डाइट प्लान

मछली को डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए, जाने ये 4 कारण

मछली को डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए

मछली ग्रह पर सबसे स्वस्थ भोजन में से एक है। यह प्रोटीन और विटामिन डी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा हुआ है। मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत भी है, जो आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों के मुताबिक, मछली कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में समृद्ध है जो आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं, जिनमें उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, आयोडीन और विटामिन और खनिजों की एक श्रृंखला शामिल है।

दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को करे कम

दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को करे कम

कई अध्ययनों के मुताबिक, दिल के दौरे और स्ट्रोक दुनिया भर में समयपूर्व मौत के दो प्रमुख कारण हैं। हालांकि, मछली को डाइट में शामिल करके इन दोनों स्थितियों से बचने का मौका मिल सकता है। मछली में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है।

एक अमेरिकी आधारित अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से मछली खाते हैं। उनमें हृदय की स्थिति विकसित करने का 15 फीसदी कम जोखिम होता है। इसलिए स्वस्थ दिल के लिए मछली खाओ।

दिमाग के विकास में करे मदद

दिमाग के विकास में करे मदद

आपको पता चलेगा कि आपकी मां हमेशा आपको मछली खाने पर क्यों दबाव देती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्च सामग्री के कारण ब्रेन के विकास विकास में मछली एक प्रभावी भूमिका निभाती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड (डीएचए) विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विकासशील मस्तिष्क और आंखों के लिए अच्छा होता है। डीएचए एक फैटी एसिड है जो मछली में पाया जाता है।

अवसाद से बचाए

अवसाद से बचाए

आज की व्यस्त जिंदगी के बीचे डिप्रेशन यानि अवसाद के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। लेकिन इसके बारे में ज्यादा जागरुकता नहीं होने से कई बार लोगों को पता ही नहीं चलता कि अवसाद से पीड़ित है।

अध्ययनों से पता चला है कि मछली खाने वाले लोगों को निराश होने का बहुत कम मौका मिलता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड अवसाद के खिलाफ फायदेमंद हैं और यह एंटीड्रिप्रेसेंट्स की प्रभावशीलता में वृद्धि करता है। – अवसाद या डिप्रेशन के 12 कारण

उम्र बढ़ने के खिलाफ करे काम

उम्र बढ़ने के खिलाफ करे काम

यदि आप आयु से संबंधित अपने संज्ञानात्मक क्षमता की खराब स्थिति बचना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने नियमित आहार में मछली शामिल करते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि मछली आपको अल्जाइमर रोग जैसी सीरियस न्यूरोडिजनरेटिव बीमारियों से रोकने में आश्चर्यजनक काम करती है। अल्जाइमर एक न्यूरोडिजनरेटिव डिसीज होता है जिसमें हमारी संज्ञानात्मक क्षमता और दैनिक जीवन की तमाम प्रक्रियाएं प्रभावित होती हैं।

मछली के अन्य स्वास्थ्य लाभ

मछली अन्य स्वास्थ्य लाभ में शामिल है – तत्काल ऊर्जा प्रदान करना, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को विनियमित करना, कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार करना, मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य का समर्थन करना, श्वसन स्वास्थ्य का समर्थन करना, अनिद्रा का इलाज करना, त्वचा को ठीक करने और क्षतिग्रस्त स्कैल्प का इलाज करना शामिल है।

मजबूत मांसपेशियों को बढ़ावा देना, शरीर के तरल पदार्थ को विनियमित करना, आयरन की कमी का इलाज करना, मजबूत हड्डियों का समर्थन करना और शरीर को विटामिन डी के साथ आपूर्ति करना शामिल है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment