान

लू से बचने के उपाय – करें इन आहारों का सेवन

लू से बचने के उपाय

गर्मियां आते ही कई तरह की बीमारियां और समस्याएं पैदा होने लगती है। ऐसी ही एक समस्या है लू लगना जो अक्सर कुछ सावधानी न बरतने की वजह से लगती है। आज हम आपको लू से बचने के उपाय के बारे में बताएंगे, जो एक तरह से आहार हैं।

अपनी डाइट में दही को करें शामिल

अपनी डाइट में दही को करें शामिल

दही को सुपरफ़ूड माना जाता है क्योंकि यह कैल्शियम, प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स (अच्छे बैक्टीरिया) से भरा होता है जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। लू से बचने के लिए आप आपनी डाइट में दही को शामिल करें। दही के अन्य अविश्वसनीय लाभ में वजन घटाने को बढ़ावा देने, मेटाबॉलिज्म बढ़ाने, इम्यूनिटी बढ़ाने, ऑस्टियोपोरोसिस को रोकना आदि शामिल हैं।

आम पना

अगर आपको लू से बचना है तो आप घर से पानी या कोई ठंडा शरबत पीकर बाहर निकलें। जैसे आम पना ज्यादा लाभकारी है। आम पन्ना में उच्च स्तर का पोटेशियम और कैल्शियम होता है जो आपके दांतों को स्वस्थ रखता है साथ ही गर्मी से लड़ने की अपनी क्षमता के कारण भारतीय लोग इस पेय को पीना पसंद करते हैं।

लू से बचने के लिए नींबू, नमक और पानी

लू से बचने के लिए नींबू, नमक और पानी

नींबू विटामिन सी में समृद्ध खट्टा फल हैं जो आपकी सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है। यह चेहरे पर चमक लाने के लिए त्वचा को फिर से जीवंत करता है। यह वजन घटाने के उपाय के रूप में भी कार्य करता है। इसके अलावा पानी में नींबू और नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीते रहने से लू से बचा जा सकता है।

शरीर में पानी की कमी न होने दें

गर्मी के दिनों में बार-बार पानी पीते रहना चाहिए ताकि बॉडी में पानी की कमी न हो। गर्मी के मौसम में पानी की बहुत जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में बहुत ही पसीना आता है जिससे बॉडी में पानी की कमी हो जाती है।

लू से बचने के लिए प्याज का रस

लू से बचने के लिए प्याज का रस

प्याज बहुत ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ है। प्याज के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ में कैंसर, हृदय विकार, और मधुमेह सहित कई बीमारियों का इलाज करने और रोकने में उनकी भूमिका शामिल है।

ये आम सर्दी, अस्थमा, बैक्टीरिया संक्रमण, श्वसन समस्याओं, एनजाइना, और खाँसी का भी इलाज कर सकता है। धूप से आने के बाद थोड़ा सा प्याज का रस शहद में मिलाकर चाटने से लू लगने का खतरा कम होता है। – बाल गिरने का इलाज है प्याज का रस

सब्जियों का सूप

लोग चिकन सूप पर ज्यादा ध्यान देते हैं लेकिन आपको बता दें कि वेजिटेबल सूप आपके लिए बहुत ही गुणकारी है। सब्जियों के सूप का सेवन करने से भी लू से बचा जा सकता है।

गुड़ भी है फायदेमंद

गुड़ भी है फायदेमंद

गुड़ एक डिटॉक्स के रूप में कार्य करता है, क्योंकि यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर लिवर को शुद्ध करने में सहायता करता है। गुड़ एंटीऑक्सिडेंट्स और खनिज जैसे जस्ता और सेलेनियम से भरा होता है, जो फ्री रेडिक्ल्स को रोकने में सहायता करता है।

इससे संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोध को बढ़ावा देने में सहायता मिलती है, इस प्रकार यह मजबूत इम्यून सिस्टम का निर्माण करता है। अगर आपको लू से बचना है तो आप नियमित रूप से गुड़ का सेवन कीजिए। – गुड़ खाने के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment