डाइट प्लान

मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए

मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए

अपने बढ़ते वजन की वजह से कई लोग बहुत ही परेशान है। जहां एक तरफ मोटापा कई लोगों के लिए बीमारी पैदा करता है वहीं कुछ ऐसे दुबले लोग है जिनकी इच्छा रहती है कि वह मोटे हों। उन्हें लगता है कि दुबले होने की वजह से उनके पर्सनालिटी में सुधार नही हो रहा है। मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए वह इसको लेकर हर किसी से सवाल करते हैं। आइए इस लेख के जरिए जानते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

सैल्मन मछली

अगर आप मांसाहारी हैं तो आपको अपनी डाइट में सैल्मन मछली को शामिल करना चाहिए। कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर सैल्मन मछली आपको मोटे होने मदद करेगा। आपको बता दें कि यह उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन, विटामिन और खनिज (पोटेशियम, सेलेनियम और विटामिन बी 12 सहित) का उत्कृष्ट स्रोत है।

इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा फूड सप्लीमेंट है। अपने वजन को बढ़ाने के लिए आप दो भागों में सैल्मन मछली का सेवन कीजिए। इसमें प्रोटीन होने की वजह से यह वजन बढ़ाने में बहुत ही मदद करेगा।

मोटे होने के लिए पीनट बटर

मोटे होने के लिए पीनट बटर

मूंगफली का मक्खन या पीनट बटर प्रोटीन के साथ साथ पोटेशियम का बहुत ही अच्छा स्रोत है, जो उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और हृदय रोग के खतरे कम कर सकता है। इसमें आपके आंत्र स्वास्थ्य के लिए फाइबर भी शामिल है। इसके अलावा यह स्वस्थ वसा, मैग्नीशियम विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट का भी स्रोत है।

मोटे होने के लिए या वजन बढ़ाने के आप पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं। इसे आप ब्राउन ब्रेड पर लगाकर इसका सेवन कर सकते हैं। यह प्रोटीन के साथ कैलोरी भी प्रदान करता है। – पीनट बटर के फायदे

वजन बढ़ाने में मदद करे अंड़ा

यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में अंडे को शामिल कीजिए। अंड़ा प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है और इसके अलावा इसमें वसा भी होता है जो आपको वजन बढ़ाने में बहुत ही मदद करेगा। यह प्रोटीन के साथ विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के साथ भरपूर है जो आपको मसल्स निर्माण में भी मदद करेगा।

दूबलेपन की समस्या को दूर करे बटर

दूबलेपन की समस्या को दूर करे बटर

क्या आप मक्खन या बटर का सेवन करते हैं? अगर नहीं करते तो इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए। बटर दूबलेपन की समस्या से निजात दिला सकता है।

बटर में स्वस्थ संतृप्त वसा या सैचुरेटेड फैट शामिल है, जो आपके वजन को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकता है। इस बात का ध्यान दें कि आप नियमित रूप से बटर का सेवन न करें क्योंकि यह दिल के लिए अच्छा नहीं है।

मकई की रोटी

मकई की रोटी कई पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फोलिक एसिड, फोलेट्स और विटामिन ए, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 मकई की रोटी में पाए जाते हैं।

इसके अलावा मकई की रोटी कार्बोहाइड्रेट से भरी हुई होती साथी है। यह वजन बढ़ाने के लिए आपकी मदद कर सकता है। इसे खाने से शरीर को ढेर सार कैलोरी मिलता है।

फलों का जूस

फलों का जूस

फलों का जूस आपको कई तरह से फायदा देता है। यह न केवल सूजन को कम करता है बल्कि आपके यूरिनरी ट्रैक को स्वस्थ्य रखने में भी मदद करता है। इसके अलावाब्रेन फंक्शन को बूस्ट करने में भी फलों का रस काम करता है।

यह पाचन में भी मदद करता है। अगर आप मोटे होना चाहते हैं तो आप नियमित रूप से फलों के रस का सेवन कीजिए। आप बनाना शेप भी पी सकते हैं। – तरबूज के जूस के फायदे

ड्राई फ्रूट है जरूरी

ड्राई फ्रूट शरीर को कई तरह से लाभ प्रदान करता है। यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो ड्राई फ्रूट को खाया जाना चाहिए क्योंकि इसमें ताजे फलों की तुलना में अधिक कैलोरी होता है। इसके अलावा यह बहुत अधिक पौष्टिक भी होता है।

दलिया

दलिया यानी सेहत का खजाना है। एक कटोरी दलिया सही पौष्टिक नाश्ता है। यह फाइबर में उच्च है और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है। दलिया फाइबर से भरपूर होता और इसमें स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल भी पाया जाता है। दलिये का सेवन आपके स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। मोटा होने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

वजन में वृद्धि के लिए दही

वजन में वृद्धि के लिए दही

दही कई विटामिन बी12 सहित कई विटामिन से भरपूर है। इसके अलावा यह पोटेशियम, फास्फोरस, रिबोफ़्लिविन, आयोडीन, जिंक, और विटामिन बी 5 (पैंटोफेनेनिक एसिड) का महत्वपूर्ण स्रोत है।

यह लाल रक्त कोशिकाओं को बनाए रखने में बहुत ही मदद करता है और अपने तंत्रिका तंत्र को ठीक ढंग से कार्य करने में मदद करता है। जल्दी वजन में वृद्धि के लिए इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment